आप चाहे जैसे मर्जी फैंसी और मॉडर्न कपड़े पहन लें लेकिन उनका लुक स्लीपर और शूज़ पहनने क बाद ही आता है।इसलिए आप जब भी कोई महंगी ड्रेस खरीदती हैं तो सबसे पहले यही सोचती हैं कि इस ड्रेस के साथ कौन सी स्लीपर या शूज़ मैच करेंगे।ये आपके लुक में तो चार चांद लगते ही हैं साथ ही आपके पैरों को आराम भी देते हैं लेकिन समय के साथ जब महंगे स्लीपर्स गंदे हो जाते हैं तो आप उनको बेकार समझ घर के बाहर फेंक देती है।लेकिन हमारे इन टिप्स की मदद से आप अपने स्लीपर्स की साफ़-सफाई रख इनको कुछ और समय तक वियर कर सकती हैं।

कब और कितनी बार करें सफाई

simple and easy tips to clean your footwear Inside

स्लीपर्स को कब और कितनी बार साफ़ करें यह उनकी क्वालिटी और फेब्रिक पर निर्भर करता है।आप स्लीपर्स को घर के बाहर पहनती हैं, उनको सॉक्स के साथ या सॉक्स के बिना पहनती हैं,इन सब तथ्यों के आधार आप अपने स्लीपर्स की सफ़ाई तय कर सकती हैं। घर के बाहर पहने जाने वाले फुटवियर को महीनें में एक बार साफ़ कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: पति के जूतों की बदबू से रहती हैं परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे झट से राहत

कॉटन और सिंथेटिक फेब्रिक स्लीपर्स की सफाई

simple and easy tips to clean your footwear Inside

सबसे पहले स्लीपर्स के तले पर लगी मिट्टी को किसी पुराने कपड़े से झाड़ कर साफ़ करें। अगर स्लीपर्स पर कोई निशान लगे हैं तो किसी हैवी डिटर्जेंट में एक कपड़ा भिगोकर उस धब्बे लगाकर छोड़ दें और 10-15 मिनटके बाद किसी ब्रश की मदद से रगड़ें और धो कर साफ़ करें। इसके अलावा अगर आपके स्लीपर्स पूरी तरह वॉशेबल हैं तो आधे घंटे तक इनको डिटर्जेंट में भिगोकर रखें और बाद में ब्रश की मदद से रगड़े।इसके बाद धो कर साफ़ करें और सूखने के लिए हवा में रखें।ध्यान रखें कि इनको मशीन के ड्रायर में न सुखाएं। अच्छे शूज की शॉपिंग के लिए इन 5 अहम बातों का रखें ध्यान

Recommended Video


लेदर स्लीपर्स सफाई

simple and easy tips to clean your footwear Inside

लेदर स्लीपर्स पर लगी मिट्टी को किसी सूखे कपड़े से झाड़ कर साफ़ करें।इसके बाद कस्टील साबुन का घोल बनाए और इसमें एक कपड़ा भिगोकर इसको अच्छे से निचोड़कर लैदर स्लीपर्स को बाहर से पोंछकर अच्छे से साफ़ करें।थोड़ी देर के लिए इनको ऐसे ही छोड़ दें और लगभग 5 मिनट बाद सूखे कपड़े से पोंछकर साफ़ करें। लेदर को साफ़ और सॉफ्ट रखने के लिए किसी अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें और कुछ घंटो तक सुखाने के बाद ही इनको पहनें। इस तरह सफ़ाई करने से आपके लेदर स्लीपर्स आपको लम्बे समय तक आराम देते रहेंगे। इन Cleaning Hacks को जानने के बाद पुराने जूते चुटकियों में हो जाएंगे नए

इसे भी पढ़ें: ‘शू बाइट’ के निशान इन 4 होम रेमेडीज से हो जाएंगे गायब


जूते के अंदर वाले भाग की सफाई

अगर जूते के भीतरी हिस्से की सफाई करनी है तो दो कप गर्म पानी में एक चम्मच वूल वॉश मिलाएं।एक मुलायम सूती कपड़ा लेकर इसमें भिगोकर जूते के अंदर वाले भाग को साफ़ करें।बार-बार कपड़े को धोकर तब तक साफ़ करें जब तक जूते के अंदर जमी गन्दगी साफ़ न हो जाए।बाद में साफ़ पानी में कपड़ा भिगोकर साफ़ करें।सूखने के लिए हवा में रखें।  

Image Credit:(@ae01.alicdn,belladasemana,tieudungvne)