• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 24 Jan 2022, 11:30 IST

होम क्लीनिंग सर्विसेज बुक करने से पहले इन चार बातों पर जरूर दें ध्यान

अगर आप घर के लिए होम क्लीनिंग सर्विसेज बुक कर रही हैं तो आपको इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिए।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 24 Jan 2022, 11:30 IST
Next
Article
cleaning you

घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना कितना जरूरी है, यह तो हम सभी जानते हैं। यूं तो हम सभी अपने घर की नियमित रूप से सफाई करते हैं, लेकिन सिर्फ फ्लोर की क्लीनिंग करने को होम क्लीनिंग नहीं कहा जा सकता है। आपको समय-समय पर अपने घर की डीप क्लीनिंग करनी होती है। यह एक बिग टास्क है और इसमें ना सिर्फ आपका काफी सारा समय बल्कि मेहनत व एनर्जी भी लगती है। इसलिए, आजकल लोग घर की डीप क्लीनिंग के लिए होम क्लीनिंग सर्विसेज लेना अधिक पसंद करते हैं।

होम क्लीनिंग सर्विसेज में आप कुछ पैसे देकर अपने घर की बेहद आसानी से डीप क्लीनिंग करवा सकते है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अच्छा सौदा मिल जाए और घर से अधिक से अधिक डीप क्लीनिंग सर्विसेज प्राप्त करें, आपको किसी भी सर्विसेज को बुक करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ प्वाइंट चेकलिस्ट के बारे में बता रहे हैं-

कितना होगा खर्च

यह सबसे पहला और जरूरी पहलू है। घर बैठे बिना किसी परेशानी से होम डीप क्लीनिंग करवाना हम सभी को अच्छा लग सकता है, लेकिन इससे पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इसके लिए आपको कितनी कीमत चुकानी होगी। अलग-अलग लोगों के पास क्लीनिंग करवाने के लिए अलग-अलग बजट होते हैं। इसलिए, पहले यह सुनिश्चित करें कि आप क्लीनिंग पर कितना खर्च करना चाहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

आमतौर पर होम क्लीनिंग सर्विसेज के चार्जेस कई चीजों पर निर्भर करते हैं, जैसे कि साफ किए जाने वाले कमरों की संख्या, आवश्यक सफाईकर्मियों की संख्या, उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के प्रकार और क्लीनिंग प्रोडक्ट्स आदि। इसलिए, किसी भी सर्विसेज को बुक करने से पहले आप थोड़ी रिसर्च करें और एक बेहतरीन सौदे की तलाश करें।  

मिलने वाली सर्विसेज

clean

घर की डीप क्लीनिंग करवाने से पहले आपको यह भी चेक करना चाहिए कि कंपनी आपको कौन सी सर्विसेज ऑफर कर रही है। हो सकता है कि आप अपने बेड या सोफे की डीप क्लीनिंग करवाना चाहें या फिर बाथरूम को डीप क्लीनिंग की आवश्यकता हो। इसलिए आप सर्विस बुक करते समय यह अवश्य देखें कि कौन सी सर्विसेज उनके पैकेज में शामिल हैं और कौन सी नहीं। मसलन, बाथरूम की क्लीनिंग के दौरान वह बाथटब आदि को भी क्लीन करेंगे या नहीं। इस तरह आप अपनी जरूरत के अनुसार एक अच्छा पैकेज चुन सकती हैं।

कितना लगेगा समय

घर की डीप क्लीनिंग एक टाइम टेकिंग प्रोसेस है। इसलिए अगर आप होम क्लीनिंग सर्विसेज बुक कर रही हैं तो आपको पहले यह जान लेना चाहिए कि उन्हें इसमें कितना समय लगेगा। कुछ कंपनियां एक ही दिन में इसे कंप्लीट कर देती हैं तो किसी-किसी को अधिक समय भी लग सकता है। इसके लिए आप पहले ही कंपनी में बात कर लें। इसके बाद आप उसी के अनुसार अपना दिन प्लॉन कर सकती हैं। ताकि आपको भी कोई समस्या ना हो और घर की क्लीनिंग का काम भी स्मूद तरीके से हो सके।  

इसे जरूर पढ़ें-आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूर

Recommended Video

सुरक्षा को ना करें नजरअंदाज

h c

आपको यह भी अवश्य चेक करना चाहिए कि घर की सफाई में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट आपके बच्चों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। सर्विस प्रोवाइडर से बात करें और उनसे इस बारे में पूछें। इन दिनों, उपयोग किए जाने वाले अधिकांश प्रोडक्ट सेफ और केमिकल फ्री होते हैं। लेकिन फिर भी इसकी जांच करना आवश्यक है। साथ ही कोशिश करें कि आप क्लीनिंग के दौरान पर अपने पालतू जानवरों और बच्चों को किसी पड़ोसी या दोस्त के घर ले जाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।