हर महिने के इलेक्ट्रिसिटी बिल को देखकर हम सभी परेशान होते है। बिजली के बिल कई बार घर में झगड़े का कारण भी बन जाती है। उस समय हम सभी यह सोचते है कि हम तो हर रोज कम से कम बिजली का इस्‍तेमाल करते हैं फिर इतना भारी बिल कैसे आया। क्‍या आपको पता है कि बढ़ता बिजली का बिल आपकी लापरवाही के कारण भी हो सकता है। कई बार जहां आपको कम रोशनी की जरूरत होती है, वहां आप हाई वाल्टेज का बल्ब इस्‍तेमाल करते हैं। लाइट जलाकर उसे बंद करना भूल जाना, फ्रीज को बहुत देर तक खुला रखना जैसी लापरवाही आम है।

tips and tricks for saving electricity inside

इसे जरूर पढ़ें: फेसबुक से जुड़ी 2019 की ये 5 लेटेस्ट ट्रिक्स क्या जानती हैं आप?

  • आप इलेक्ट्रिसिटी बिल से परेशान है। क्‍या आपके घर का बिजली बिल ज्‍यादा आ रहा है और आपको समझ नहीं आ रहा कि कैसे इस पर कंट्रोल किया जाए, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे कारगर टिप्‍स और ट्रिक्स, जिन्‍हें आजमा कर आप अपने भारी भरकर बिजली के बिल से बच सकती हैं।
  • नॉर्मल बल्ब की जगह लो एनर्जी बल्ब जलाएं, इससे एनर्जी की खपत कम होगी। घर में बल्ब की जगह सीएफएल लाइट ही लगाएं, इससे लगभग 70 प्रतिशत ऊर्जा बच सकती है और सामान्य बल्ब के बराबर रोशनी भी मिल जाती है।
  • जिन फ्रीज में डी फ्रास्ट सिस्टम नहीं होता है, उनमें बर्फ अधिक मात्रा में जमती है। इस बर्फ से फ्रीज का कूलिंग पावर कम हो जाता है इसलिए फ्रीजर को हमेशा डीफ्रास्ट करके रखें। गर्म खाने को थोड़ा ठंडा करने के बाद ही फ्रीज में रखें, इससे ऊर्जा की बचत होती है।

 tips for save electricity inside

  • टीवी, लैपटॉप, डीवीडी, मिक्सर जैसी इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट का इस्‍तेमाल करने के बाद इनका पावर स्विच ऑफ जरूर करें। किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी
  • घर से बाहर जा रही हैं तो उससे पहले लाइट, फैन, गीजर के स्विच, गैस का नॉब और पानी का नल जरूर चेक करें और अगर कुछ भी ऑन हो तो इसे बंद करके जाएं। साथ ही, बिजली, पानी और गैस का इस्‍तेमाल उतना ही करें, जितने की जरूरत हो।
  • गर्मी से बचने के लिए एसी की जगह सीलिंग फैन या टेबल फैन का इस्‍तेमाल करें, इससे बिजली की बचत होगी। अगर आपको एसी चलाना है तो घर के सभी खिड़की और दरवाजे पहले बंद कर लें।

tips and tricks for saving electricity at home inside

  • शैंडेलियर, लैंप आदि का इस्‍तेमाल सिर्फ खास ओकेजन पर ही करें।
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि प्रेस करते समय कपड़े बहुत अधिक गीले न करें, क्‍योंकि इससे बिजली की ज्‍यादा खपत होती है। घर में इस तरह बनाएं प्लेरूम, छोटे से लेकर बड़ों तक हर कोई बन जाएगा बच्चा
  • कंप्यूटर पर काम करने के बाद हमेशा पावर स्विच को ऑफ करें, क्योंकि कंप्यूटर से बिजली की खपत ज्‍यादा होती है। कंप्यूटर पर काम करते हुए अगर बीच में ब्रेक ले रही हैं, तो मॉनिटर को ऑफ कर दें। कंप्यूटर को स्लीप मोड पर ना रखें बल्कि इसे शट-डाउन कर दें।
  • मार्केट में आजकल कई तरह के ऑटोमैटिक उपकरण उपलब्ध है, जिनमें टाइमर सेट होता है और जो कुछ देर तक इस्तेमाल होने के बाद खुद से बंद हो जाते हैं। बिजली की बचत के लिए इन उपकरणों का इस्‍तेमाल करना भी बेहतर विकल्‍प है।

tricks and tips for saving electricity at home inside

इसे जरूर पढ़ें: घर से आ रही है बदबू तो इन आसान तरीकों से महकाएं इसे

  • सेलफोन, डिजिटल कैमरा और लैपटॉप की बैटरी चार्ज करने के बाद स्विच बोर्ड को ऑफ जरूर करें।
  • ऑर्डिनरी शावरहेड में पानी की अधिक खपत होती है। इसलिए ऑर्डिनरी शावरहेड की जगह वॉटर सेविंग शावरहेड लगाएं। इससे पानी और बिजली दोनों की बचत होगी।