जब बॉडी लैंग्वेज की बात आती है तो अक्सर महिलाएं उसकी अहमियत सिर्फ प्रोफेशनल लाइफ में समझती हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि प्रोफेशनल लाइफ में ग्रोथ पाने के लिए बॉडी लैंग्वेज काफी अहम् है। लेकिन इसकी अहमियत सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि आपकी पर्सनल लाइफ भी इसे काफी प्रभावित होती है। मसलन, जब आप किसी से पहली बार मिलती हैं तो आपका पहला इंप्रेशन काफी अहम् होता है। अमूमन कपल्स मीटिंग से पहले अपना अच्छा इंप्रेशन दिखाने के लिए कई तैयारियां करते हैं। लेकिन जब आप अपने पार्टनर से मिलते हैं तो आपका बॉडी लैंग्वेज बिना कुछ कहे भी काफी कुछ कह जाता है।

अगर दोनों में से किसी एक भी व्यक्ति का बॉडी लैंग्वेज गलत होता है तो इससे सामने वाला व्यक्ति उन्हें लेकर गलत धारणा बना सकता है। हो सकता है कि वह आपको लेकर एक गलत राय बना लें। इससे रिश्ता टूट भी सकता है या फिर अगर रिश्ता जुड़ जाता है तो भी इसका प्रभाव आगे तक देखने को मिलता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉडी लैग्वेंज मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके रिश्ते पर व्यापक  प्रभाव डालती हैं-

हाथों व बांहों को क्रॉस करना

body language mistakes that spoil relation

इस बॉडी लैंग्वेज का मतलब है कि आपका अपने साथी को सुनने में कोई इंटरस्ट नहीं है। हो सकता है कि आप सच में ऐसा ना चाहते हों, लेकिन आपका बॉडी लैंग्वेज यही बयां करता है। इससे आपका साथी यह मान सकता है कि आपकी उनमें या रिश्ते में कोई रूचि नहीं है और वह रिश्ते में महत्वहीन महसूस कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर पार्टनर करने लगे आपको इग्नोर तो करें यह काम

फिंगर से इशारा करना

body language mistakes that spoil relation

आप भले ही अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाएं या फिर घर पर हों। अनजाने ही हम इस इशारे को कर बैठते हैं, जिसका हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता। हालांकि, यह एक सकारात्मक संकेत नहीं है। यह संकेत आपको एक अशिष्ट और आक्रामक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है। इस बैड बॉडी पॉश्चर के कारण कई बार कपल्स के बीच झगड़े भी काफी बढ़ जाते हैं।

खराब पॉश्चर

body language mistakes that spoil relation

किसी भी तरह का खराब पॉश्चर आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। मसलन, जब आपका पार्टनर आपसे बात कर रहा है और आप उबासी ले रहे हों तो इससे आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है। इसके अलावा, बातचीत के बीच अगर आप अपना सिर नीचे टेबल पर रख देते हैं तो यह भी आपके पार्टनर को गलत संकेत देता है।

Recommended Video

इतना ही नहीं, बातचीत के बीच इधर-उधर देखना भी बैड पॉश्चर में ही आता है। इसलिए जहां तक हो सके, इस तरह के गलत बॉडी लैंग्वेज से बचें। यह आपके रिश्ते में खटास पैदा कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- रिश्ते की शुरूआत में ही यह संकेत बताते हैं कि आपका रिश्ता रहेगा हमेशा मजबूत

लगातार फोन चेक करना

body language mistakes that spoil relation

यह एक बेहद ही बैड बॉडी लैंग्वेज है जो अक्सर कपल्स के बीच झगड़े का कारण बनता है। कई बार ऐसा होता है कि जब कपल्स बात कर रहे होते हैं तो उनमें से एक पार्टनर अपने फोन को लगातार चेक करता रहता है। यह एक कॉमन हैबिट है, लेकिन यह रिश्ते को काफी नुकसान पहुंचाती है।

जब आप ऐसा करते हैं, तो यह संदेश देता है कि आप अपने साथी को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं और आप उनकी अनदेखी कर रहे हैं। बार-बार ऐसा करने से पार्टनर अपने मन की बात ही अपने दूसरे पार्टनर से शेयर करना छोड़ देता है और फिर रिश्ते में दरार पैदा होने लगती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।