फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से थोड़ा सा ही सही लगाव हो जाता है! इसमें कोई शक नहीं कि फेसबुक सबसे चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे करोड़ों लोग दुनिया भर में इस्तेमाल करते हैं। पर जैसे शुरू हुआ था उसके विपरीत फेसबुक में काफी बदलाव आया है और लगातार ये बदलता भी जा रहा है। भले ही इसकी कितनी भी बुराई कर ली जाए इसे इस्तेमाल करने से बाज़ नहीं आते।  

ऐसे में अगर फेसबुक इस्तेमाल करना आपको भी पसंद है तो कुछ ट्रिक्स आपके काम आ सकती हैं। ये ट्रिक्स आपको ये बता सकती हैं कि फेसबुक पर कितनी देर तक ब्राउजिंग हुई है। किस तरह से नोटिफिकेशन कंट्रोल कर बैटरी बचाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं यही बेहतरीन ट्रिक्स। 

Facebook hacks

इसे जरूर पढ़ें- Expert Advice: घर में अक्सर महिलाओं से हो जाती हैं पैसे से जुड़ी ये 7 गलतियां 

1. अपने फेसबुक नोटिफिकेशन पर रखें कंट्रोल-  

2019 के साथ गूगल एंड्रॉयड ओरियो (Google Android Oreo) भी लोगों के स्मार्टफोन में आ गया है। ये स्मार्टफोन ट्रिक सिर्फ उन्हीं फोन के लिए है जिनमें ये ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट हो गया है। इसकी मदद से यूजर्स के हाथ में नोटिफिकेशन को लेकर ज्यादा कंट्रोल आ जाता है।  

अगर आप एंड्रॉयड ओरियो या उससे ज्यादा के वर्जन इस्तेमाल कर रही हैं तो इस ट्रिक को करने के लिए नोटिफिकेशन कैटेगरी में जाएं (ध्यान रखें ये सिर्फ फेसबुक एप के लिए है।) । अब आप नोटिफिकेशन कंट्रोल सेट कीजिए जिसमें बर्थडे, जानने वाले लोग, ग्रुप, वीडियो, फ्रेंड रिक्वेस्ट आदि के नोटिफिकेशन ऑप्शन दिए गए होंगे।  

इसके लिए- Settings > Apps & Notifications > All Apps > Facebook > Notifications पर जाना होगा।  

Facebook news

अब अगर आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं चाहिए तो सभी को बंद कर दीजिए अगर कुछ चाहिए तो कुछ नोटिफिकेशन ऑन रहने दें। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशान करने वाले नोटिफिकेशन आसानी से बंद किए जा सकेंगे और ज्यादा नोटिफिकेशन के कारण बैटरी खर्च होने की समस्या भी नहीं होगी। साथ ही, अगर नोटिफिकेशन कम आएंगे तो स्मार्टफोन की स्पीड पर (एप स्पीड पर) भी थोड़ा असर पड़ेगा।  

2. चेक करें कितनी देर इस्तेमाल किया फेसबुक- 

कई बार न सिर्फ माता-पिता लिए ये समस्या बन जाता है बल्कि बच्चों के लिए भी फेसबुक का ज्यादा इस्तेमाल समस्या ही बन जाता है। फेसबुक पर ज्यादा समय बर्बाद करना बहुत आसान है, लेकिन उसकी जगह अगर आप ये चाहती हैं कि आपके या बच्चों द्वारा कितना फेसबुक इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में फेसबुक का ही एक फीचर बहुत काम आएगा।  

पर ध्यान रहे कि ये ट्रिक भी सिर्फ एप के लिए ही है।  

best Facebook tricks

इसके लिए कुछ ज्यादा नहीं करना है। अगर आपका एप अपडेटेड है तो Settings & Privacy ऑप्शन पर जाकर Your time on Facebook ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक ग्राफ आएगा जो ये बताएगा कि आखिर कितना समय फेसबुक पर इस्तेमाल किया गया है।  

3. फेसबुक पर अपना समय बचाएं- 

अगर आपने दूसरे नंबर की ट्रिक फॉलो की है तो इससे ये अंदाज़ा लग गया होगा कि कितना कम समय इस्तेमाल करना चाहिए। अगर ऐसा है तो आप भी फेसबुक की एक ट्रिक अपना सकती हैं जिससे समय कम इस्तेमाल किया जाए। इसके लिए भी आपको फेसबुक एप पर जाना होगा। 

पर उसी के साथ एक अन्य एप भी डाउनलोड करना होगा। अगर ios डिवाइस का इस्तेमाल हो रहा है तो उसके लिए Screen Time जैसा एप बेस्ट होगा और अगर एंड्रॉयड का इस्तेमाल हो रहा है तो उसके लिए Digital Wellbeing एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही एप्स मदद करते हैं किसी भी अन्य एप का टाइम सेट करने में।  

Recommended Video

4. अपने इलाके में नौकरियां ढूंढना- 

फेसबुक की मदद से नौकरियां भी ढूंढी जा सकती हैं। न सिर्फ खास जॉब से आधारित पेज होते हैं बल्कि एक अलग से ऑप्शन भी है जिसके जरिए फेसबुक पर पोस्ट हुई जॉब का पता लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको फेसबुक के डेस्कटॉप वर्जन या एप किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कुछ खास नहीं करना है, अपनी फेसबुक करियर प्रोफाइल अपडेट ही रखिए। उसके बाद अगर एप इस्तेमाल कर रही हैं तो टॉप राइट कॉर्नर में सेटिंग्स पर क्लिक करें। अब कई सारे विकल्प आएंगे और उसके नीचे JOBS ऑप्शन दिया होगा। उसपर क्लिक करने से नई जॉब पोस्टिंग के बारे में पता चल जाएगा। अगर डेस्कटॉप वर्जन इस्तेमाल कर रही हैं तो Explore टैब में जाकर JOBS पर क्लिक करें। आप इसमें खुद जॉब पोस्टिंग भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इंटरव्यू देने से पहले अपनी इन 5 चीजों पर दें ध्यान, पक्का मिलेगी नौकरी

5. फेसबुक मैसेंजर पर भेजे गए मैसेज को Unsend करें-

कई बार ऐसा होता है कि किसी को गलती से ऐसा मैसेज भेज दिया जाता है जो नहीं भेजना चाहिए था। ऐसे समय में फेसबुक का एक फीचर आपकी मदद करता है। ये फीचर मैसेंजर पर भेजे गए किसी भी मैसेज को अनसेंड कर सकता है, लेकिन ये सिर्फ तभी हो सकता है अगर मैसेज को भेजे हुए 10 मिनट से ज्यादा न हुआ हो। 

इसका तरीका बहुत आसान है और आपको मिलने वाला फायदा ज्यादा। इसके लिए आपको सिर्फ उस भेजे गए मैसेज पर टैप करना है और Remove, Remove for me, Remove for everyone में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है। ये बिलकुल वॉट्सएप फीचर की तरह ही है।