आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में सभी के पास वक्‍त की कमी है। खासतौर पर लोगों के पास अपनों के साथ वक्‍त बिताने का समय नहीं है।  ऐसे में स्‍मार्टफोन एक ऐसा साधन है, जो लोगों को उनके अपनों से जोड़ कर रखता है। इतना ही नहीं, स्‍मार्टफोन आपके एंटरटेनमेंट का ख्‍याल रखने के साथ ही आपके ऑफिस के काम को भी आसान बनाता है। इस छोटी सी डिवाइस में आप आपनी यादों को भी संजोते हैं और जरूरी दस्‍तावेजों को भी सुरक्षित रखते हैं। कई बार स्‍मार्टफोन में इतनी सारी चीजें इकट्ठा हो जाती हैं कि उसकी इंटरनल मेमोरी ही फुल हो जाती है। 

तो चलिए आज हम आपको स्‍मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी को खाली रखने के कुछ बेहद आसान तरीके बताते हैं। 

Storage Hacks for Smartphone images

कैश डाटा क्लियर करें 

अगर मोबाइल की स्‍टोरेज फुल हो गई है तो आपको सबसे पहले फोन का कैश डाटा क्‍लीन करना चाहिए। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्‍स पर जाकर स्‍टोरेज ऑप्‍शन को चुनना होगा। इसके बाद इंटरनल स्‍टोरेज में जाकर आप कैश डाटा क्‍लीन कर सकती हैं। ऐसा करने के बाद आपके फोन में काफी स्‍पेस बन जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां खराब कर सकती हैं आप का मोबाइल

इंटरनल मेमोरी को फ्री करें 

अगर आपके फोन में एसडी कार्ड लगा हुआ है तो आपको मैक्सिमम डाटा उसी में स्‍टोर करके रखना चाहिए। खासतौर पर आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से जो ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं वह आपके फोन की इंटरनल मेमोरीज में सेव होती हैं। आपको उन्‍हें 'मूव टू कार्ड' ऑप्‍शन की मदद से अपने एसडी कार्ड में सेव कर लेना चाहिए। वैसे कुछ ऐप्‍स फोन के साथ ही इनबिल्‍ट होकर आती हैं। उन्‍हें आप न तो एसडी कार्ड में मूव करा सकती हैं और न ही आप उन्‍हें डिलीट कर सकती हैं। (पुराने स्मार्टफोन को इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल)

यहां करें फोटो और वीडियो को सेव 

अगर आप एसडी कार्ड यूज नहीं करती हैं या आपके स्‍मार्टफोन में इसका विकल्‍प ही नहीं मौजूद है तो आपको 'गूगल फोटोज' ऐप का यूज करना चाहिए। गूगल फोटोज एक ऐसी ऐप है जो हर स्‍मार्टफोन में पहले से ही इनबिल्‍ट होती है। अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को खाली रखना चाहती हैं तो आपके लिए यह बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इस विकल्‍प में आपको 15 जीबी तक फ्री स्‍पेस मिल जाएगी। आप गूगल फोटोज में हाई रेजोल्यूशन इमेजेस और फुल एचडी वीडियो दोनों ही सेव कर सकती हैं। अगर आप मोबाइल की सेटिंग्‍स पर जा कर गूगल फोटोज के विकल्‍प को ऑन कर देती हैं तो जो भी तस्‍वीर फोटो गैलरी में सेव हो रही होती है वह गूगल फोटो में ऑटोमैटिक सेव हो जाती है। आप अपने फोन की गैलरी से बेशक फोटोज को डिलीट कर दें, मगर गूगल फोटो में आपको सभी पुरानी तस्‍वीरें और वीडियो डेट वाइस मिल जाएंगे। अगर आप चाहें तो यहां से तस्‍वीरों और वीडियो को डिलीट और शेयर भी कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 5 टिप्‍स आजमाएं, बारिश में स्‍मार्टफोन को भीगने से बचाएं

Storage Hacks for Smartphone pic

वॉट्स ऐप और मैसेज बॉक्‍स के मैसेजेस करें डिलीट 

अगर आप कई वॉट्स ऐप ग्रुप में शामिल हैं और हर रोज आपके पास बहुत सारे मैसेजेस आते हैं जो आपके काम के भी नहीं होते, उन्‍हें आपको तुरंत ही डिलीट कर देना चाहिए। इसी तरह आपके मैसेज बॉक्‍स में जो भी गैरजरूरी मैसेजेस हों उन्‍हें आपको डिलीट कर देना चाहिए। दरअसल, फोटो गैलरी के बाद मोबाइल में सबसे ज्‍यादा स्‍पेस मैसेजेस ही लेते हैं। (मोबाईल का पैटर्न लॉक बतात है आपकी पर्सनालिटी)

Recommended Video

क्‍लाउड स्‍टोरेज का यूज करें 

अगर आप अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को फ्री रखना चाहती हैं तो आप मोबाइल में मौजूद क्‍लाउड स्‍टोरेज का यूज कर सकती हैं। कुछ मोबाइल में पहले से ही Dropbox, OneDrive और Google Drive जैसी ऐप्‍स होती हैं, जिनमें आप अपने डाटा को सेव कर सकती हैं। अगर आपके मोबाइल में पहले से यह ऐप्‍स नहीं मौजूद हैं तो आप इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकती हैं। इन ऐप्‍स में आप अपने डाटा को पूरी जिंदगी सेव रख सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप क्‍लाउड स्‍टोरेज ऐप्‍स में अलग-अलग फोल्‍डर्स बना कर डाटा सेव कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप ड्राइव में सेव डाटा को जिससे चाहें उससे शेयर भी कर सकती हैं। इसमें पासवर्ड सिस्‍टम होता है, जिससे आप पासवर्ड शेयर करेंगी वही आपके फोल्‍डर को देख पाएगा। (भारत में बैन हैं 59 चीनी एप्स)

इन ईजी हैक्‍स को अपना कर आप भी अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को खाली कर सकती हैं। मोबाइल से जुड़े और भी रोचक हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image credit: freepik