प्यार का रिश्ता दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता माना जाता है। लेकिन कपल्स के बीच कभी भी झगड़ा या नोंक- झोंक ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। दुनिया के बेस्ट और हैप्पी कपल के बीच भी कभी ना कभी किसी बात को लेकर तकरार होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई भी दो व्यक्ति कभी भी एक जैसे स्वभाव के नहीं होते। उनके सोचने व चीजों को देखने का नजरिया एक-दूसरे से अलग होता है, जिसके कारण उनके बीच तकरार हो ही जाती है। वैसे मीठी-मीठी नोंक-झोंक रिश्ते को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाती है।

यूं तो हर कपल का रिश्ता दूसरे से अलग होता है और इसलिए उनके बीच प्यार की अभिव्यक्ति और तकरार की वजह दोनों ही अलग होती हैं। लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो हर कपल के बीच तकरार की वजह बन ही जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको कपल्स के बीच होने वाली उन common fights के बारे में ही बता रहे हैं, जो हर कपल कभी ना कभी जरूर करता ही है-

इसे भी पढ़ें: पार्टनर से अपने बारे में पूछें यह सवाल, रिश्ता होगा मजबूत

टीवी शोज की लड़ाई

reasons behind common couple fights relationship tips inisde

टीवी शोज की पसंद को लेकर पति-पत्नी के विचार अक्सर मिलते नहीं है। जहां महिलाएं टीवी सीरियल या मूवीज देखना ज्यादा पसंद करती हैं, वहीं दूसरी ओर पुरूषों को टीवी पर मैच देखना या फिर देश-दुनिया की खबरें देखने में ज्यादा मजा आता है। ऐसे में जब दोनों एक-साथ टीवी के सामने बैठे होते हैं तो अक्सर रिमोट को लेकर उनके बीच नोंक-झोंक हो ही जाती है।

Recommended Video

खाने की लड़ाई

यह भी कपल्स के बीच होने वाली एक बेहद कॉमन लेकिन पॉपुलर लड़ाई है। जरूरी नहीं है कि पति-पत्नी दोनों की फूड च्वॉइस एकसमान ही हों। खासतौर से, अगर एक वेजिटेरियन और दूसरा नॉन-वेजिटेरियन है तो यह समस्या कहीं अधिक बढ़ जाती है। ऐसे कपल्स के लिए अक्सर यह बड़ा मुद्दा होता है कि घर में क्या बनेगा या फिर डिनर में ऐसा क्या बनाया जाए जो दोनों का ही फेवरिट हो।

खर्चे की लड़ाई

reasons behind common couple fights relationship tips inside

दुनिया का शायद ही कोई कपल हो, जिनके बीच मनी मैनेजमेंट को लेकर झगड़ा ना होता है। दरअसल, जिस तरह दो लोगों का स्वभाव एक-दूसरे से बिल्कुल जुदा होता है, ठीक उसी तरह उनकी फाइनेंशियल हैबिट भी एक जैसी नहीं होती। ऐसे में अक्सर कपल्स के बीच सेविंग और खर्चों को लेकर तू-तू मैं-मैं हो ही जाती है।

घर के काम को लेकर लड़ाई

reasons behind common couple fights relationship tips inside

जिन घरों में पति-पत्नी दोनों ही वर्किंग होते हैं, वहां पर यह भी झगड़े का एक मुद्दा बन जाता है। एक ओर जहां पति बाहर का काम करने के बाद घर पर आराम करना चाहता है, वहीं दूसरी ओर पत्नी को घर-बाहर दोनों की जिम्मेदारी एकसाथ उठानी पड़ती है। ऐसे में महिला की यही इच्छा होती है कि उसका पति भी घर के काम में उसका हाथ बटाए और ऐसा ना होने की स्थिति में उनके बीच समस्या पैदा होती है।

इसे भी पढ़ें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहकर इन 5 तरीकों से बनाये अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल


फोन को लेकर लड़ाई

reasons behind common couple fights relationship tips inisde

डिजिटल युग में यह भी कपल्स के बीच होने वाली कॉमन लड़ाई की वजह बन गया है। अक्सर लोग अपने फोन में इतने बिजी होते हैं कि उनके अपने आसपास होने वाली गतिविधियों के बारे में पता ही नहीं चलता। इतना ही नहीं, इसके कारण उनके पार्टनर को भी काफी बुरा लगता है और कई बार उनके बीच इसी बात को लेकर बहस भी हो जाती है।

Image Credit: bestlifeonline,beliefnet,huffingtonpost