कभी उस पर गर्म चाय की प्याली की भाप बन जाती है तो कभी पानी की बूंदों में नहा भी लेता है। कभी मुन्नी उस पर चढ़कर छत छूने की कोशिश करती है तो कभी बाबू जी की सुबह की अखबार लेटी रहती है। छोटी मेज या कहें स्टूल बिस्तर की बगल में किसी साथी सा खड़ा रहता है। ऐसा साथी जो जरूरत के वक्त कई किरदार निभाता है। जिस पर जरूरत का सामान रखा रहता है। ऐसी जगह जिसे रात के अंधेरे में भी टटोलकर उठा लिया जाए। आपके बचपन या पुराने घर की कई यादों को संजोए रहता है स्टूल। तो अगर आपका दिल करता है उन यादों को फिर से जीने का। या अपने हिस्से की नई कहानी शुरू करने का तो स्टूल आपका हमसफर हो सकता है और आप खरीद सकती हैं अपनी पसंद का स्टूल। इसमें कई ऑप्शन मौजूद हैं, और हम आपको इसकी खरीदारी में कुछ मदद कर सकते हैं। ये स्टूल हर तरह के कलर से लेकर हर तरह के मैटेरियल में आने लगे हैं। तो चलिए आज जानते है की बाजार में कितने तरह के स्टूल्स उपलब्‍ध हैं।

stools to enhance home interiors inside

इसे जरूर पढ़ें: Interior Decoration: टीवी पैनलिंग को कैसे दें क्लासी लुक, जानें 5 टिप्स

पजल शेप स्टूल

अगर आप कुछ क्रिएटिव खरीदना चाहती हैं तो पजल शेप स्टूल आपके लिए सबसे बेहतर आप्‍शन है। ये काफी स्मॉल साइज में मिलते हैं। इसे साथ लेकर चलना आसान है और यही इसके सबसे ज्यादा पसंद किए जाने की वजह। ये हर रंग में उपलब्‍ध हैं। इसे ड्रॉइंग रूम में सजा सकती हैं। इससे आपका घर का लुक क्‍लासी और ट्रेडिशनल लगेगा। इसे आउटडोर में भी रख सकती हैं क्योंकि ये लकड़ी से बना होता है इसलिए बारिश और धूप से जल्‍दी खराब नहीं होता।

home interiors with stools inside

 

पिस्टन स्टाइल बार स्टूल

पिस्टन स्टाइल बार स्टूल आपके घर पर आए मेहमानों के बैठने के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इसे आप किचन काउंटर (किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज करें) के आसपास भी लगा सकती हैं, ये दिखने में बेहद स्टाइलिश लगेंगे। पॉलिश स्टील फ्रेम के साथ उपलब्‍ध है, जो इसे क्लासिक लुक देता है।

Recommended Video

मेटल स्टूल

मेटल स्टूल एवरग्रीन हैं और इसे सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है। इसे आप आउटडोर में रख सकती हैं क्‍यों‍कि इसमें लैदर फैब्रिक इस्‍तेमाल होता है इसलिए इस पर बारिश और गर्मी का असर ज्यादा नहीं होता।

प्लास्टिक क्रिएशन स्टूल

प्लास्टिक क्रिएशन स्टूल को आजकल क्‍लासी लुक दिया जा रहा है ताकि ये घर की शोभा बढ़ा सकें। इस तरह के स्टूल्स मॉडर्न आर्ट से प्रेरित हैं। इनमें रंगों का कमाल का मेल होता है।

home interiors with classi stools inside

रोज शेप फैब्रिक स्टूल

इस तरह के स्टूल को रोज शेप फैब्रिक से तैयार किया जाता है जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। इस तरह के स्टूल में बाहर की तरफ रेड रोज शेप डिजाइन होता है जो फ्लावर पॉट की तरह दिखते हैं। इसे इंटीरियर डेकोरेशन (फर्नीचर से जुड़े इन वास्तु टिप्स) के लिए बेस्‍ट माना जाता है। यही वजह है कि बाजार में इसकी अच्छी मांग है।

लिनन क्लैरिज बार स्टूल

मजबूत लकड़ी के फ्रेम से बना ये स्टूल क्लासिक ब्लैक कलर में आता हैं। सिल्वर नेलहेड ट्रिम और एक्सेंट सीट इसकी खासियत होती है। ये बैठने के लिए भी आरामदायक होते हैं।

चौकी स्टाइल स्टूल

कम हाइट के फर्नीचर का रुझान जिस तेजी से बढ़ा है, उसमें सभी तरह के फर्नीचर्स आ गए हैं। ऐसे में स्टूल्स भी कम हाइट के देखे जा रहे हैं। खासकर चौकी स्टाइल स्टूल काफी पसंद की जा रहे हैं। इनकी हाइट चौकी जितनी होती है। इन्हें ड्रॉइंग रूम में भी सजाया जा सकता है।

home interiors with woodern stools inside

इसे जरूर पढ़ें: अच्छी नींद पाने के लिए बेडरूम के डेकोरेशन से जुड़ी इन 5 चीजों का रखें ध्यान

घर के डेकोर की हर चीज खास होती है, फिर स्टूल को इसमें शामिल क्‍यों ना करें? तो आज ही ऊपर बताये गए स्टूल्स में से अपने पसंद का डिज़ाइन खरीदें और घर की शोभा बढ़ाएं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (booklikes.com, target.com.au, i.etsystatic.com, amazon.com, i.ytimg.com, tarangarts.in)