हर महिने मासिक धर्म चक्र से हर महिला को गुजरना होता है। मासिक धर्म में होने वाला रक्‍तस्‍त्राव एक महिला के जीवन का सबसे अनिवार्य चरण है। मेडिकल साइंस में इसे रीप्रोडक्टिव फेज कहा जाता है। इस दौरान हर महिला को कुछ सावधानी बरतने और ऐसे उपायों का प्रयोग करना होता है जो उसे इस फेज में सुरक्षा प्रदान करें। इस दौरान होने वाले रक्‍तस्‍त्राव और कपड़ों में रक्‍त के दाग को लगने से रोकने के लिए सेनेटरी पैड का इस्‍तेमाल करना बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। बल्कि सेनेटरी पैड को इस्‍तेमाल करना आसान भी है और बेहद सुरक्षित और हानिरहित है। 

खासतौर पर, जिन लड़कियों के मासिक धर्म की शुरुआत हुई है उन्‍हें शुरू से ही सेनेटरी पैड  को इस्‍तेमाल करने की आदत डालनी चाहिए। हो सकता है कि शुरुआत में सेनेटरी पैड को इस्‍तेमाल करना इसके मोटेपन के कारण असहज लगे मगर, बाजार में आपको सेनेटरी पैड मोटाई, चौड़ाई और लंबाई के हिसाब से कई वैरायटी में उपलब्‍ध हो जाएंगे। इसे रक्‍तस्‍त्राव के बहाव और गती के आधार पर खरीदा जा सकता है। 

how to dispose sanitary pads

स्‍टेप्‍स में जानें सेनेटरी पैड इस्‍तेमाल करने का सही तरीका 

कैसे अपने अंडरवियर में पैड को सुरक्षित तरह से लगाना चाहिए उसके लिए कुछ आवश्‍यक स्‍टेप्‍स को जान लेना जरूरी है। 

  • सेनेटरी पैड उपयोग करने से पहले हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपके हाथ पूरी तरह से सफा हों। ताकि संक्रमण फैलने का कोई खतरा न हो। 
  • थोड़ी सी फोर्स के साथ आपको सेनेटरी पैड  में लगे रैपर को हटाना है। इसे एक जगह डिस्‍पोज करने के लिए रख दें। 
  • अपनी अंडवेयर में सेनेटरी पैड को लगाने से पहले आपको पैड के पीछे और उसके विंग्‍स पर चिपके कागज को हटाना होगा। 
  • अब आप अपने घुटनों को चौड़ा करें और अपने अंडरवियर के अंदर वाली सतह पर सेनेटरी पैड को चिपकने वाले हिस्‍से की ओर से रखें। सुनिशिचत करें कि पैड आपकी अंडरेवयर में अच्‍छी तरह से चिपक गया है या नहीं। अंडरवियर पर विंग्‍स लगाने से पहले देख लें कि सेनिटरी नै‍पकिन पूरी तरह से फैल गया है या नहीं। 
  • अब सेनेटरी पैड के विंग्‍स को अंडवियर में चिपकाएं। 
  • अंडवियर के बहारी हिस्‍से में विंग्‍स को घुमा कर  चिपकाएं। 
Save the wrapper for disposing of the pad

Recommended Video

  • जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि सेनेटरी पैड आपकी अंडरवियर में अच्‍छी तरह से चिपक गया है तो आप उसे नॉर्मली जैसे अंडरवियर पहनते हैं पहन लें। 
  • मासिक धर्म के दौरान हाने वाला रक्‍तस्‍त्राव इसी नैपकिन में इकट्ठा होता रहेगा। 
  • जब आपको यह सेनेटरी पैड अंडरवियर से निकालना है तो आपको इसे एक एंड से पकड़ कर दूसरे एंड तक खींच कर निकालना होगा। 
  • अब इसे इस्‍तेमाल किए हुए सेनेटरी पैड को अच्‍छे से फोल्‍ड करें और रैपर में लपेटें और डस्‍टबीन में फेंक दें। 
  • ध्‍यान रखें आपको सेनेटरी पैड को फ्लश नहीं करना है। यह आपकी सीवर लाइन को अवरुद्ध कर सकता है। यह पर्यावरण को भी गलत तरह से प्रभावित करता है। 
  • सेनेटरी पैड को हटाने के बाद अपने हाथों को फिर से अच्‍छी तरह साफ करें। 

मासिक धर्म में रक्‍त प्रवाह के आधार पर यही सलाह दी गई है कि पैड को 4-5 घंटे में बदल लें। किसी भी परिस्थिति में आप एक ही पैड को 8 घंटे से अधिक इस्‍तेमाल नहीं कर सकती हैं। गीले सेनेटरी पैड माइक्रोबियल की ग्रॉथ का माध्‍यम होता है। अगर आप ज्‍यादा देर तक एक ही सेनेटरी पैड को इस्‍तेमाल करेंगी तो यह जननांग स्‍वच्‍छता को प्रभावित कर सकता है। 

संदर्भ:

https://www.wikihow.com/Use-a-Sanitary-Napkin-(Pad)

एक्‍सपर्ट सलाह के लिए डॉ.रीना वानी (एमडी, FRCOG, DNB, DGO, FCPS, DFP, FICOG) का विशेष धन्यवाद