जब जूते की नई जोड़ी को पहनने बाद पैरों में छाले हो जाते हैं, तब हम बहुत परेशान होते हैं। कई बार हाई हील के जूते पहनने के बाद खराब सड़क पर चलने से भी हमारे पैरों पर खरोंच आ जाती है। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि इन और अन्य जूता उपद्रवों से आसानी से बचा जा सकता है। अक्सर, इसके लिए आपको बस इतना करना होता है कि खुद को तात्कालिक साधनों से लैस किया जाए।

किसी भी जूते, यहां तक कि सबसे सुंदर भी, असुविधा का कारण नहीं बनना चाहिए। इसलिए हमने कुछ आसान हैक्‍स ढूंढे हैं, जो आपको जूतों से होने वाले छाले  और अन्य समस्‍याओं से बचाने में मदद करेंगे।

जूतों पर बैंड-एड आपको छाले से बचाएगा

band aid tricks for shoes

बैंड-एड एक अनिवार्य चीज है, जो न कि केवल तब जब आपके पहले से ही छाले हों बल्कि तब भी जब इस उपद्रव को आसानी से रोका जा सकता है। बस कोई भी बैंड-एड लें और इसे अपने जूतों में लगाएं, अपने पैरों से नहीं। 

इसे किसी खुरदुरी जगह पर या पैरों को रगड़ने वाली जगह पर रखा जा सकता है। एक बैंड-एड, विशेष रूप से एक कपड़े की सतह के साथ, आपके पैरों और जूतों की कोमल त्वचा के बीच घर्षण को कम करता है।

अखबार का रोल बूटलेग को कर सकता है चौड़ा

आपके नए जूते न केवल पैर की अंगुली या एड़ी में, बल्कि पिंडली के हिस्‍से में भी टाइट हो सकते हैं। अच्छी बात यह है कि नियमित अखबार की मदद से बूटलेग को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए, आपको कई अखबार आवश्यकता होगी जिन्हें एक मोटे रोल में मोड़ा जा सकता है। यह बूटलेग जितना मोटा होना चाहिए ताकि सामग्री खिंच जाए।

बूट्स में अख़बार रोल डालें और उन्हें इस तरह स्टोर करें। रोल को पहले पहनने तक जूते में रखा जा सकता है। आप लेदर को स्ट्रेच करने के लिए स्प्रे भी लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें अपने footwear की सफाई

हेयरस्प्रे आपके जूतों को फिसलने से रोकेगा

spray tricks for shoes

कुछ जूतों के इनसोल स्लिपरी होते हैं। ऐसा तब होता है जब हम ऐसे जूते खरीदते हैं, जो थोड़े बड़े होते हैं। इसके अलावा, हम में से कई महिलाओं का एक पैर दूसरे से बड़ा होता है, इसलिए छोटा वाला जूते में उतना स्थिर महसूस नहीं करता है। 

बाहर जाते समय भ्रमित करने वाली स्थिति में न आने के लिए, अपने पैरों पर कुछ हेयरस्प्रे लगाएं - इससे आपके पैर चिपचिपे हो जाएंगे और वे आपके जूतों में कसकर सुरक्षित हो जाएंगे।

बैंड-एड थकान में मदद करेगा

हर लड़की दिन भर हाई हील के जूते पहनना पसंद करती हैं, लेकिन दर्द के कारण हिम्‍मत नहीं कर पाती है। इस यातना के बाद, हम बस इतना करना चाहते हैं कि जल्द से जल्द घर पहुंचें और अपने जूते नरम चप्पल के साथ बदल दें। बात यह है कि हाई हील के जूते उन नसों पर दबाव डालते हैं जो तर्जनी, मध्य और रिंग पैर की उंगलियों के बीच स्थित होती हैं। यह वही है जो अप्रिय संवेदनाओं को भड़काता है।

इसे कम करने के लिए, इंडेक्स और मध्य पैर की उंगलियों या मध्य और रिंग पैर की उंगलियों के चारों ओर एक बैंड-एड लपेटें। इससे दबाव और परेशानी कम होगी, और आप अपने पसंदीदा जूतों का अधिक समय तक आनंद ले पाएंगे। सुनिश्चित करें कि अपने पैर की उंगलियों को बहुत कसकर न लपेटें।

Recommended Video

पसीने और दुर्गंध से आपके पैरों की रक्षा करेंगे सैनेटरी पैड

sanitary pad for tricks for shoes

नियमित सैनिटरी पैड हमारे सोच से भी बहुत ज्‍यादा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपके जूतों से पसीने और दुर्गंध को आसानी से हटा सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इनका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन Cleaning Hacks को जानने के बाद पुराने जूते चुटकियों में हो जाएंगे नए

आप दैनिक उपयोग के लिए एक स्वच्छ पैड को सीधे पतावे में लगा सकती हैं और जब आप जूते पहनेंगी तो यह नमी को सोख लेगा। पसीना जितना कम होगा, अप्रिय गंध आने की संभावना उतनी ही कम होगी। इसके अलावा, जूते को पहनने के बाद सैनिटरी पैड को अंदर रखा जा सकता है। यह आपको गंध और पसीने से भी छुटकारा पाने में मदद करेगा।

इन शू हैक्‍स से आप भी अपने जूतों को कंफर्टेबल बनाकर पैरों को छालों और अन्‍य समस्‍याओं से बचा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com