पसीने से शरीर खुद को नेचुरल तरीके से ठंडा रखता है। लेकिन जब पसीना सतह के बैक्टीरिया के साथ मिक्स होकर तेजी से विघटित होता है तो शरीर से बदबू आने लगती है। आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर इस समस्‍या से बचा जा सकता है। जी हां शरीर से बदबू वास्तव में पसीना आने के 6 घंटे बाद बनती है। अपशिष्ट पदार्थ जो पसीने के साथ निकलते हैं, उसे नहाकर हटाया जा सकता है, ताकि बदबू से बचकर फ्रेश महसूस किया जा सके। नहाने और स्क्रबिंग से जर्म्‍स, गंदगी और बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए शरीर के सभी हिस्सों को अच्छी तरह से धोना चाहिए, विशेष रूप से गर्दन, बगल और पैर। ये शरीर के ऐसे हिस्‍से हैं जहां जर्म्‍स पैदा होकर बदबू का कारण बनते हैं। साथ ही नहाने के पानी में कोलोन मिलाने से शरीर सुगंधित हो जाता है और इसका शरीर पर कूलिंग इफेक्‍ट होता है। इसके अलावा गर्मी के दिनों में कॉटन की अंडरवियर और कपड़े पहनें। हवादार कपड़े पसीने को सोखने में मदद करते हैं। ढीले और हल्के कपड़े गर्मियों के दौरान ज्‍यादा सही और आरामदायक होते हैं। इन दिनों रोजाना कपड़ों को बदलना भी बेहद जरूरी होता है। 

एंटी-पर्सपिरेंट और डियोड्रेंट के इस्तेमाल से बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। अधिकांश डियोड्रेंट भी एंटी-पर्सपिरेंट होते हैं। गर्मियों में रोल-ऑन डियोड्रेंट्स की जगह स्प्रे ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है, लेकिन इसमें भी सभी की अपनी पसंद हो सकती है। हालांकि एक लाइट डियो का चयन करना चाहिए, क्योंकि तेज एंटी-पर्सपिरेंट त्वचा पर जलन का कारण बन सकते हैं।इसे लगाने से पहले हमेशा त्‍वचा के थोड़े से हिस्‍से में पैच टेस्‍ट कर लें। कुछ लोगों को गर्मियों में टेल्कम पाउडर का इस्‍तेमाल करना अच्‍छा लगता है। यह पसीने को अवशोषित और कुछ समय के लिए ताजगी बनाए रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: 4 टिप्स अपनाएं चंद मिनटों में Body Odour से छुटकारा पाएं

शरीर की बदबू को रोकने के घरेलू नुस्‍खे

how to prevent body odour inside

कोलोन का इस्‍तेमाल करें

शरीर की बदबू को दूर करने के लिए नहाने के पानी में कोलोन मिलाया जा सकता है। आप चाहें तो पानी के एक मग में eau de कोलोन को मिलाएं और रिंस के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें। यह आपके शरीर को कूलिंग इफेक्‍ट भी देता है।

बेकिंग सोडा

baking soda  for body odour inside

खाने में इस्‍तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा भी शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को रोकने में मदद करता है। बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे अपनी बगल में लगाएं।

आलू और फिटकरी से करें बदबू पर वार

आलू के स्लाइस काटकर बदबू वाली स्किन पर रगड़ें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से पसीने की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा फिटकरी भी बदबू को दूर करने में मदद करती है। आप अपने नहाने के पानी में 1 चम्मच फिटकरी और थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को क्रश करके मिलाएं।

 

गुलाब जल और एसेंशियल ऑयल

rose water for body odour inside

नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाएं। यह नेचुरल कूलिंग इफेक्‍ट देने के साथ ही खुशबूदार भी होता है। इसके अलावा 2 बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में टीट्री एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदें मिलाएं। इसे कॉटन की मदद से अपनी बगल में लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: तन की दुर्गंध को दूर करने के लिए अब आया नायाब तरीका

बहुत ज्‍यादा पसीने से बचने के लिए आयुर्वेद में कुछ आहार सुझाव भी दिए गए हैं। इसके लिए नींबू पानी लें। साथ ही अदरक की चाय को खाने से पहले और बाद में पीएं। ताजा अदरक की जड़ को बारीक काट लें और एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर खाने से पहले इसे थोड़ा चबाएं। खाने के साथ गर्म पानी पीने से भी आपको मदद मिल सकती है। इसके अलावा पसीने से आने वाली बदबू से बचने के लिए हल्के आहार और कम मसालों का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है।

शहनाज़ हुसैन एक इंटरनेशनल ब्‍यूटी आइकन हैं। उनके इन उपायों को अपनाकर आप भी पसीने से आने वाली बदबू से बच सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।