टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन आपके होम डेकोर को एक अलग लुक देता है। हरियाली के बीच रूफटॉप गार्डन में बैठना बेहद सुकून भरा होता है। बड़े-बड़े शहरों में जगह की कमी के कारण आजकल लोग टैरेस पर गार्डन बनाना पसंद कर रहे हैं। भले आप छोटे से फ्लेट में रहती हैं लेकिन आप चाहें तो अपने रूफटॉप पर एक डेकोरेटिव गार्डन बना सकती हैं। गार्डन में इस्तेमाल होने वाली चीजों और बजट को ध्यान में रखते हुए बस आपको शुरूआत करने की जरूरत है। अगर आपकी बालकनी में सूरज की रोशनी अच्छे से नहीं आती है तो आप अपने टैरेस को डेकोरेटिव गार्डन के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप मॉर्डन गार्डन एक्सेसरीज की मदद से खाली टैरेस को कम लागत में बगीचे में बदल सकती हैं। आप फर्श को साधारण रख सकती हैं या फिर लॉन में आर्टिफिशिल ग्रास कारपेट लगा सकती हैं। चाहे तो वुडन टाइल्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 tips for rooftop garden or terrace garden inside

इसे जरूर पढ़ें: बेकार पड़ी बोतलों और बल्ब का इस्तेमाल कर अपने घर को सजाएं, जानें ये 5 आसान तरीके

टैरेस या रूफटॉप गार्डन बनाने का यह मतलब बिल्‍कुल नहीं कि वहां बहुत सारे पौधे लगा दिए जाए। रूफटॉप गार्डन बनाने के लिए पौधों के साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई और पैटर्न शामिल करने होंगे। सही पौधों का चयन करना भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। दूसरी ओर, पूरे जगह के इस्‍तेमाल को लेकर सजग रहने की जरूरत है। सही फर्नीचर चुनने से लेकर लाइट्स लगाने तक, आपको कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। तो अगर आप भी खूबसूरत टैरेस गार्डन बनाने की सोच रही हैं और अपनी गार्डनिंग स्किल्स को दूसरे स्तर तक ले जाना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को जरूर आजमाएं।

some tips for rooftop garden or terrace garden inside

 

  • अगर आपका टैरेस बड़ा है तो कोशिश करें कि बड़े पौधे लगाएं। लंबे और बड़े साइज के पौधे आपके रूफटॉप को एक शानदार लुक देंगे।
  • सबसे पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि टीपिकल रेलिंग या पैरापेट वॉल का इस्‍तेमाल ना करें। इसके बजाय अपने रूफटॉप को अधिक सुंदर दिखाने के लिए ट्रांसपरेंट ग्लास लगवाएं। लेकिन आपको अगर प्राइवेसी चाहिए तो आप रेलिंग या पैरापेट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। रेलिंग्स का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो इस जगह का पूरा युज करने के लिए हैंगिंग फ्लॉवर बॉक्सेस (यूं सजाएं फ्लावर पॉट) लगाएं।

Recommended Video

  • अगर बास्केट और हैंगिंग डेकोरेटिव पॉट्स इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें तरह-तरह के फ्लॉवर्स, हर्ब्स और कई तरह की सब्जियां भी उगा सकती हैं।
  • रूफटॉप गार्डन बनाने के लिए सबसे पहले अपने टैरेस को एक स्टाइल और थीम दें और उस हिसाब से फर्नीचर सजाएं। अगर आप अपने टैरेस पर डिनर करना पसंद करती हैं तो उसी हिसाब से फर्नीचर का चयन करें।
  • रूफटॉप तब ज्‍यादा खूबसूरत लगेगा जब वहां अलग-अलग साइज के पौधे होंगे। इसलिए पौधों के साइज में भिन्नता जरूर बनाएं रखें, जैसे कि कुछ छोटे पौधे, कुछ झाड़ियां और कुछ बड़े पौधे।
  • रूफटॉप को सही लाइट्स से रोशन करना बहुत जरूरी है। रात में रोशनी के साथ अलग-अलग तरह के पौधे बेहद खूबसूरत दिखते हैं। रूफटॉप को सजाने के लिए हैंगिंग लाइट्स (आर्टिफिशियल लाइटिंग आइडियाज) का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, इससे रात में आपका गार्डन बेहद शानदार दिखेगा। आप चाहे तो टी लाइट कैंडल्स लगाकर एक अलग एम्बियेंस भी क्रिएट कर सकती हैं।

best tips for rooftop garden or terrace garden inside

  • रूफटॉप को सजाने के लिए एक केंद्र बिंदु बनाएं जो सजावट के साथ अच्छी तरह से मेल खाता हो। यह आपके रूफटॉप गार्डन का सबसे मुख्य आकर्षण होगा। इसमें क्‍लासी लुक लाने के लिए कंटेनर पौधों की श्रृंखला, कोई स्टैच्यू, फूलों का पौधा इत्‍यादि सजा सकती हैं।
  • रंगों का सही चुनाव करें और फर्श, दीवारों, फर्नीचर और रेलिंग की सजावट के लिए तीन तरह के रंगों को चुनें। जिसमें से एक का इस्तेमाल डेकोर के लिए और दो अन्य का इसे फॉलो करने के लिए करें। रूफटॉप के लिए सफेद, बेज या ग्रे जैसे रंग सही रहेंगे।
  • टैरेस के फर्श को नजरअंदाज ना करें, क्‍योंकि यह रूफटॉप गार्डन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसी फ्लोरिंग स्टाइल का चुनाव करें जो आपकी थीम के अनुरूप हो। लेकिन साथ ही अपने बजट का भी ध्‍यान रखें।

tips for rooftop garden or terrace garden inside

इसे जरूर पढ़ें: Home Interior: घर पर इन खूबसूरत और आरामदायक ट्रेंडी स्टूल्स का करें इस्‍तेमाल

तो अगर आपका भी रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लान है तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, i.pinimg.com)