यूं तो बाथरूम में शॉवर हेड कई कारणों से ब्‍लॉक हो सकता है लेकिन मिनरल और जंग का लगना मुख्य कारण हैं जो ब्‍लॉकेज का कारण बनते हैं। कुछ दिनों के इस्‍तेमाल के बाद ही शॉवर हेड गंदा होने लगता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो हमारे पास एक आसान उपाय है जो आपके शॉवर हेड को 2 घंटे से भी कम समय में साफ कर सकता है। जानना चाहते हैं कैसे? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आपकी मदद करने के लिए हम स्‍टेप-बाई-स्‍टेप तरीका लेकर आए हैं। इन 6 आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप आसानी से शॉवर हेड को साफ कर सकती हैं।

शॉवर हेड साफ करने के लिए सामग्री

  • सिरका- 2 बड़े चम्मच
  • बेकिंग सोडा- 2 बड़े चम्मच
  • सील बैग- 1 
  • ब्रश- 1 
  • रबर बैंड- 1 
  • डिशवाशिंग लिक्विड-  ½ चम्‍मच
shower heads inside

स्‍टेप 1: पेस्ट बनाएं

शॉवर हेड को साफ करने के सबसे पहले स्‍टेप में आप एक बाउल लेकर इसमें सिरका और बेकिंग सोडा डालकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें। यह पेस्‍ट अपनी किचन के सिंक के पास ही बनाएं क्‍योंकि जब इन दोनों चीजों को मिलाया जाता है तब बहुत ज्‍यादा बुलबुले बनते हैं।   

इसे जरूर पढ़ें:इन टिप्स की लें मदद, चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम

स्‍टेप 2: शॉवरहेड पर लगाएं

दूसरे स्‍टेप में सिरके और बेकिंग सोडा के पेस्ट को ब्रश की मदद अपने शॉवरहेड पर लगाएं। पेस्‍ट से पूरी सतह को कवर करें और इसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

Recommended Video

स्‍टेप 3: सील बैग के साथ कवर करें

सील बैग को ¼ सिरके साथ भरे और इसमें अपना शॉवरहेड डालें। एक रबर बैंड के साथ बैग को सेफ करें और 1 घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। पेस्ट और सिरका गंदगी को तोड़कर अगले सफाई के स्‍टेप्‍स को आसान बना देता है।

shower heads inside

स्‍टेप 4: पानी चलाएं

स्‍टेप 4 में आप 2-4 मिनट के लिए लो से मीडियम प्रेशर में शॉवरहेड में पानी चलाएं। यह गंदगी रिलीज़ करता है। फिर सील करने योग्य बैग को हटा दें और अगले स्‍टेप पर जाने से पहले इसे कूड़ेदान में फेंक दें।

इसे जरूर पढ़ें:बाथरूम की सफाई में भूल से भी न करें ये गलतियां

स्‍टेप 5: शावरहेड साफ़ करें

अब ½ चम्‍मच डिशवॉशिंग लिक्विड और ½ कप गर्म पानी से सल्‍यूशन बनाएं। अपने शॉवरहेड को साफ करने के लिए इस घोल में डूबा हुआ स्पंज इस्तेमाल करें और फिर सादे पानी से धो लें। सतह को अच्छी तरह से साफ करने के लिए बाथरूम क्लीनर का उपयोग करें। यह वॉटरमार्क और साबुन को साफ करने में मदद करता है।

shower heads inside

स्‍टेप 6: पानी के फ्लो को चेक करें

अब पानी के फ्लो को चेक करने के लिए अपने शॉवर को तेजी से चलाएं। यह आपकी समस्‍या का समाधान कर सकता है। लेकिन अगर आपको अभी भी शॉवरहेड ब्‍लॉक दिखाई दे रहा है तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

इस तरह से आप भी अपने शॉवरहेड को अच्‍छी तरह से साफ कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com