घर में उठने-बैठने के लिए अक्सर हम तरह-तरह के फर्नीचर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि हर कोई अपने घर के स्पेस के अनुसार ही फर्नीचर का चयन करता है, लेकिन फिर भी सोफा व कुर्सी आदि तो हर घर में इस्तेमाल होती ही है। आमतौर पर इस पर घर के सदस्यों के अलावा बाहर से आने वाले मेहमान भी बैठते हैं। यह एक ऐसा फर्नीचर है, जिस पर बार-बार लोगों का हाथ लगता है, इसलिए इसकी क्लीनिंग पर ध्यान देना ही उतना ही जरूरी है। अमूमन महिलाएं एक साफ कपड़े की मदद से इस पर लगी गंदगी आदि को दूर करने की कोशिश करती हैं।

लेकिन, सोफा व चेयर आदि फर्नीचर की क्लीनिंग के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। पिछले कुछ समय से जब क्लीनिंग का महत्व पहले से भी कई ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसे में जरूरी है कि आप उसे डीप क्लीन व डिसइंफेक्ट भी करें। हालांकि ऐसा करना अधिक मुश्किल नहीं है। बस आप कुछ छोटे-छोटे स्टेप अपनाकर बेहद आसानी से ऐसा कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि सोफा व कुर्सी को डीप क्लीन करने के लिए क्या करें-

इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

सोफा की क्लीनिंग

deep clean your sofa and chair inside

सोफे पर घर के सदस्य अपेक्षाकृत अधिक समय बिताते हैं, ऐसे में उसकी सतह से धूल-मिट्टी व गंदगी हटाने के लिए उसे डीप क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। अपने सोफे को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सबसे पहले उसमें से लूज डस्ट और खाने के टुकड़ों को हटाने के लिए एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। इसके बाद अगर कुशन रिमूवेबल हों तो उसे निकालें और कुशन कवर को धोएं। आप उन्हें हाथ से धो सकती हैं या फिर वॉशिंग मशीन की मदद भी ले सकती हैं। 

Recommended Video

इसके बाद आप एक बड़ा चम्मच कपड़े धोने का डिटर्जेंट या लिक्विड डिशवॉशिंग में दो कप गर्म पानी लें और उसे एक स्प्रे बोतल में भरें। इस घोल को सोफे पर स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद किसी स्पॉन्ज या साफ कपड़े से हल्का सा डैब करते हुए क्लीनिंग करें। जब कपड़ा बहुत अधिक गीला हो जाए तो उसे निचोड़ दें या फिर बदल दें। इसी तरह पूरे सोफे को क्लीन करें और फिर हवा में सूखने दें। हालांकि सोफा अपहोल्स्ट्री को धोने और सुखाने का तरीका जानने के लिए केयर लेबल जरूर पढ़ें और उसके अनुसार ही उसकी क्लीनिंग करें।

कुर्सी

deep clean your sofa and chair inside

कुर्सियां एक हाई टच सरफेस हैं, जिन्हें रेग्युलरली क्लीन किया जाना बेहद जरूरी है। इनकी गंदगी साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट व पानी की सहायता ले सकती हैं। हालांकि जब बात डीप क्लीनिंग की हो रही हैं तो सिर्फ कुर्सी को साफ करना ही काफी नहीं है, बल्कि जरूरी है कि आप उसे डिसइंफेक्ट भी करें। इसके लिए आप मल्टीपर्पस डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में आपको कई तरह के डिसइंफेक्टेंट स्प्रे आसानी से मिल जाएंगे। कुर्सी की क्लीनिंग के बाद उस पर हल्का स्प्रे करें और एक साफ कपड़े की मदद से पोंछ दें। आखिर में उसे हवा में सूखने दें।

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

 


इसका रखें ध्यान

deep clean your sofa and chair inside

फर्नीचर की क्लीनिंग के साथ-साथ खुद की प्रोटेक्शन का भी पूरा ध्यान रखें। इसलिए सोफा या कुर्सी को डीप क्लीन करते हुए डिस्पोजेबल ग्लव्स पहनना ना भूलें। साथ ही क्लीनिंग के तुरंत बाद उन ग्लव्स को फेंक दें और दोबारा इस्तेमाल ना करें। इतना ही नहीं, क्लीनिंग के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन व पानी से जरूर धोएं।

यकीनन इन स्टेप को अपनाने के बाद आपको घर के फर्नीचर की डीप क्लीनिंग करने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)