टेक्‍नोलॉजी के इस युग में लोग इंटरनेट के दीवाने है, उन्हें वर्चुअल लाइफ ज्‍यादा पसंद आने लगी है और तो और अब तो लोगों को वर्चुअल लाइफ में ही प्‍यार भी हो जाता है। काउन्सलर प्रांजलि मल्होत्रा कहती हैं कि ऑनलाइन वेब साइड पर पहले लोग एक-दूसरे के दोस्त बनते हैं लेकिन जैसे जैसे टाइम बिताता है वो धीरे-धीरे एक-दूसरे को डेट करने लग जाते हैं। कई बार तो ऑनलाइन बातचीत के जरिये लोग एक दूसरे के इतने करीब आ जाते हैं कि रियल लाइफ में भी मुलाकातों और डेटिंग का सिलसिला शुरू कर देते है। पर इन सब चीजों को शुरू करने से पहले, मतलब ऑनलाइन रिश्तों में सीरियस होने से पहले आपको इसके फायदे और नुकसान ध्यान में जरूर रखना चाहिए।

  इसे भी पढ़ें : फेवरेट बहू बनी हिना खान, ससुराल में कुछ इस तरह मनाया राखी का त्यौहार

आँनलाइन डेटिंग के फायदे

online dating inside

 ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आपके पास फ्रेंडशिप और  डेटिंग के कई आप्शन हैं। यहाँ  नए-नए फ्रेंड बनाना अच्छा लगता है। अगर आप किसी से कुछ समय तक बात करते-करते बोर हो जाएं तो आप उसे छोड़ सकते हैं। क्योंकि  यहाँ बहुत सारे लोग मिलते हैं, जिनको जानने समझने का मौका मिलता है। इससे आपका कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होता हैं जिससे आप में कॉन्फिडेंस आता है  अक्सर हम इंसानों को नयी चीजें प्रभावित करती हैं। हमें प्यार और सुकून देने वाले रिश्ते पसंद आते हैं। हम अपनी खुशी के लिए बहुत सी नयी चीजे करना चाहते हैं। जैसे- नए दोस्त बनाना, किसी से  अपनी बातें  शेयर करना, किसी के साथ समय बिताना हमें  अच्छा लगता है। जो यहाँ पर आसानी से मिल जाता है।  अगर इसके दुसरे पहलू को देखा जाएं तो नुकसान ही हैं।

 
ऑनलाइन डेटिंग के नुकसान

online dating main

इसे भी पढ़ें : स्नेह के बंधन में बंधे हैं ये सारे सेलिब्रिटीज

 
जबकि ऐसा नहीं हैं, जब आप ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं तो सामने वाले व्यक्ति से उसकी लेटेस्ट फोटो मांगे, फिर उन फोटो को गूगल करें और जानने की कोशिश करें की तस्वीर और उसके साथ आपको बताई गई जानकारी कितनी सही है। शोध बताते है की अगर इंसान आपस में एक-दुसरे से मिले-जुले तो ऑनलाइन डेटिंग से बेहतर होता हैं। इस लिए ऑनलाइन डेटिंग से बेहतर है। आप अपनी फैमिली और आसपास के रिश्तों को तवज्जो दें।