अगर आपसे पूछा जाए कि जीवन का सबसे अच्छा समय कौन सा होता है तो यकीनन आप कहेंगी बचपन। बचपन में हर कोई दोस्तों के साथ मिलकर खूब शरारत करता है और उस समय कोई टेंशन मन में नहीं होती। बचपन में भले ही हम सबको उस दौर की अहमियत का अहसास न हो। लेकिन जब हम बड़े हो जाते हैं तो अपने बचपन के उन अनमोल पलों में लौट जाना चाहते हैं। हालांकि समय का चक्र तो उल्टा नहीं हो सकता, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तेा अपने बचपन में दोबारा जी सकती हैं और इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने घर में एक प्लेरूम बनवाएं और उसमें उन सभी खेलों को शामिल करें, जिन्हें आप अपने बचपन में खेला करती थीं। प्लेरूम सिर्फ बच्चों के लिए नहीं होता। उस कमरे में कुछ वक्त बिताकर आप भी अपने बचपन की यादों को फिर से ताजा कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर में प्लेरूम को यूनिक बनाने के कुछ आईडियाज के बारे में-

इसे भी पढ़ें: घर पर फायरप्लेस पर करें फोकस, बदल जाएगा घर का लुक

यूं चुनें गेम

playroom ideas  make you feel  like a kid inside

प्लेरूम में सबसे जरूरी होता है खेल। यूं तो कई तरह के खेल हैं, लेकिन आपको अपने प्ले रूम के लिए गेम्स डिसाइड करते समय थोड़ा समझदारी का परिचय देना होता है। सबसे पहले तो आप बच्चे की उम्र व पसंद के हिसाब से खेल का चयन करें। वहीं अगर आप यह प्लेरूम घर के सभी सदस्यों के लिए तैयार करना चाहती हैं तो उसमें कुछ ऐसे खेल रखें जो हर उम्र के लोग आसानी से खेल पाएं, जैसे टेबल टेनिस आदि।

Recommended Video

इनडोर स्लाइड

playroom ideas  make you feel  like a kid inside

प्लेरूम में इनडोर स्लाइड न सिर्फ देखने में अच्छी लगती है, बल्कि यह वास्तव में एक फन एक्टिविटी है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आती है। आप इसे और भी मजेदार बनाने के लिए स्लाइड को सीधा रखने के बजाय थोड़ा ट्विस्ट दें। 

इसे भी पढ़ें: वॉल डेकोर के यह आईडियाज देंगे घर को एक न्यू व स्टाइलिश लुक

करें जगह का इस्तेमाल

playroom ideas  make you feel  like a kid inside

प्लेरूम को आप कुछ इस तरह से क्रिएट करें कि वह देखने में भी अच्छा लगे और आप उसके स्पेस को मैक्सिमम इस्तेमाल कर सकें। जैसे आप कमरे में अलग-अलग गेम्स रखने के साथ दीवारों का भी भरपूर इस्तेमाल करें आप दीवारों पर वॉल क्लाइम्बिंग, डार्ट, वॉल टिक टेक टो, हुकी, बास्केटबॉल, आदि प्लॉन कर सकती हैं। इसी तरह एक दीवार पर ब्लैक पेंट करवाकर वहां पर कलरफुल चॉक रखें और आप बच्चों के साथ मिलकर कोई फन गेम उस ब्लैकबोर्ड पर खेल सकती हैं। इस तरह आप अपने प्लेरूम में एक साथ कई गेम्स को आसानी से शामिल कर पाएंगी।