• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन हैक्स की मदद से टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग को मिनटों में करें साफ

अगर आप टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग से परेशान हैं तो आपको उन्हें साफ करने के लिए कुछ हैक्स ट्राई करने चाहिए। 
author-profile
Published -02 Feb 2021, 17:21 ISTUpdated -09 Feb 2022, 13:33 IST
Next
Article
freepik.comhacks to clean toilet in hindi

हम सभी को अपने घर की सफाई के साथ-साथ टॉयलेट को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए। टॉयलेट को साफ करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि गंदा टॉयलेट कई बीमारियों का कारण बन सकता है। ज्यादा दिनों तक टॉयलेट को साफ न करने के कारण इसमें गंदगी जम जाती है और गंदे टॉयलेट पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे न सिर्फ आपके बल्कि परिवार के लोगों के स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ सकता है। 

हालांकि, अगर आप समय -समय पर टॉयलेट की सफाई करेंगी तो आप कई बीमीरियों से बच सकती हैं। लेकिन क्या आपको भी टॉयलेट साफ करते वक्त काफी परेशानी होती है? काफी मेहनत करने के बाद भी क्या आपके टॉयलेट पर गंदगी और दाग रह जाते हैं? अगर ऐसा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको टॉयलेट को साफ करने के कई हैक्स बताएंगे, जिसे आजमाने से आप अपने टॉयलेट को न सिर्फ जर्म फ्री रख सकती हैं बल्कि इससे गंदगी और दाग को हटाने में भी आसानी होगी। 

  • कोल्ड ड्रिंक्स

coco cola

कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कोकाकोला आपके दांतों के लिए बेहद हानिकारक होता है, लेकिन यह टॉयलेट साफ करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एसिड औरल कार्बोनेशन आपके टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग को मिटा सकते हैं। कोकाकोला को टॉयलेट सीट और आसपास के एरिया पर डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर पर इसे ब्रश की मदद से स्क्रब करें, दाग और गंदगी दोनों ही दूर हो जाएंगे।

  • प्यूमिक स्टोन

pumice stone

महिलाएं पैरों की गंदगी को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसकी मदद से आप टॉयलेट को भी साफ कर सकती हैं। अगर आपने अब तक ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर करें। ज्यादातर लोग टॉयलेट को एसिड से साफ करते हैं, जिसकी वजह से दाग या फिर पॉट पीला हो जाता है। ऐसे में इसका दाग हटाना मुश्किल हो जाता है, आप चाहें तो प्यूमिक स्टोन को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं सीट पर मौजूद दाग और गंदगी को हटा सकती हैं। इसके लिए प्यूमिक स्टोन को गीला करें और दाग वाले स्थान को स्क्रब करें, फिर फ्लश कर दें।

  • व्हाइट विनेगर

white vinegar

पुराने टॉयलेट से गंदगी और दाग हटाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए पेपर को व्हाइट विनेगर में सोक करें और दाग वाले स्थान पर लगाएं। अब विनेगर भिगोए हुए टॉवेल को रात भर के लिए वहीं रहने दें और फिर अगली सुबह उस जगह को स्क्रब कर दें। कालापन गायब हो जाएगा और आपका टॉयलेट नया सा दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:  5 टिप्‍स आजमाएं, बारिश में स्‍मार्टफोन को भीगने से बचाएं

  • गर्म पानी

hot water

बहुत कम लोगों को पता होगा कि आप गर्म पानी की मदद से भी टॉयलेट पर मौजूद गंदगी और दाग को साफ कर सकती हैं। एक बाल्टी पानी अच्छी तरह गर्म करें। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। अब इसे तुरंत टॉयलेट पॉट में डाल दें। हालांकि इस ट्रिक्स को आजमाने से पहले ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी टॉयलेट पॉट में डालने से क्रैक होने का भी खतरा रहता है, ऐसे में सावधानी जरूर बरतें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मियों के मौसम में खराब होने लगा है स्पाइडर प्लांट, तो ऐसे करें केयर

 

Recommended Video

  • बेबी ऑयल

baby oil

बेबी ऑयल बेहद काम की चीज है। बच्चों को इस्तेमाल करने के अलावा महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए भी इसका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल टॉयलेट साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए एक साफ और मुलायम कपड़ें में बेबी ऑयल की बूंद गिराएं और उसे टॉयलेट हैंडल, सीट और टैंक के बाहरी साइड को अच्छी तरह साफ करें। ऐसा करने से गंदगी दूर हो जाएगी और टॉयलेट साफ नजर आएगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।