सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक किसी चीज का ख्याल रखने पर ध्यान जाता है, तो उनमें से एक है ऊनी कपड़ों को कैसे हमेशा नया बना के रखा जाएं। ठंड के मौसम में ज्यादातर महिलाओं के मन में सवाल आता है कि सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े को नया बनाए रखने के लिए किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। बहुत से महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो ऊनी के कपड़े हर एक से दो दिन बाद साफ करने लगती या फिर उसे एक बार पहनकर ऐसे ही रख देती है। ऐसे में ऊनी कपड़े बहुत जल्द ख़राब भी हो जाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े को नया बनाकर रखने के लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकती हैं।

बार-बार न धोएं 

tips to maintain woolen clothes in winter inside

ऊनी के कपड़े को बार-बार साफ करने की ज़रूरत नहीं होती हैं। बार-बार साफ करने से कपड़े की चमक उड़ जाती हैं। अगर आपको ऊनी के कपड़े को साफ करना ही हैं, तो आप हर दो दिन बाद नहीं बल्कि एक से दो सप्ताह के अंतराल पर उसे साफ करें। जितना अधिक ऊनी के कपड़े को साफ करेंगी वो उतना ही डल होते जाएगा, इसलिए आप गर्म कपड़े को बार-बार साफ करने से बचें।

इसे भी पढ़ें: ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में इस तरीके से धोएं महंगे और नाजुक कपड़े

चेक करें घर पर साफ कर सकते हैं क्या

tips to maintain woolen clothes in winter inside

कई ऊनी कपड़े ऐसे होते जो घर पर साफ करने से ख़राब हो जाते हैं। इसलिए अगर आप जिस ऊनी के कपड़े की सफाई करने जा रही हैं, उस कपड़े के बारे में चेक करें कि क्या उस ऊनी के कपड़े को घर पर साफ किया जा सकता है? क्यूंकि, कुछ ऊनी कपड़े ऐसे होते हैं, जिन्हें वॉशिंग मशीन में ही साफ करना चाहिए। कई बार इस गलती के कारण भी ऊनी कपड़े ख़राब हो जाते हैं। वॉशिंग मशीन में भी आप वुलेन प्रोग्राम पर सेट करके ही ऊनी कपड़ों को धोएं।

Recommended Video

डिटर्जेंट का इस्तेमाल 

tips to maintain woolen clothes in winter inside

कई बार गलत डिटर्जेंट से ऊनी कपड़े को धोने से भी ख़राब हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि ऊनी कपड़ा नया दिखे और ख़राब न हो, तो आप ऊनी कपड़े को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही उपयोग करें। साफ करने के वक्त आप पानी में फिटकरी डालकर साफ कर सकती हैं। फिटकरी के इस्तेमाल से ऊनी कपड़े न तो सिकुड़ेंगे, न ही इससे रंग छूटेगा।

इसे भी पढ़ें: इन 3 स्‍टेप्‍स की मदद से अपने गर्म कपड़ों को करें स्‍टोर, कपड़े बने रहेंगे नए जैसे


अधिक रगड़े नहीं 

tips to maintain woolen clothes in winter inside

ऊनी कपड़े को नया बनाए रखने के लिए आप ऊनी के कपड़े की सफाई करते समय कपड़े को अधिक रगड़े नहीं। अधिक रगड़ने ने ऊनी कपड़े डल नज़र आते हैं। इसी तरह आप तेज धूप में सुखाने में बचें, और धूप में सुखाने के लिए आप कपड़े को उलटकर ही सुखाएं। इसी तरह अगर किसी वुलेन कपड़े में आयरन करना जरूरी हो तो उलटकर ही आयरन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.mmj.com.au,www.newwomanindia.com)