सर्दियों ने दस्तक दे दी है और इस सीजन में अधिकतर लोग अपने-अपने वूलन कपड़ों और कंबलों को धूप दिखाकर बाहर निकाल रहे हैं और अलमारी में उनके लिए जगह बनाई जा रही है। अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि सर्दियों के कपड़े आसानी से वार्डरोब का हिस्सा बनाने के लिए उन्हें पूरी अलमारी जमानी पड़ती है। सर्दियों के कपड़े जगह ज्यादा लेते हैं और अलमारी में अगर ठीक से उन्हें ना रखा जाए तो अलमारी काफी तितर-बितर हो सकती है। 

अपने वार्डरोब को विंटर रेडी बनाने के लिए आपको कुछ हैक्स अपनाने होंगे। तो चलिए आपको हम बताते हैं कि कैसे अपने सर्दियों के कपड़ों को आप आसानी से अपनी अलमारी में जगह दे सकती हैं। 

1. हैंगर का इस्तेमाल करते समय फोल्ड करें स्लीव्स-

ये ट्रिक लगभग सभी फुल स्लीव्स कपड़ों के काम आ सकती है। हैंगर का इस्तेमाल करने से काफी स्पेस बचती है, लेकिन कई कपड़ों की स्लीव्स इतनी लंबी होती हैं कि नीचे के सेक्शन में कुछ भी स्टोर करने में समस्या होती है। ऐसे में आप हैंगर का इस्तेमाल करते समय स्लीव्स को फोल्ड कर सकते हैं और अगर आप अपनी विंटर ड्रेस स्टोर कर रही हैं तो बहुत लंबी है तो दो पेपर क्लिप की मदद से उसे फोल्ड कर हैंग में टांग सकती हैं। ऐसे में ज्यादा स्पेस भी नहीं लगेगी और अलमारी के नीचे के सेक्शन में आप चीज़ों को स्टोर भी कर पाएंगी। 

folding sweater sleeves

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स से आधा हो सकता है आपका कपड़े धोने का समय

2. ज्यादा पुराने कपड़ों के साथ स्टोर ना करें-

विंटर के कपड़ों जैसे स्वेटर आदि में बहुत ही जल्दी रोएं निकलते हैं और ये गलती लोग कर बैठते हैं कि उन्हें पुराने कपड़ों के साथ अलमारी में रख देते हैं। ऐसा ना करें। विंटर के कपड़ों को अलमारी में ड्राई और साफ जगह पर रखना चाहिए और पुराने कपड़ों में ह्यूमिडिटी सोखने की क्षमता बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप पुराने कपड़ों के साथ सर्दियों के कपड़ों को अलमारी में रखेंगे तो इनके साथ भी यही खतरा होगा। स्वेटर आदि में अगर ज्यादा ह्यूमिडिटी आए तो इनमें रोएं बनने की समस्या बढ़ जाती है। 

staking sweaters

3. डोर हुक्स का करें इस्तेमाल-

अगर आपकी अलमारी बड़ी नहीं है और इसमें बहुत ज्यादा सामान नहीं आ सकता है तो सर्दियों के जैकेट आदि स्टोर करने के लिए आप डोर हुक्स का इस्तेमाल करें। डोर हुक्स आप अपने कमरे के दरवाज़े के पीछे भी लगा सकते हैं और इसमें हैंगर की मदद से कोट्स टांग सकते हैं। ये तरीका कोट्स को सुरक्षित भी रखेगा और अलमारी में आपकी स्पेस भी बचाएगा। 

hanging coats

4. कॉटन बैग्स का करें इस्तेमाल-

अगर आपके पास आपकी अलमारी में कई सारे शेल्फ नहीं हैं तो आप कपड़ों को अलग-अलग करने के लिए कॉटन बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये तरीका काफी आसान भी है और इससे आप एक बार में एक ही शेल्फ में कई अलग-अलग तरह के कपड़े स्टोर कर पाएंगी। कॉटन बैग्स में आप इन्हें फोल्ड और स्टैक करके रखें। ऐसे में ह्यूमिडिटी का खतरा भी कम होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- मोजे और अंडरगार्मेंट्स स्टोर करते समय करें ये 1 काम नहीं आएगी बदबू 

5. पूरा आउटफिट एक साथ स्टोर करें- 

अधिकतर घरों में अलमारियों में बहुत सारे सेक्शन नहीं होते हैं और ऐसे में अगर आप जल्दबाज़ी में हैं तो एक-एक कर आउटफिट को पेयर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप स्टोर ही इस तरह से करें ताकि समय और जगह दोनों बचें जैसे किस स्वेटर के साथ कैसा स्कार्फ और कैसी जीन्स जाएगी वो एक ही साथ एक हैंगर में स्टोर करें। इस तरह से आप अपने विंटर के कपड़ों को मैनेज कर पाएंगे।  

ये सारे हैक्स आपके सर्दियों के कपड़ों को अलमारी में रखने में मदद करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।