हर घर में लाइटिंग की जरूरत होती ही है। वैसे तो आपने भी अपने घर में लाइटिंग की व्यवस्था की होगी। लेकिन आर्टिफिशियल लाइटिंग के जरिए सिर्फ घर को पर्याप्त रोशनी ही नहीं मिलती, बल्कि यह आपके घर को सजाने और उसे एक न्यू लुक देने में भी मदद करता है। सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन महज लाइटिंग के कारण ही आप अपने घर के पूरे लुक को चेंज कर सकती हैं। लाइटिंग के जरिए घर को सजाने का एक लाभ यह भी है कि यह खूबसूरत दिखने के साथ-साथ आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ता, जिसके कारण कोई भी महिला लाइटिंग को अपने होम डेकोर का जरिया बना सकती है। हालांकि लाइटिंग के जरिए घर को सजाने के लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव होने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लाइटिंग की मदद से घर को सजाने के कई तरीकों के बारे में बता रहे हैं। जो अगर आपको पसंद आएं तो आप भी उसे अपने होम डेकोर में शामिल कर सकती हैं-

सेंटरपीस जार 

lighting decor ideas home inside

यह लाइटिंग की मदद से घर को सजाने का एक आसान और बेहतरीन आईडिया है। इसके लिए आप छोटी लाइट्स की लड़ी को एक जार में रखें। आप इसे किसी कलर्ड बॉटल में रख सकती हैं। इसके बाद आप इसे अपने डिनर टेबल से लेकर बेड की साइड टेबल पर रख सकती हैं। यह देखने में बेहद ही अच्छा लगता है। अगर आप घर पर रोमांटिक डिनर प्लान कर रही हैं तो भी लाइटिंग का यह आईडिया आपके डिनर को और भी खास बनाएगा।

इसे भी पढ़ें: घर में इस तरह बढ़ाएं नेचुरल लाइटिंग और बनाएं उसे ब्राइटन

बालकनी को करें डेकोरेट

lighting decor tips inside

वैसे तो बालकनी को डेकोरेट करने के लिए कई तरह के डिजाइनर लाइट बल्ब आदि मार्केट में मिलते हैं। लेकिन अगर आप कुछ हटकर करना चाहती हैं तो वहां पर वाटरप्रूफ सोलर लाइट का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। यह देखने में बेहद ही अच्छे लगते हैं। आप इसे अपनी बालकनी के अलावा गार्डन एरिया में भी प्लेस कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी बालकनी में स्पेस कम है तो आप वहां पर हैंगिंग सोलर लैंटर्न का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (कम खर्चे में इस तरह सजाएं अपना घर)यह आपकी बालकनी के लुक को पूरी तरह बदल देगा।

Recommended Video

टेप लाइट का इस्तेमाल

house lighting decor ideas inside

जब घर में लाइटिंग की बात होती हैं तो अमूमन हम सभी बल्ब, ट्यूब या स्ट्रिंग लाइट्स के बारे में ही सोचते हैं, लेकिन होम डेकोरेशन में टेप लाइट भी काफी काम आ सकती हैं। जहां एक ओर यह आपके घर को एक डिफरेंट लुक देती है, वहीं दूसरी ओर इसे यूज करना भी काफी आसान होता है। आप इसे अपने वार्डरोब के डोर से लेकर मिरर के चारों या फिर सीलिंग पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए


फेयरी लाइट देगी यूनिक लुक

home lighting decor ideas insidE

अगर आप घर को लाइटिंग की मदद से पूरी तरह बदलना चाहती हैं तो ऐसे में आपको सिंपल लाइटिंग के स्थान पर फेयरी लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, यह अलग-अलग शेप में अवेलेबल है, जिसके कारण आप घर को कई तरीके से सजा सकती हैं। मसलन, स्टार शेप लाइटिंग को आप दीवार पर एक रेथ की तरह सजा सकती हैं। इसी तरह अगर आप क्लिप शेप में लाइटिंग को खरीदती हैं तो उसे दीवार पर टांगने के साथ-साथ हर क्लिप में कुछ खूबसूरत तस्वीरें टांगें। घर को सजाने का यह आईडिया यकीनन काफी बेहतरीन है। (सीशेल्स से घर को अलग अंदाज़ में है सजाएं)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.decoist.com,im.idiva.com)