हालांकि, बहुत से डेंटिस्‍ट दांतों में टूथपिक्‍स के इस्‍तेमाल करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं क्योंकि यह मसूड़े के टिशूओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन फिर भी लोग टूथपिक का इस्‍तेमाल अपने दांतों में फंसी चीजों को निकालने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टूथपिक का इस्‍तेमाल सिर्फ आप अपने दांतों में फंसी चीजों को निकालने के लिए ही नहीं है बल्कि कई अन्‍य तरीकों से रोजमर्रा की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से घर के अंदर और बाहर टूथपिक्स के इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।

पौधों की रक्षा

toothpick for plant 

आप बगीचे में मौजूद नए और कमजोर पौधों को सहारा देने के लिए टूथपिक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं जिनकी शाखाएं टूट गई हैं और पत्तियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पौधा जमीन पर गिरे बिना सीधा बढ़ेगा और इसे कैटरपिलर और अन्य क्रॉलियों से बचाया जा सकता है।

बोतलों को खोलना

जब बोतल के ढक्‍कन के आस-पास सामग्री सूख जाती है और उसे बंद कर देती है तो यह वास्तव में कष्टप्रद होता है। आप ढक्‍कन में छेद करने के लिए टूथपिक का इस्‍तेमाल करें और सामग्री को बहने दें!

इसे जरूर पढ़ें: टूथपिक से लेकर मोमबत्ती तक, इन चीजों का ऐसे करें इस्‍तेमाल

रंग ठीक करना

फर्नीचर में दिखने वाले छोटे-छोटे खरोंचों को भरने के लिए छोटे ब्रश और टूथपिक का इस्‍तेमाल करें। जी हां आप किसी फर्नीचर प्रोजेक्ट पर जानबूझकर क्षतिग्रस्त या डिस्‍ट्रेस पेंट प्रभाव बनाने में मदद करने के लिए टूथपिक्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

toothpick amazing uses

दुर्गम स्थानों को साफ करें

जब रिमोट-कंट्रोल बटन, फोन बटन और खिलौनों के आस-पास की छोटी-छोटी दरारों में धूल, मलबा, बैक्टीरिया और अन्य यक जमा हो जाते हैं, तो टूथपिक का इस्‍तेमाल करना गंदगी को साफ करने का एक सही तरीका है। आप अपने हेयरब्रश और शावरहेड्स को साफ़ करने के लिए उसी तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसके अलावा, जब आपके फोन या कीबोर्ड के बटनों के बीच गंदगी, धूल या जमी हुई गंदगी आ जाए, तो टूथपिक को अल्कोहल में डुबोएं और इसे पूरे एरिया में इसे चलाएं।

छोटे छेद प्लग करें

फर्नीचर या लकड़ी के अन्य टुकड़ों में, आप टूथपिक के साथ छोटे छेद भर सकती हैं। छेद में भरने के लिए इसका थोड़ा सा इस्‍तेमाल करने के बाद, टूथपिक को रेत दें और फिर सामान्य रूप से पेंट या वार्निश करें। 

आप टूथपिक का इस्‍तेमाल चश्मे के पेंच के लिए एक अस्थायी धारक के रूप में भी कर सकती हैं - बस इसे ट्रिम करना सुनिश्चित करें ताकि आप खुद को चोट न पहुंचाएं।

विस्तारित माचिस की तीली के रूप में इस्‍तेमाल

toothpick for candle

टूथपिक के लिए माचिस की तीली का बहुत अच्छा उपयोग होता है। सभी माचिस की तीलियां मोमबत्ती तक नहीं पहुंचती हैं या इसे जलाने के लिए पर्याप्त समय तक नहीं जलती हैं, खासकर जब मोमबत्ती आधुनिक मोमबत्ती धारकों जैसे मेसन जार के नीचे बैठती है। टूथपिक धीमी गति से जलती हैं, जिससे आपको मोमबत्ती को जलाने के लिए अधिक समय मिल रहा है, भले ही वह सीमा से बाहर हो।

भोजन को लुढ़कने से रोकें

सॉसेज, हॉट डॉग और अन्य ट्यूबलर खाद्य पदार्थ ग्रिल पर इधर-उधर लुढ़कने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे वे अलग-अलग समय पर पकते हैं। अपने भोजन को एक ही स्थान पर रहने दें और उन्हें टूथपिक्स के साथ जोड़कर एक साथ बाहर निकालें।

 

Recommended Video

स्‍टीम को निकलने दें

स्‍टीम को निकलने देने के लिए ढक्कन और बर्तन के बीच एक टूथपिक रखें। यदि आपके कुकवेयर के ढक्कन में पहले से वेंट नहीं है, तो बस थोड़ा सा हवा का प्रवाह आपके पास्ता पॉट को उबलने से रोक सकता है।

बर्तनों में चीजों को उबलने से बचाएं

हमने सब कुछ कर लिया है - बर्नर को ऊंचा कर दें और इससे पहले कि आप इसे जानें, आपके बर्तन के किनारों पर पानी उबल रहा है। ढक्कन और बर्तन के बीच में एक टूथपिक, समतल रखी हुई, चिपका कर गन्दा स्टोवटॉप से बचें। यह छोटा स्थान स्‍टीम को बाहर निकलने देगा, जो बर्तन को उबलने से रोकता है। 

यह टिप जान और किचन दोनों को बचा सकती है। यदि आप दूसरों की तलाश कर रहे हैं, तो दादी माँ के इन कालातीत खाना पकाने के सुझावों की जाँच करें जो आपको कभी निराश नहीं करेंगे।

आप भी पुराने टूथपिक को फेंकने की बजाय इन तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com