इन दिनों आप घर पर बच्‍चों के साथ फुरसत के पल बिता रही हैं, तो ऐसे में बच्‍चों के साथ मौज-मस्‍ती में करें कुछ क्रिएटिव। इससे बच्‍चों का भी घर पर मन लगेगा और साथ ही घर पर पड़ी बेकार चीजों का इस्‍तेमाल भी हो जाएगा। घर पर बनी इन चीजों से आप अपने घर को एक नया लुक दे सकती हैं। इनसे आप अपने घर का इंटीरियर डेकोरेशन बड़े ही सस्‍ते दामों में कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें आप यूज कर सकती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं बल्‍ब और बोतलों से इंटीरियर डेकोरेशन का तरीका। इससे आपको एक फायदा ये भी होगा की आपका बच्‍चा खुश और व्यस्त रहेगा।

how to decorate your home with bottles and bulbs inside

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 तरीकों से चुनें अपने घर के लिए बेस्ट पर्दे

बॉटल लाइटिंग

घर पर पड़ी हुई कांच की पुरानी बोतलों से आप नाइट लैंप बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले बोतल पर एक्रिलिक पेंट से अपनी पसंद का डिजाइन पेंट करें। आप इसमें किसी भी तरह की कलाकृति कर सकती हैं। ये एक ऐसा मौका है जब आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखानी है। अगर आप इसे कुछ अलग लुक देना चाहती हैं तो आप इस पर स्प्रे पेंटिंग भी कर सकती हैं।

इसके अलावा, आप एक सफेद पेपर पर अपनी पसंद की पेटिंग बना सकती हैं और इसे बोतल पर काटकर चिपका सकती हैं। इसके लिए आपको सेलोटेप की मदद से कागज के टुकड़े को बोतल में चिपकाना होगा। अब पूरी बोतल को जैसे चाहे वैसे रंग दें। जब रंग सूख जाए तो जैसे ही आप पेपर उठाती हैं, रिवर्स डिजाइन बहुत खूबसूरत लगेगा। अगर आप चाहें तो इस बोतल को ऐसे ही सजा सकती हैं या फिर इस रंगीन बोतल के अंदर लाइट के लंबे तार को भरकर इसे जला सकती हैं। ये जादुई रोशनी से भरा हुआ बेहद खूबसूरत लगेगा। ऐसा कर लिविंग रूम को दें अनोखी लाइटिंग

decorate by bottles and bulbs inside

 

बल्ब के हेंगिग लाइट

इसके लिए सबसे पहले बल्ब का पिछला भाग खोलकर बल्‍ब का फिलामेंट निकाल लें। अब इस खाली बल्‍ब में चमकीला मसकारा या बुरादा डालें और इसे रस्‍सी से बांधकर लटका दें। ये दिखने में बेहद शानदार लगती है। आप चाहे तो इसके अंदर बुरादे की जगह कोई चमकीली चीज भी डाल सकती हैं।

Recommended Video

बल्ब के साथ टब

क्या आपके पास पुराने बल्ब पड़े हुए हैं? तो ऐसे बल्ब का पिछला भाग खोलें, ताकि बल्ब के अंदर चीजें डाली जा सकें। बल्‍ब के फिलामेंट को हटा दें। अब मिट्टी, पत्थर और कैक्टस जैसी छोटी चीजों को इसमें डालें और इसमें कोई पौधा लगा दें और इसे जहां चाहे लटका दें।

टब बनाने के लिए, कागज से एक छोटी सी कीप बनाएं जो बल्ब के खुले हिस्से के मुंह में रखी जा सके और अंदर कुछ डाला जा सके। आप चाहे तो आर्टिफिशल पौधा भी रख सकती हैं।

decorate your home by using bottles and bulbs inside

बोतल के साथ फूलदान

इसके लिए बोतल पर अच्छी तरह से गोंद लगा लें। गोंद का ही इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि ये सूखने पर पारदर्शी हो जाता है। अब कुछ ऊन या रस्सी लें और इसे बोतल के ऊपर से नीचे की ओर घूमाते हुए लपेटें। पूरी बोतल को ऊन से ढंके। अब एक सुंदर पैटर्न में पेड़ की सूखी टहनियों को इसमें सजाएं। आप चाहे तो कागज के साथ फूल बनाकर इस पर चिपका सकती हैं। लीजिये तैयार है आपका क्‍लासी फ्लावर पॉट

how to decorate your home know some bottles and bulbs ideas inside

इसे जरूर पढ़ें: यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

तो अब घर बैठे समय बिताने के नए तरीके के बारे में सोचना बंद करें, और आज से ही इन क्रिएटिव कामों में अपना ध्‍यान लगाएं। इससे आपके पैसों की भी बचत होगी क्‍योंकि आपको मंहगे इंटीरियर डेकोरेशन के सामान नहीं खरीदने पड़ेंगे।

आप इन सभी ट्रिक्स को जरूर आजमाएं और हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Photo courtesy- (freepik.com, Pinterest, theseamanmom.com)