सर्दियां आ गई हैं और सर्दियों के कपड़े अब अलमारी से निकल गए हैं। सर्दियों के समय ना तो कपड़े धोना आसान होता है और ना ही उन्हें सुखाना और ड्राई क्लीन वाले भी काफी समय ले लेते हैं। पर सर्दियों के समय हमेशा ही ज्यादा गर्म कपड़ों की वजह से पसीना बहुत ज्यादा आता है। ऐसे में जैकेट, स्वेटर, टी-शर्ट, थर्मल आदि में बहुत ज्यादा पसीना हो जाता है और इनसे बदबू आने लगती है। 

ऐसे समय में कपड़ों से पसीने की बदबू निकालना मुश्किल होता है और सर्दियों में एक कपड़ा एक से ज्यादा बार पहना जाता है ऐसे में बदबू ज्यादा आती है। तो हम ऐसा क्या करें कि सर्दियों के कपड़ों से पसीने की बदबू निकाल पाना आसान हो?

आज हम आपसे इसी बारे में बात करने वाले हैं और आपको ये बताने वाले हैं कि किस तरह से इन चीज़ों से आपको राहत मिल सकती है। 

smell in sweaters

क्यों कपड़ों में आती है पसीने की बदबू? 

कई बार कपड़ों में पसीने की बदबू इतनी तेज़ होती है कि उसे धोने के बाद भी नहीं निकाला जा सकता है। बदबूदार कपड़े ना तो आपको पहनने में अच्छे लगते हैं और ना ही आपके आस-पास बैठे लोगों को ये सही लगता है। पसीने की तेज़ बदबू कपड़ों में butyric acid की वजह से आती है। ये एसिड शरीर से निकलता है और जब कपड़ों में पसीने की बदबू पैदा करता है। ये जरूरत से ज्यादा तब असर करता है जब कपड़े गर्म होते हैं। 

इसलिए कभी-कभी तो कपड़ों के धुलने के बाद भी उनमें स्मेल रह जाती है। 

smell in winter clothes

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों के कपड़े अलमारी में रखते समय अपनाएं ये हैक्स, बचेगा समय और स्पेस

3 तरीके जिनसे कपड़ों में पसीने की स्मेल रोकी जा सकती है-

सबसे पहले उन तरीकों की बात करते हैं जिससे पसीने की बदबू कम हो या फिर कपड़ों में ना लगे। 

1. हमेशा अपने अंडरआर्म्स को धोते रहें- 

अगर आपको पसीना बहुत ज्यादा आता है तो अपने अंडरआर्म्स को धोते रहें। कम से कम दिन में एक बार तो सर्दियों में भी इसे धोएं। भले ही आपको ये लगे कि नहाना नहीं है फिर भी अपने अंडरआर्म्स को जरूर पोंछ लें। ये आपके पसीने की बदबू आपके कपड़ों पर आने से रोकेगा। ये स्टेप बहुत जरूरी है क्योंकि यही आपके कपड़ों की फ्रेशनेस बरकरार रखेगी।  

2. कपड़ों को सुखाएं- 

सर्दियों के कपड़ों को साथ लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो ये होती है कि वो अपने कपड़ों को सुखाते नहीं हैं। अगर आप स्वेटर या जैकेट पहन रहे हैं तो उन्हें पहले सुखाएं और फिर अलमारी के अंदर रखें। दिन भर पहने कपड़े कम से कम 4 घंटे तक बाहर खुली हवा में रहने चाहिए। डियोड्रेंट का इस्तेमाल हमेशा एक अच्छा ऑप्शन नहीं साबित होता और अगर आप कपड़े रिपीट कर रहे हैं तो ये स्टेप जरूर फॉलो करें।  

smelly clothes in winter

3. सर्दियों में भी लगाएं एंटीप्रेस्पिरेंट- 

ये स्टेप भी काफी जरूरी है। अगर आप सर्दियों में भी एंटीप्रेस्पिरेंट लगा सकते हैं ताकि आपके कपड़ों में स्मेल ना आए। रेगुलर डियो से ज्यादा असरदार ये रहेगा और इससे आपको ज्यादा पसीना भी नहीं आएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- विंटर में ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

Recommended Video

कैसे निकालें कपड़ों से पसीने की स्मेल?

अब बात करते हैं हमारी टिप्स की कि आखिर कपड़ों से पसीने की स्मेल कैसे निकाली जाए।  

1. बेकिंग सोडा- 

किसी भी तरह की बदबू कपड़ों से निकालने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगर साबित हो सकता है। आपको बेकिंग सोडा और पानी के मिक्सचर में कपड़े को डुबाना है और इसे 10-15 मिनट रखना है। ध्यान रहे कि वूलन कपड़ों में बहुत जल्दी रोएं निकल आते हैं इसलिए ज्यादा देर तक इसे इस मिक्सचर में ना डालकर रखें। इसके बाद इसे नॉर्मल तरह से धो लें। ध्यान रहे कि सिल्क और वूल दोनों नाजुक होते हैं इसलिए बेकिंग सोडा को ज्यादा ना मिक्स करें।  

2. सफेद सिरका- 

रुई को सफेद सिरके में भिगोकर आप कपड़े की आर्मपिट्स में अंदर की तरफ से लगाएं। इसे 1-2 मिनट सोक करने का समय दें और फिर उस कपड़े को हवा में छोड़ दें। इसके थोड़ी देर बाद कपड़े को धो लें।  

3. नेल पेंट रिमूवर- 

कपड़े से स्मेल हटाने का काम नेल पेंट रिमूवर भी कर सकता है। इसे भी सफेद सिरके की तरह ही इस्तेमाल करें और फिर कपड़े को धो लें।  

इन तरीकों से आप एक बार से ज्यादा भी अपने वूलन कपड़ों को बिना धोए पहन सकते हैं। ऐसे में आपके लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन्स होंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।