• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में कान छिदवा रही हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

पियर्सिंग आजकल फैशन ट्रेंड बन गया है। लेकिन आपको इसे कराते वक्त कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -27 Apr 2022, 14:23 ISTUpdated -27 Apr 2022, 15:06 IST
Next
Article
ear piercing tips ()

पियर्सिंग कराना मॉडर्न ट्रेंड नहीं है। यह सदियों से चला आ रहा है। पहले के समय में खासतौर पर महिलाएं कान छिदवाती थीं। इससे महिलाओं की खूबसूरती बढ़ जाती है। यही कारण है कि बच्चों के बचपन में ही कान छिदवा दिए जाते हैं। आज के दौर में पियर्सिंग करवाना फैशन बन गया है। लेकिन पियर्सिंग करवाते समय या करवाने के बाद आपको कई तरह की एहतियात बरतनी चाहिए। खासतौर पर गर्मियों के दौरान क्योंकि इस समय काम में इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा रहती है। गर्मियों में धूल-मिट्टी ज्यादा उड़ती है, जो कान में जम सकती है। जिससे कान में घाव हो सकता है। अगर आप भी कान छिदवाने जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं इस बारे में।

सही ईयरिंग्स का करें चुनाव

ear piercing tips for girls

अगर आप कान छिदवा रही हैं तो आपको हमेशा सही ईयरिंग्स का चुनाव करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको नकली धातु की ईयरिंग्स नहीं पहननी चाहिए। क्योंकि इससे आपके कान में इंफेक्शन हो सकता है। जिसके कारण कान में घाव हो जाता है। इसलिए आपको हमेशा चांदी या सोने की ही ईयरिंग्स पहननी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चांदी और सोना को शुद्ध माना जाता है। इससे कान पकते नहीं है। लेकिन कई लोगों को सोना सूट करता है तो कई लोगों को चांदी। इसलिए आपको सोना और चांदी के ईयरिंग्स में भी चुनाव करना चाहिए। 

नॉन प्रोफेशनल से न कराएं पियर्सिंग

अक्सर आपने देखना होगा कि गली, मोहल्ले और कॉलोनी में फेरी वाले आते हैं, जो कान छेदते हैं। कई लोग सस्ते के चक्कर में इनसे पियर्सिंग करवा लेते हैं। इन लोगों के पास कोई ट्रेनिंग नहीं होती है। इसलिए यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको इन नॉन प्रोफेशनल लोगों से कान नहीं छिदवाने चाहिए। क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। आप चाहें तो ज्वेलरी शॉप पर मौजूद वर्कस से भी ईयर पियर्सिंग करवा सकती हैं। 

गन से कराएं पियर्सिंग

what is ear piercing

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को कुछ हद तक आसान बना दिया है। इसी तरह अब कान छिदवाने के लिए पियर्सिंग गन का इस्तेमाल किया जाता है। इस गन से कुछ सेंकड में और बिना दर्द के आप ईयर पियर्सिंग करवा सकती हैं।कान छिदवाने के लिए यह तरीका सबसे सही और सुरक्षित होता है। आजकल ज्यादातर महिलाएं गन से ही ईयर पियर्सिंग करवाना पंसद करती है। 

इसे भी पढ़ें: नाक छिदवाने से स्‍टाइलिश और फैशनलेबल दिखने के साथ सेहतमंद भी रहेंगी आप

कान को साफ रखें

गर्मियों के दौरान अगर आप कान छिदवा रही हैं तो आपको सफाई का बेहद ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि गर्मियों के दौरान धूल मिट्टी ज्यादा होती है। जो आपके कान में जम सकती है। धूल औ गंदगी को साफ करने के लिए आपको डेटॉल का इस्तेमाल करना चाहिए। डेटॉल इंफेक्शन होने से बचाता है। यही कारण है कि चोट घाव में न बदले इसके लिए डेटॉल लगाया जाता है। आप चाहें तो केवल साफ गीले कपड़े से भी कान को साफ कर सकती हैं।  (नोज़ पियर्सिंग कराते समय ध्यान रखें ये बातें)

इसे भी पढ़ें: नोज़ पियर्सिंग के बाद होने वाली एलर्जी से ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

इन बातों का रखें खास ध्यान

how to take care of ear piercing

  • कान छिदवाने के बाद आपको अपने कान को बार-बार छूना नहीं चाहिए। 
  • कान में आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी न पहनें। इससे इंफेक्शन होने की संभावना बनी रहती है। 
  • आपको नहाते और कपड़े पहनते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस दौरान ईयरिंग्स बालों में फंस सकती है, जिसके कारण आपको दर्द होगा। (ऑनलाइन ज्वैलरी शॉपिंग के लिए टिप्स)
  • आपको कान में थोड़ा सा तेल लगाकर ईयरिंग्स को हमेशा घुमाते रहना चाहिए। इससे घाव नहीं होता है।
  • अगर आप चाहती हैं कि आपका कान न पके तो इसके लिए हल्दी और तेल का पेस्ट लगाएं।
  • कान छिदवाने के बाद खाने का भी बेहद ख्याल रखें। गर्म तासीर वाला खाना नहीं खाना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।