भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग मार्केट जाकर कुछ खरीदारी करने के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के अलावा लोग फर्नीचर भी ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। हालांकि अगर आप ऑनलाइन फर्नीचर ऑर्डर कर रही हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऑनलाइन ऑर्डर करने से हम प्रोडक्ट्स को सही तरीके से चेक नहीं कर पाते हैं, नतीजतन घर के अनुकूल प्रोडक्ट नहीं मिल पाता है।

वहीं कोरोना काल में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर हो गए हैं। ऐसे में खरीदारी करते वक्त डिजाइन, शेप, और क्वालिटी के अलावा कई ऐसी चीजें हैं, जिसे ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले चेक करना जरूरी है। बता दें कि फर्नीचर आइटम्स आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, ऐसे में इसे ऑर्डर करने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • क्वालिटी करें चेक

furniture quality

वेबसाइट पर दिखाई गई तस्वीरों में यह पता लगाना मुश्किल है कि प्रोडक्ट पहले से इस्तेमाल किया गया है या नहीं। इन दिनों ऑनलाइन प्रोडक्ट्स में कई ऐसी शिकायते आ रही हैं, ऐसे में प्रोडक्ट्स की जांच सही तरीके से करें, इस तरह आप ब्लैक मार्केटिंग से खुद को बचा सकेंगी। इसलिए आप ब्रांड के साथ-साथ प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखें और कोशिश करें कि दोनों बैलेंस हों, तभी ऑनलाइन फर्नीचर को खरीदें। (वुडेन फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान)

  • जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट

online furniture buy

आप किसी फर्नीचर को खरीदने वाली हैं तो पैसे इनवेस्ट करने से पहले अपनी आवश्यकताओं को क्लीयर कर लें। किसी भी वेबसाइट पर जाने के बाद तुरंत फर्नीचर ऑर्डर न करें। खरीदने से पहले किसी विशेष ब्रांड, प्रोडक्ट, डिजाइन या अन्य कई चीजों को लेकर पूरी तरह रिसर्च करें। अगर आप किसी खास ब्रांड, प्रोडक्ट, डिजाइन आदि को खरीदना चाहती हैं तो क्लीयर करें। इतने सारे ऑप्शन्स के जरिए आप डिजाइन या किसी अन्य प्रोडक्ट्स के ऑप्शन मिलेंगे, लेकिन आप अपनी जरूरत को क्लीयर रखें।

इसे भी पढें: 500 रुपए में कर सकती हैं किचन का मेकओवर, रहेगा साफ और स्टाइलिश

  • डिटेल्स करें चेक

check details

जब आप फर्नीचर आइटम सेलेक्ट कर चुकी हैं तो अन्य डिटेल्स को चेक करना न भूलें। फाइनल स्टेज तक आने के बाद सर्विस, रखरखाव और अन्य चीजों का भी ध्यान रखें। ग्राहक के रूप में यह जानना आपके लिए जरूरी है कि अगर अगले कुछ दिनों में ही प्रोडक्ट के साथ कोई समस्या आ जाये तो इसे बदलने के लिए क्या कर सकती हैं। पूरी जानकारी होने से आपको प्रोडक्ट्स को बदलने में परेशानी नहीं होगी। वहीं वारंटी, शिफ्टिंग चार्ज, डिलीवरी टाइम इन चीजों को भी जरूर देखें। (फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ)

Recommended Video

  • फाइनल ऑर्डर

online furniture shopping

फर्नीचर आइटम खरीदना चाहती हैं तो किसी भरोसेमंद ब्रांड से ही खरीदें। इसके लिए ब्रांड की वेबसाइट पर जाना महत्वपूर्ण है, उनकी खुबियों को देखें। इसके अलावा आप ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर दिए गए रिव्यू को जरूर पढें क्योंकि यह हॉनेस्ट फीडबैक होता है। उपयोगकर्ताओं के जरिए हम जान सकेंगे कि प्रोडक्ट खरीदने लायक है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: किचन को डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें, आजमाएं कुछ स्मार्ट टिप्स

  • फॉलो करें ये टिप्स

अक्सर लोग ट्रेंड के हिसाब से प्रोडक्ट्स को खरीदना पसंद करते हैं। बेड, सोफा, वुडेन फर्नीचर आदि जैसी चीजों को खरीदने से पहले कुछ अलग डिजाइन देखें, कि यह आपके मौजूदा डेकोर थीम में फिट बैठेगा। कोशिश करें कि फर्नीचर जरूरत और घर के हिसाब से परफेक्ट हो, ताकी कमरे या घर लुक बदला जा सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।