घर के साथ-साथ टॉयलेट की सफाई भी नियमित की जानी चाहिए। बीमारी से बचने और जर्म फ्री टॉयलेट के लिए यह बेहद जरूरी है। हालांकि साफ टॉयलेट हमारी बेहतर लाइफस्टाइल को दर्शाता है, ऐसे में अगर आपके टॉयलेट से बदबू आती है या फिर वह गंदा है तो इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आप न सिर्फ लापरवाह हैं बल्कि सफाई के प्रति जागरूक भी नहीं है। इसके अलावा कई ऐसी बीमारियां हैं जो टॉयलेट पर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से होती हैं। 

टॉयलेट पर पनपने वाले बैक्टीरिया से न सिर्फ आप पर बल्कि परिवार के लोगों के स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ सकता है। हालांकि समय-समय पर इसकी सफाई से आप इन परेशानियों से बच सकती हैं। टॉयलेट साफ रखने के लिए कई ऐसे हैक्स हैं, जिसे आजमाने से आप अपने टॉयलेट को न सिर्फ जर्म फ्री रख सकती हैं बल्कि गंदगी और दाग को भी हटाया जा सकता है। 

  • कोल्ड ड्रिंक्स

coco cola

कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कोकाकोला आपके दांतों के लिए बेहद हानिकारक होता है, लेकिन यह टॉयलेट साफ करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एसिड औरल कार्बोनेशन आपके टॉयलेट पर जमी गंदगी और दाग को मिटा सकते हैं। कोकाकोला को टॉयलेट सीट और आसपास के एरिया पर डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर पर इसे ब्रश की मदद से स्क्रब करें, दाग और गंदगी दोनों ही दूर हो जाएंगे।

  • प्यूमिक स्टोन

pumice stone

महिलाएं पैरों की गंदगी को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इसकी मदद से आप टॉयलेट को भी साफ कर सकती हैं। अगर आपने अब तक ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर करें। ज्यादातर लोग टॉयलेट को एसिड से साफ करते हैं, जिसकी वजह से दाग या फिर पॉट पीला हो जाता है। ऐसे में इसका दाग हटाना मुश्किल हो जाता है, आप चाहें तो प्यूमिक स्टोन को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं सीट पर मौजूद दाग और गंदगी को हटा सकती हैं। इसके लिए प्यूमिक स्टोन को गीला करें और दाग वाले स्थान को स्क्रब करें, फिर फ्लश कर दें।

  • व्हाइट विनेगर

white vinegar

पुराने टॉयलेट से गंदगी और दाग हटाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए पेपर को व्हाइट विनेगर में सोक करें और दाग वाले स्थान पर लगाएं। अब विनेगर भिगोए हुए टॉवेल को रात भर के लिए वहीं रहने दें और फिर अगली सुबह उस जगह को स्क्रब कर दें। कालापन गायब हो जाएगा और आपका टॉयलेट नया सा दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:  क्या आप जानती हैं पौधों के लिए भी लाभकारी है हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल

  • गर्म पानी

hot water

बहुत कम लोगों को पता होगा कि आप गर्म पानी की मदद से भी टॉयलेट पर मौजूद गंदगी और दाग को साफ कर सकती हैं। एक बाल्टी पानी अच्छी तरह गर्म करें। ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। अब इसे तुरंत टॉयलेट पॉट में डाल दें। हालांकि इस ट्रिक्स को आजमाने से पहले ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी टॉयलेट पॉट में डालने से क्रैक होने का भी खतरा रहता है, ऐसे में सावधानी जरूर बरतें।

इसे भी पढ़ें: वुडेन फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Recommended Video

  • बेबी ऑयल

baby oil

बेबी ऑयल बेहद काम की चीज है। बच्चों को इस्तेमाल करने के अलावा महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए भी इसका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल टॉयलेट साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए एक साफ और मुलायम कपड़ें में बेबी ऑयल की बूंद गिराएं और उसे टॉयलेट हैंडल, सीट और टैंक के बाहरी साइड को अच्छी तरह साफ करें। ऐसा करने से गंदगी दूर हो जाएगी और टॉयलेट साफ नजर आएगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।