मोबाइल फोन आज के समय में लक्जरी नहीं, बल्कि एक जरूरत बन गया है। शायद यही कारण है कि आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति हो, जिसके पास मोबाइल फोन ना हो। इतना ही नहीं, मार्केट में भी हर कुछ दिन में नए मोबाइल फोन कुछ अमेजिंग फीचर्स के साथ लॉन्च होते हैं। ऐसे में अक्सर हमारा मन करता है कि हम बेहतर टेक्नोलॉजी का लेटेस्ट स्मार्ट फोन खरीदें। यकीनन इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन नया फोन खरीदते समय सिर्फ उसके लुक या ब्रांड नेम पर ही भरोसा करना या फिर किसी दूसरे की देखा-देखी उसे खरीदना समझदारी नहीं है। चूंकि आज के समय में मोबाइल फोन आपके कई कामों को आसान बनाता है, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप फोन खरीदते समय अपनी सभी जरूरतों का ख्याल रखें। हर महिला की मोबाइल संबंधी अपनी जरूरतें अलग हो सकती हैं और इसलिए उनके पास फोन ऐसा होना चाहिए जो उनकी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हों। नहीं तो आप शुरूआत में भले ही खुश होकर फोन खरीद लें, लेकिन बाद में आपको अपने फैसले पर पछताना पड़ेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मोबाइल फोन के उन चार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर महिला को फोन खरीदते समय जरूर चेक करने चाहिए-

कैमरा क्वालिटी

features to look when you buy a new phone inside

यह फोन के सभी फीचर्स में से एक बेहद महत्वपूर्ण फीचर्स है। ज्यादातर महिलाएं इसके कैमरे के लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदते हैं। वैसे भी इन दिनों जब ऑनलाइन क्लॉस से लेकर ऑनलाइन मीटिंग्स व वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है, तब से फोन की कैमरा क्वालिटी की महत्ता और भी ज्यादा बढ़ गई है। कैमरा लेंस मेगापिक्सेल जितना अधिक होगा, उतना बेहतर होगा।

इसे भी पढ़ें: पुराने स्मार्टफोन को बेचने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

बैटरी

features in new phone inside

स्मार्टफोन की बैटरी एक बेहद महत्वपूर्ण फीचर है। आज के समय में शॉपिंग से लेकर मूवी देखना सबकुछ फोन पर ही होने लगा है। ऐसे में अच्छी बैटरी लाइफ बिना किसी झंझट के आपके काम को आसान बनाएगी। यकीनन किसी भी महिला को अपने साथ हमदम चार्जर रखना और सॉकेट ढूंढना कतई अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए आप कोशिश करें कि आपके फोन की बैटरी लाइफ अच्छी हो।

Recommended Video

स्टोरेज स्पेस

good features to look when you buy a new phone inside

मोबाइल फोन आज के समय में स्टोरेज का एक हब बन गया है। फोटोज से लेकर वीडियोज व ना जाने कितने ही डॉक्यूमेंट्स व एप्स हमारे फोन में स्टोर होते हैं और उन्हें स्टोर होने के लिए स्पेस की जरूरत होती है। आपने शायद नोटिस किया हो कि जिन फोन में स्टोरेज स्पेस कम होता है। उन फोन में आप चाहकर भी अपने मनपसंद एप्स व जरूरी डॉक्यूमेंट को सेव नहीं कर पातीं। ऐसे में फोन वास्तव में फोन नहीं, बल्कि एक डिब्बा नजर आने लगता है। इसलिए हमेशा किसी भी फोन को खरीदने से पहले उसके स्टोरेज स्पेस के बारे में जरूर पूछें। अधिकांश स्मार्टफोन अतिरिक्त मेमोरी कार्ड के साथ बिल्ट-इन स्टोरेज के साथ आते हैं जिनकी स्टोरेज को एक विशिष्ट सीमा तक ही एक्सपेंड किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कितना जानती हैं आप मोबाइल फोन के बारे में? दीजिए इन 10 सवालों के जवाब और जानिए...


स्पीड 

features to look when you buy a new phone inside

किसी भी फोन की स्पीड भी बेहद मायने रखती हैं। अगर आपके फोन की स्पीड स्लो होगी तो आपको किसी एप को खोलने, वीडियो देखने या अन्य काम करने में  काफी वक्त लगेगा। हो सकता है कि आपका फोन बार-बार हैंग भी हो। इस स्थिति में यकीनन काफी गुस्सा आता है। इसलिए फोन की मेमोरी के साथ-साथ उसकी स्पीड पर भी आप जरूर फोकस करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)