घरों में इस्‍तेमाल होने वाली कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका हमें सिर्फ एक तरीके से ही इस्‍तेमाल करना आता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ चीजों का कई कामों में इस्‍तेमाल किया जा सकता है? उन्‍हें बेकार समझकर फेकने से बेहतर है कि आप इनका किसी दूसरे काम में यूज करें। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही दो छोटी-छोटी चीजों के बारे में, जिसमें पहला है मोमबत्ती और दूसरा टूथपिक। पहले मोमबत्ती की बात करते हैं, क्या आपको पता हैं मोमबत्ती का मोम कई मुश्किल कामों को आसान कर सकता है? जी हां, मोम की मदद से कई जरूरी कामों को पूरा किया जाता है। वहीं, दूसरी चीज है टूथपिक। वैसे तो टूथपिक का इस्‍तेमाल कभी स्नैक्स खाने के लिए तो कभी दांतों में फंसी खाने की चीजों को निकालने के लिए किया जाता है। हालांकि लोग इसे बहुत ज्‍यादा महत्व नहीं देते और यह घर के किसी कोने में पड़ी रहती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह छोटी सी टूथपिक भी आपके बेहद काम आ सकती है। जी हां, आप इसका कई तरीकों से यूज कर सकती हैं। तो आइए जानें मोम और टूथपिक के अनोखे इस्‍तेमालों के बारे में।

candle use in different ways inside

इसे जरूर पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से घर की छोटी सीढ़ियों को दें एक यूनिक लुक

मोमबत्ती का इस्‍तेमाल-

  • अगर ताले में जंग लग गई है और ताला खुल नहीं रहा है तो ऐसे में तालें की चाबी पर अच्छे से मोम रगड़ें, फिर इसे चाबी के अंदर डालकर घुमाते हुए खोले, इससे ताला खुल जायेगा।
  • अगर दरवाजा भी जाम हो गया है और बहुत आवाज कर रहा है तो उसे ठीक करने के लिए उसपर मोम रगड़ें, दरवाजे से आवाज आनी बंद हो जाएगी।

know candle use in different ways inside

 

  • अगर आप साफ-सफाई का कोई ऐसा काम करने वाली हैं जिसमें आपके हाथ और नाखून गंदे होंगे, तो ऐसे में आप मोम को अपने हाथों और नाखूनों पर लगाकर काम करें। ऐसा करके आप किसी भी तरह के पेंट या डर्ट से बच सकती हैं।
  • अगर आपकी पेंट या बैग की जिप जाम हो गयी है, तो मोम को जिपर के अपोजिट साइड पर रगड़ें और फिर जिपर को ट्राई करें, जिपर अच्छे से स्लाइड करेगा।

Recommended Video

टूथपिक का इस्‍तेमाल-

  • कई बार आर्ट एंड क्राफ्ट की चीजें बनाते समय छोटी जगह पर ग्लू लगाना मुश्किल होता है। ग्लू को हाथों से लगाने पर वह फैल जाता है। ऐसे में आप टूथपिक की मदद से ग्लू लगा सकती हैं, इससे ग्लू फैलेगा नहीं और जितना जरूरी होगा उतना ही इस्‍तेमाल कर सकेंगी।
  • अगर आपको अपने नाखूनों को सजाने का शौक है, लेकिन बार-बार नेलआर्ट पर खर्च नहीं करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप टूथपिक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। टूथपिक की मदद से आप अपने नेल्स पर कई तरह के डिजाइन बना सकती हैं और अपने नाखूनों को खूबसूरत बना सकती हैं।

know toothpick use in different ways inside

  • बच्चे स्नैक्स और फ्रूट खाते समय अपने हाथों और कपड़ों को गंदा कर लेते हैं। ऐसे में आप उनके खाने के ऊपर कलरफुल टूथपिक लगाएं। इससे खाना दिखने में कलरफुल लगेगा और बच्चे इसे आसानी से खा लेंगे और उनके कपड़े भी गंदे नहीं होंगे।
  • टूथपिक का इस्‍तेमाल आप कुकिंग में भी कर सकती है। अगर कुकिंग पॉट में खाना बना रही हैं तो ऐसे में कुकिंग पॉट और लिड के बीच में एक टूथपिक रखें। इससे पॉट में से स्टीम आसानी से निकल जाएगी। इससे खाना उबलकर नीचे नहीं गिरेगा।
  • पौधों में मिट्ट की नमी को चेक करने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए मिट्टी में टूथपिक को डालें और फिर इसे निकालें। अगर टूथपिक गीली और मिट्टी लगी हुई निकलती है तो इसका मतलब कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। लेकिन अगर वह साफ निकल जाए तो समझ लीजिए पौधों को अतिरिक्त पानी देने की जरूरत है।

toothpick use in different ways inside

इसे जरूर पढ़ें: घर को सजाने के लिए इन lighting decor ideas की लें मदद

इनका इस्‍तेमाल करके आप भी अपने इन कामों को आसान कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)