किसी से प्यार करना यकीनन एक बेहद खूबसूरत अहसास है। आज के युग में अधिकतर जोड़े इंटरनेट के माध्यम से मिलते हैं। जब दो लोग इंटरनेट पर बातचीत करते हैं और एक -दूसरे को पसंद करते हैं तो बारी आती है उनके मिलने की। यकीनन जिससे आप अब तक बातें करती आ रही थीं, जब उससे मिलने की बात होती है तो मन में एक एक्साइटमेंट होती है। है ना! जी नहीं, हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता। कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें जब मिलने का ख्याल आता है तो मन में एक डर पैदा होने लगता है।

अजीब-अजीब से ख्याल आते हैं। ना जाने वह आपको पसंद करेगा या नहीं, कहीं आपके बीच की बॉन्डिंग मिलने पर भी वैसी ही बनी रहेगी या नहीं, ऐसे कई सवाल मन में घूमते हैं। कई बार तो लड़कियां इस डेटिंग एंग्जाइटी के कारण ना मिलने का बहाना बनाती हैं या फिर मिलने के प्लॉन को ही कैंसल कर देती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मन की इस घबराहट से बाहर निकल सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

खुद पर करें भरोसा

when you have dating anxiety inside

डेटिंग एंग्जाइटी के पीछे का एक सबसे बड़ा कारण होता है लो सेल्फ एस्टीम। कई बार हमें खुद पर विश्वास नहीं होता या फिर हम अपने ही मन में कई तरह के सवालों से घिरी होती हैं, जिसके कारण हम जिसे पसंद करती हैं, उसे मिलने से घबराती हैं। लेकिन अगर आप डेटिंग एंग्जाइटी से दूर रहना चाहती हैं तो ऐसे में आप मिलने के अनुचित दबाव को सबसे पहले अपने मन से निकाल दें। यह आपके लिए भी वैसा ही अहसास है, जैसा सामने वाले व्यक्ति के लिए है। इसलिए अपने मन को शांत करें और खुद पर भरोसा रखकर पार्टनर से मिलने जाएं।

Recommended Video

अज्ञात या नई जगह पर मिलने से बचें

have dating anxiety tips inside

अगर आप डेटिंग एंग्जाइटी से जूझ रही हैं तो इससे बचने का एक तरीका यह भी है कि आप सामने वाले व्यक्ति से किसी अज्ञात या नई जगह पर मिलने से बचें। दरअसल, जब आप अपने ऑनलाइन फ्रेंड से पहली बार मिल रही हैं और वह भी अज्ञात जगह पर, तो यकीनन मन में तरह-तरह के विचार आना लाजमी है। इसलिए बेहतर होगा कि आप परिचित जगह पर अपने दोस्त से मिलें। खासतौर पर, आप ऐसी जगह चुनें, जहां पर लोगों का काफी आना जाना हो। इससे आपके मन का आधा डर तो खुद-ब-खुद दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत


सोचना छोड़े

have dating anxiety inside

डेटिंग एंग्जाइटी वास्तव में आपके दिमाग की उपज होता है। सामने वाला आपके बारे में क्या सोचेगा, क्या आप उन्हें पसंद आएंगी, इस तरह के सवाल जब मन में घूमते हैं, तभी किसी से मिलने में घबराहट होती है। इसलिए सबसे पहले अपने मन को शांत करें और सोचना छोड़ें। बाहरी आकर्षण कुछ समय का ही होता है, अगर सामने वाला व्यक्ति आपको सच में पसंद करता होगा तो आप कैसी दिखती हैं, इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसलिए शांत होकर अपने दोस्त से मिलने जाएं। (ऑनलाइन डेटिंग में रखें  इन बातों का ध्यान)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)