इंटरनेट के इस युग सारी सुविधाएं उंगलियों पर मौजूद हैं। यहां तक कि आजकल रिश्ते भी ऑनलाइन बनने लगे हैं। ऐसे कई कपल है, जो पहले वर्चुअल दुनिया में मिले और फिर असल जिन्दगी में। सोशल मीडिया के चलन ने ब्लाइंड डेट व ऑनलाइन डेटिंग के चलन को काफी बढ़ा दिया है। यह देखने व सुनने में भले ही रोमांचक लगे लेकिन वास्तव में ऑनलाइन डेटिंग करते समय कुछ etiquette को फॉलो करना पड़ता है। यह न सिर्फ आपकी प्रेजेंटेशन को बेहतर बनाता है, बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी यह बेहद जरूरी है। ऑनलाइन की दुनिया जितनी रोमांचक होती है, उतनी ही खतरनाक भी। आप जिससे बात करती हैं, उसके बारे में सबकुछ नहीं जानतीं। हो सकता है कि यह मात्र एक छलावा हो। ऐसे में जरा सी असावधानी आपके लिए बड़ा खतरा हो सकती है। तो चलिए जानते हैं ऑनलाइन डेटिंग करते समय किन बातों का रखें ध्यान-

इसे भी पढ़ें: डेटिंग ऐप के जरिए सिंगल से मिंगल होने का प्लान बनाएं तो कदम बढ़ाएं जरा संभलकर

ऐसी हो तस्वीर

online dating etiquettes that you should know inside

ऑनलाइन दुनिया में लोग एक-दूसरे की पर्सनैलिटी का अंदाजा उनकी तस्वीरों से ही लगाते हैं। जरा सोचिए, आप जिनकी तस्वीर देखकर उन्हें डेट करें और जब आप उनसे मिलें तो वह व्यक्ति देखने में बेहद ही अलग हो तो यकीनन आपको निराशा होगी। इसलिए अपने प्रोफाइल में अपनी हाल की तस्वीर ही लगाएं। कोशिश करें कि आप जो तस्वीर इस्तेमाल कर रही हैं, वह एक साल से ज्यादा पुरानी न हो।

न बोलें झूठ

online dating etiquettes that you should know inside

ऑनलाइन डेटिंग करते समय या फिर सोशल मीडिया पर अक्सर लोग अपनी उम्र, अपने काम व अन्य कई चीजों को लेकर झूठ बोलते हैं। आपको भले ही ऐसा करने में बुराई न लगते हों, लेकिन इससे सामने वाला व्यक्ति उसी बात को सच मान लेता है और जब आपका सच सबके सामने आता है तो इससे रिश्ते बनने से पहले से ही टूट जाते हैं।

रिप्लाई में देरी नहीं

online dating etiquettes that you should know inside

यह सच है कि आप हरदम ऑनलाइन नहीं रह सकतीं और हर मैसेज का तुरंत जवाब देना भी शायद संभव न हो। लेकिन रिप्लाई देने में बहुत अधिक देर करना भी ठीक नहीं है। कोशिश करें कि आप कम से कम 24 घंटे के भीतर रिप्लाई अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान

करें रिचेक

online dating etiquettes that you should know inside

अगर आप किसी के साथ चेटिंग करना शुरू कर रही हैं और आपको कोई पसंद आ गया है तो आगे बढ़ने से पहले आप एक बार उस व्यक्ति के बारे में अच्छी तरह जान लें। आजकल हर व्यक्ति कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद है। ऐसे में आप उस व्यक्ति के प्रोफाइल को इंटरनेट पर व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रिचेक करें। जब आपको पूरी तरह विश्वास हो जाए, तभी बात को आगे बढ़ाएं।

पर्सनल जानकारी

online dating etiquettes that you should know inside

ऑनलाइन की दुनिया देखने में कितनी भी अच्छी लगती हो, लेकिन यहां पर आपको हर कदम बेहद सोच-समझकर बढ़ाना होता है। किसी से चैटिंग करते समय अपनी पर्सनल जानकारी देते समय सतर्कता बरतें। खासतौर से, अपनी तस्वीरें आदि बिल्कुल भी शेयर न करें। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।