एक समय था, जब इंसान घर को छोड़कर कई दिनों के लिए घूमने या फिर किसी काम के लिए चले जाते थे और जब वापिस घर आते थे, तो जिस तरह से घर को छोड़कर गए थे घर वैसे ही रहता था। लेकिन, बदलते लाइफस्टाइल और सेफ्टी के लिए आज हर कोई घर के बाहर और घर के अंदर तक भी सुरक्षा की दृष्टि से सिक्यूरिटी कैमरा यानि सीसीटीवी कैमरे लगवा रहे हैं। 

आज इंसानों की आंखें जहां तक नहीं पहुंचती है वहां तक की हर कामों और चीजों को सीसीटीवी कैमरे कैद कर लेते हैं। पार्किंग से लेकर गार्डन और गार्डन से लेकर घर के एंट्री गेट तक के सभी हरकतों पर सीसीटीवी कैमरे से नज़र रखी जाती है। लेकिन, सेफ्टी तभी संभव है जब कैमरे को सही तरीके से और अच्छी क्वालिटी का लगाया गया हो। अगर आप भी घर के लिए सिक्यूरिटी कैमरा लगाने जा रही हैं, तो आपको भी कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ऐसा न हो कि कैमरा भी लगवा लिया और वो किसी काम का भी न हो। तो चलिए जानते प्रमुख बातों के बारे में।

कैमरे का करें चुनाव 

keep in mind before installing security camera inside

आजकल बाज़ार में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और बेस्ट क्वालिटी के कैमरे आते हैं। इसलिए घर के बाहर सीसीटीवी लगाने से पहले कैमरे का सही चुनाव ज़रूर करें। बुलेट कैमरा,डोम कैमरा, पीटीजेड कैमरा और इंफ्रारेड कैमरा आदि कई तरीके के सिक्यूरिटी कैमरे बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं। इसमें से कई ऐसे कैमरे में जिन्हें आप आसानी से घर के सभी हिस्सों में आसानी से लगा सकती हैं और ये बखूबी तरीके से नज़र रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस 1 ट्रिक से 2 लीटर कोल्ड्रिंक की बॉटल खुलने के बाद भी रहेगी फिजी, कई दिनों तक हो सकेगी स्टोर

स्टोरेज सही होना चाहिए 

keep in mind before installing security camera inside

कैमरे के चुनाव के बाद नंबर है कि कैमरे का स्टोरेज सही होना चाहिए। कई कैमरे में बहुत कम स्टोरेज के होते हैं, जो एक से दो सप्ताह बाद ही फूल हो जाते हैं। ऐसे में आप बेहतरीन स्टोरेज वाले कैमरों का ही चुनाव करें। स्टोरेज से साथ-साथ ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि कैमरे की छवि यानि रिकॉर्डिंग कैसी है। आप हमेशा ही एच.डी क्वालिटी रिकॉर्डिंग सीसीटीवी का चुनाव करें। इससे कोई भी घटना या फिर वाकया एकदम क्लीन और फ्रेश दिखाई देता है।(मोबाइल की स्‍टोरेज को फुल होने से बचाएं)

डे और नाइट में करें सही कम 

mind before installing security camera inside

दिन में अधिक रोशनी होने के कारण कैमरे में सभी चीजे अच्छी से कैद हो जाती है। लेकिन, अगर कैमरा डे के साथ-साथ नाइट विज़न को कैद करने वाला कैमरा न हो तो फिर कैमरा लगवाना बेकार है। इसलिए आप घर के साथ-साथ घर के बाहर जिस भी कैमरे को भी लगवा रहे हैं, ये ज़रूर तय करें कि कैमरा दिन के साथ रात में भी सभी चीजों को अच्छे से कैद करें। यानि कैमरा 24 घंटे को अच्छे से कैद कर सके। (फोन खरीदते समय इन चार फीचर्स पर जरूर करें फोकस)

Recommended Video

मोबाइल से हो कनेक्ट

keep in mind before installing security camera inside

आजकल बाज़ार में ऐसे-ऐसे कैमरे आने लगे जिसके बारे में कई लोगों को अधिक मालूम भी नहीं रहता है। ऐसे में आप सीसीटीवी कैमरा लगवाते समय यह ज़रूर ध्यान रखें कि घर पर रिकॉर्डिंग होने के साथ-साथ कैमरे की हलचल आप भी अपने मोबाइल पर आसानी से देख सके। आजकल कई कैमरे होते होते हैं, जो सीधा मोबाइल से भी कनेक्ट हो जाते हैं, और मिलो दूर बैठे घर पर नज़र रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन को पूरा हुआ एक साल, 365 दिनों में इस तरह 360 डिग्री बदली लोगों की जिन्दगी

अन्य बातों का भी रखें ध्यान 

जिस कैमरे को आप लगवा रहे हैं वो कैमरा वाटर प्रूफ होना चाहिए। वाटर प्रूफ होने का मतलब आपको किसी भी मौसम में कैमरे की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती हैं। इसके अलावा आप किसी सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट से भी राय लेकर ही कैमरे हो घर में लगाए, क्यूंकि कोई हैक भी कर लेता है। कैमरा कुछ ऐसा होना चाहिए कि आप लाइव भी देख सके और रिकॉर्डिंग को फिर से चलाकर भी देख सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cloudfront.net,i.ytimg.com)