• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी थे ये 5 अजीब टीवी शोज

 ऐसे कई हिंदी टीवी सीरियल रहे हैं जिनमें बाकायदा फिल्मों से कंटेंट कॉपी किया गया है और उनकी कहानी इतनी अजीब रही जिसे ऑडियंस ने एकदम नकार दिया।
author-profile
Next
Article
 tv serials copied from movies

पिछले कुछ समय में ओटीटी प्लेटफॉर्म ने बहुत तरक्की कर ली है और एक से बढ़कर एक सीरीज और परफॉर्मेंस हम देख सकते हैं। पर इस बीच भारतीय टीवी शोज बहुत ही अलग ट्रैक पर चले गए हैं। अगर देखा जाए तो इनमें क्रिएटिविटी खत्म होती जा रही है और धीरे-धीरे अंधविश्वास से लेकर प्लॉटलाइन में ड्रामा ही दिखता है। 'अनुपमा' जैसा हिट टीवी शो भी पहले बंगाली भाषा में बनाया गया था और वो भी रीमेक ही है। पर क्या आपको पता है कि ऐसे कई टीवी शो बने हैं जो फिल्मों से इंस्पायर हुए हैं, लेकिन ये शोज फिल्मों की कहानी लेकर भी निराशाजनक ही रहे। इसी के साथ, हमारी इस लिस्ट में एक शो तो ऐसा है जो विदेशी टीवी सीरीज से कॉपी किया गया और फिर फ्लॉप हो गया। 

तो चलिए आज ऐसे ही टीवी धारावाहिक की बात करते हैं। 

1. परदेस में है मेरा दिल

कहां से किया कॉपी- परदेस

फिल्म 'परदेस' तो आपको याद ही होगी ना। ये वो फिल्म थी जिसके बाद महिमा चौधरी रातोंरात स्टार बन गई थीं। शाहरुख और उनकी जोड़ी को बहुत पसंद किया गया था। हालांकि, स्टोरी में लगभग एक जैसा ही ट्रैक है और देसी ड्रामा तो है ही साथ ही यूरोप की खूबसूरत लोकेशन में इसकी शूटिंग की गई है। 

pardes and tv serial

इसे जरूर पढ़ें- टीवी सीरियल्‍स देखनें की हैं शौकीन तो दें इन आसान सवालों के जवाब 

2. बड़ो बहू

कहां से कॉपी किया- दम लगाकर हईशा

आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म 'दम लगाकर हईशा' बहुत हिट हुई थी और उसी तर्ज पर बनाया गया था। इसमें प्रिंस नरूला और रिताशा राठौर थीं। प्लॉट ही नहीं पोस्टर भी बिल्कुल सेम था और कहानी वही फिट लड़का और ओवरवेट लड़की वाली।  

dum laga ke haisha spoof

3. दो हंसो का जोड़ा

कहां से कॉपी किया- रब ने बना दी जोड़ी 

पोस्टर, कॉस्ट्यूम और गेटअप इस सीरियल में सब कुछ फिल्म 'रब ने बना दी जोड़ी' से कॉपी किया गया था। कहानी में एक डांस कॉम्पटीशन भी होता है जिसमें बाकायदा शालीन भनोट का कैरेक्टर सूर्यकमल डांस करता है। बाकी सीरियल में देसी ड्रामा और वही सास- बहू, चाची-ननंद, प्रॉपर्टी का हंगामा तो है ही। पर इस शो में हीरोइन तानी की जगह चुन्नी है जिसे एक हैंडसम हंक से शादी करनी थी और हो जाती है सीधे-साधे सूर्यकमल से।  

rab ne bana di jodi spoof

4. नागिन 3

कहां से किया कॉपी- जानी दुश्मन 

एकता कपूर का फेमस टीवी धारावाहिक 'नागिन' अब अपने छठवें सीजन में है और इस शो में चील, गिद्ध, नेवला, मोरनी से लेकर कोरोना वायरस तक सब कुछ आ चुका है। इसके सीजन 3 में जहां रजत टोकस और करिश्मा तन्ना थीं उसके प्लॉट को फिल्म 'जानी दुश्मन' से लिया गया था। अब इसके बारे में कुछ न ही बोला जाए यही बेहतर है।  

naagin and tv serial

इसे जरूर पढ़ें- इन टीवी सीरियल्‍स के आए हैं सीक्‍वेल्‍स और प्रीक्‍वेल्‍स  

Recommended Video

5.  प्यार की ये एक कहानी

कहां से कॉपी किया- वैम्पायर डायरीज 

हॉलीवुड की सबसे चर्चित सीरीज में से एक 'वैम्पायर डायरीज' का बेहद खराब रीमेक था विवियन डीसेना और सुकृति कांडपाल का 'प्यार की ये एक कहानी' शो पूरी तरह से उसी ट्रैक पर चल रहा था। यही नहीं जिस तरह की प्लॉटलाइन और ट्विस्ट वैम्पायर डायरीज में दिखाए गए थे वैसे ही इस शो में भी लिए गए थे, लेकिन देसी ड्रामा के साथ। अब आप समझ ही गए होंगे कि इस शो का क्या हुआ होगा।  

pyar ki ye ek kahani spoof

इसके अलावा भी कई ऐसे सीरियल हैं जिन्हें कॉपी किया गया है। जैसे 'जोधा अकबर' सीरियल को फिल्म 'जोधा अकबर' से कॉपी किया गया था। सीरियल 'जाना ना दिल से दूर' को संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' से कॉपी किया गया था। रश्मि देसाई का शो 'दिल से दिल तक' फिल्म 'चोरी चोरी चुपके चुपके' से कॉपी किया गया था। 

 

बहरहाल, हम अभी भी इंतज़ार में हैं कि कब हमें फिर से एक बेहतरीन टीवी सीरियल देखने को मिलेगा जो इन सारे शोज की भरपाई कर देगा। इसके बारे में आपका क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।