आजकल ऑनलाइन का जमाना है। घर की शॉपिंग से लेकर अपना जीवनसाथी चुनने तक में लड़कियां इंटरनेट की मदद लेती है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इंटरनेट से दुनिया को उंगलियों पर समेट दिया है। सोशल मीडिया के चलन ने ब्लाइंड डेट व ऑनलाइन डेटिंग के चलन को काफी बढ़ा दिया है। यह देखने व सुनने में भले ही रोमांचक लगे लेकिन वास्तव में ऑनलाइन डेटिंग करते समय आपको बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। लेकिन इंटरनेट के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं। दरअसल, आनॅलाइन दुनिया में किसी व्यक्ति की असलियत को पूरी तरह से समझ पाना संभव नहीं है। वर्चुअलिटी और रिएलिटी में बहुत बड़ा फर्क होता है। वर्चुअल वर्ल्ड में कोई भी व्यक्ति खुद की मनचाही इमेज पेश कर सकता है। ऐसे में लड़कियों को बेहद संभल-संभलकर कदम बढ़ाना होता है। अगर आपको भी ऑनलाइन कोई पसंद आ गया है और आप उसे डेट करने का मन बना रही हैं तो आपको उसे हां बोलने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ बेहद जरूरी बातों के बारे में-

अच्छी तरह करें रिसर्च

should take care before start dating online INSIDE

एक बात हमेशा याद रखें कि ऑनलाइन वर्ल्ड में बाहरी तौर पर देखने में सबकुछ अच्छा लगता है, लेकिन वास्तव में वही सच हो, यह जरूरी नहीं है। इसलिए अगर आपको कोई अच्छा लग रहा है और आप उसे डेट करना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले उस व्यक्ति के बारे में पूरी रिसर्च करें। आजकल हर व्यक्ति कई सोशल साइट्स पर अवेलेबल है, इसलिए आप अलग-अलग साइट की मदद से उस व्यक्ति की रियल आईडेंटिटी को वेरिफाई कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: जानिए क्यों एक रिश्ते में आत्मसम्मान है बेहद जरूरी 

शेयर करें पिक्चर्स

can be risky keep these things in mind INSIDE

कुछ लोग अपनी सोशल साइट पर किसी एक्टर, एक्टर्स या नेचर की पिक्चर्स लगाते हैं, जिससे पता ही नहीं चलता कि वास्तव में वह व्यक्ति कौन है। इसलिए सिर्फ किसी की बातों से ही उस पर भरोसा ना करें। बल्कि आप उससे तस्वीर शेयर करने के लिए कहें। इससे आपको दो लाभ होंगे। सबसे पहले तो आपको पता चलेगा कि वह व्यक्ति देखने में कैसा है और आप जैसा सोच रही थी, वह आपकी उम्मीदों से कितना मेल खाता है। इसके अलावा तस्वीर होने से आपके लिए उसके बारे में अच्छी तरह जान पाना भी आसान होगा। ऑनलाइन डेट करने के भी होते हैं कुछ नियम, पहले जान लें इसे

रहें फ्रैंक

can be risky keep these things in mind INSIDE

चूंकि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान दोनों व्यक्ति एक-दूसरे की बातों पर ही भरोसा करते हैं, इसलिए कभी भी झूठ का सहारा ना लें। आप जो भी महसूस करें, उसे फ्रैंक होकर अपने फ्रेंड के साथ शेयर करें। रिश्ते की शुरूआत में दो लोग एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से इतना अधिक जुड़े नहीं होते, इसलिए अगर उस समय सच्चाई के साथ सारी बातें की जाएं तो बाद में किसी तरह की परेशानी नहीं होती।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर को कमिट करने से पहले एक बार खुद से जरूर पूछें यह सवाल

तय करें सीमाएं

can be risky keep these things in mind INSIDE

ऑनलाइन डेटिंग में सुरक्षा एक बेहद महत्वपूर्ण व गंभीर विषय है, इसलिए किसी भी पहलू पर इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। अगर आप किसी को पसंद करने लगी हैं, तो बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें। पहले उस व्यक्ति को अच्छी तरह जान लें। साथ ही अपनी दोस्ती की भी कुछ सीमाएं तय करें। जहां तक हो सके, खुद की व अपने परिवार की पर्सनल जानकारी शेयर करने से बचें। शुरूआत में बस उतना ही बताएं, जितना आवश्यक हो। 

Image Credit:(@freepik)