• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सोशल मीडिया की मदद से कुछ इस तरह बचाए जा सकते हैं पैसे

अगर आप सोशल मीडिया को स्मार्टली यूज करती हैं, तो इसकी मदद से काफी पैसे बचा सकती हैं। 
Published -18 Apr 2022, 16:30 ISTUpdated -18 Apr 2022, 16:19 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -18 Apr 2022, 16:30 ISTUpdated -18 Apr 2022, 16:19 IST
Next
Article
save money with social media

इंटरनेट के इस युग में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। आमतौर पर, लोग अन्य लोगों से कनेक्ट होने के लिए या फिर अपनी फीलिंग्स व राय जाहिर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं। अमूमन यह कहा जाता है कि सोशल मीडिया लोगों के समय की बर्बादी है और लोग हमेशा ही इसके नकारात्मक पहलुओं की बात करते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपके बेहद काम आ सकता है।

आज के दौर में जब महंगाई हर दिन बढ़ती ही जा रही है। खाने-पीने की चीजों से लेकर पेट्रोल तक के दाम हर दिन बढ़ते जा रहे हैं, तो व्यक्ति की यही ख्वाहिश होती है कि वह किसी ना किसी तरह पैसे बचा ले। मनी सेविंग के लिए स्मार्ट तरीके अपनाने की जरूरत होती है और इसमें सोशल मीडिया आपकी मदद कर सकता है। ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने पैसों की काफी हद तक बचत कर पाएंगी। तो चलिए इन तरीकों के बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

सेल की ले सकते हैं जानकारी

जब भी आपको घर का कोई सामान खरीदना होता है, तो आप सीधे बाजार जाकर उसे खरीद लेते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। लेकिन अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसे में सोशल मीडिया का सहारा लें। दरअसल, जब कोई नई शॉप खुलती है, तो उस समय लोग प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया पर उसकी जानकारी देते हैं और शुरूआती कुछ दिनों में सामान पर अच्छी खासी छूट भी मिलती है। वहीं, कुछ कंपनियां साल में एक या दो बार सेल रखती हैं, जिसमें काफी कम दाम में ब्रांडेड सामान मिल जाता है। इसकी जानकारी भी आपको सोशल मीडिया पर मिल सकती हैं। आप चाहे तो सेकंड हैंड सामान कम दाम में खरीदने व बेचने के लिए भी सोशल मीडिया का सहारा ले सकती हैं।

खुद बनाएं सामान

tips save money with social media

यह सोशल मीडिया का एक बेहतरीन लाभ है। कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोगों को अमेजिंग रियूज व DIY आइडियाज मिलते हैं। ऐसे में उन वीडियोज को देखकर आप काफी कुछ सीख सकते हैं और अपने काफी सारे पैसे बचा सकते हैं। मसलन, अगर आप अपने घर को सजाने के लिए एक महंगा वॉल आर्ट पीस खरीदने का मन बना रही थीं, तो इन रियूज आइडियाज की मदद से उसे घर पर ही बनाएं। इससे आपके काफी सारे पैसे भी बच जाएंगे और आपका पुराना व बेकार सामान भी इस्तेमाल हो जाएगा। सोशल मीडिया ऐसे कई बेहतरीन आइडियाज से भरा पड़ा है। यह आइडियाज पैसे बचाने का एक अच्छा माध्यम साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन फर्नीचर ऑर्डर करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सोशल मीडिया से पाएं स्पेशल डिस्काउंट

ऑनलाइन चीजों को खरीदने का चलन इसलिए भी काफी बढ़ गया है, क्योंकि वहां पर तरह-तरह के कूपन कोड की मदद से आप काफी सारे पैसों की बचत कर सकते हैं (पैसे बचाने के स्मार्ट तरीके)। ऑनलाइन प्रमोशन भी आपको लाभ पहुंचा सकते हैं। अगर आप गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि आपके फेवरिट स्टोर के ऑनलाइन ऐप में अतिरिक्त डिस्काउंट मिलता है। ऐसे में आप सोशल मीडिया का सहारा लेकर तरह-तरह के कूपन कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और काफी हद तक पैसों की बचत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया के इन 5 ऐप्‍स के बिना अधूरी है हमारी जिदंगी

Recommended Video

 

सही चीज व सर्विस का लाभ

save money with social media tips

आमतौर पर, यह देखने में आता है कि हर व्यक्ति अपनी ब्रांडिंग करता है और ऐसे में उसकी चीज या सर्विस कितनी बेहतर है, इसके बारे में पूरी तरह से जान पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में भी सोशल मीडिया की मदद लें। दरअसल, आप सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने समुदाय के लोगों या समान रुचियों वाले उपयोगकर्ताओं से बने समूह में क्वेरी पोस्ट करें। इससे आपको काफी हद तक यह पता चल जाएगा कि वह चीज या सर्विस कितनी बेहतर है। सोशल मीडिया आपको अपना पैसा बुद्धिमानी से खर्च करने में मदद करता है। मित्रों, परिवार व सोशल मीडिया ग्रुप की प्रतिक्रिया आपको घटिया उत्पाद को खरीदने या घोटालेबाज सर्विसेज प्रदान करने वाले से बचने में मदद कर सकती है। जिससे सोशल मीडिया पैसे बचाने में मदद करने वाला एक तरीका बन जाता है।(ये चीजें सोशल मीडिया पर करेंगी शेयर तो उड़ेगा मजाक)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।