जब भी घर को बनाने या फिर उसे रिनोवेट करने की बात आती है तो घर के हर हिस्से की तरह सीढ़ियों पर भी हमारा ध्यान जाता है। एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए हम सीढ़ियों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, घर के अंदर सीढ़ियां बनाते समय हमें कई बातों का ध्यान  रखना होता है। इसमें सबसे पहले तो आप ऐसी सीढ़ियां बनाना चाहेंगी तो घर में स्पेस को कम से कम घेरे। वहीं दूसरी ओर, यह आपके घर को एक मॉडर्न व क्लासी लुक दे। अगर आप भी ऐसी ही सीढ़ियां बनाना चाहती हैं तो स्ट्रेट सीढ़ियों की जगह आप स्पाइरल सीढ़ि़यां चुनें। घर के अंदर सीढ़ियां बनाते समय यह डिजाइन काफी अच्छा माना जाता है। इसमें भी आपको कई तरह के डिजाइन से लेकर पैटर्न तक देखने को मिल जाएंगे। जिनमें से आप अपने घर के डेकोर के अनुसार किसी को चुन सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ स्पाइरल सीढ़ियों के डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

वुडन स्पाइरल सीढ़ियां

 stairs home decor inside

इस तरह की सीढ़ियां घर में काफी क्लासी लुक देती हैं। अगर आप अपने होम डेकोर को एक मॉडर्न व एलीगेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में वुडन स्पाइरल सीढ़ियों को चुन सकती हैं। आप इसमें छोटे साइज की सीढ़ियों को चुन सकती हैं।

ट्री स्टाइल वुडन स्पाइरल सीढ़ियां

 stairs home decor inside

अगर आप घर में थोड़ा स्पेस है और आप अपने घर को एक कंटेपरेरी लुक देना चाहती है तो वुडन स्पाइरल सीढ़ियों में ट्री पैटर्न को चुन सकती हैं। यह स्पाइरल सीढ़ियों का एक ऐसा डिजाइन है, जो कभी भी ट्रेंड से आउट नहीं होता।

इसे जरूर पढ़ें: लिनेन के कपड़े हमेशा रहेंगे नए जैसे, बस कुछ इस तरह धोएं इन्हें

वुडन स्पाइरल सीढ़ियां विद स्लाइड 

 stairs home decor inside

इस तरह का स्पाइरल सीढ़ियों का डिजाइन बच्चों को काफी पसंद आता है। इसलिए अगर आप सीढ़ियों का एक ऐसा डिजाइन चाहती हैं, जो ना सिर्फ आपको एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक ले जाने में मदद करे, बल्कि बच्चों के लिए एक प्लेइंग गेम भी बन जाए तो ऐसे में आप वुडन स्पाइरल सीढ़ियां विद स्लाइड डिजाइन चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

स्टेनलेस स्टील स्पाइरल सीढ़ियां 

 stairs home decor inside

यह जरूरी नहीं है कि आप स्पाइरल सीढ़ियों में सिर्फ वुडन को ही प्राथमिकता दें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो स्टेनलेस स्टील की स्पाइरल सीढ़ियों को भी चुन सकती हैं। कम बजट में अगर आप एक एलीगेंट स्पाइरल सीढ़ियां चाहती हैं तो यकीनन यह बेहतर ऑप्शन है। वैसे इस तरह की स्पाइरल सीढ़ियों की खासियत यह है कि आप इन्हें इंटीरियर के साथ-साथ एक्सटीरियर के लिए भी चुन सकती हैं।

Recommended Video

मॉडर्न स्टाइल स्पाइरल सीढ़ियां 

 stairs home decor inside

अगर आप अपने घर को नया बना रही है या फिर उसे मॉडर्न डिजाइन में रिनोवेट करवा रही हैं और चाहती हैं कि घर की सीढ़ियां भी देखने में बेहद मॉडर्न व क्लासी लगे, तो ऐसे में आप इस तरह के स्पाइरल सीढ़ियों के डिजाइन को चुन सकती हैं। पत्थर की मदद से बनी यह स्पाइल सीढ़ियां एक अलग ही लुक देती हैं।

आपको इनमें से स्पाइरल सीढ़ियों का कौन सा डिजाइन सबसे अच्छा लगा, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: mykarmastream