जब आप किसी के साथ प्यार में पड़ती हैं या फिर आप किसी के साथ एक रिश्ते में जुड़ती हैं तो उस समय सब कुछ नया होता है। आपको वह इंसान दुनिया का सबसे अच्छा इंसान लगता है और आप उस समय एक कल्पना की दुनिया में जीती हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि चीजें जैसी आज हैं, वैसी ही आने वाले समय में भी रहें। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप कोई भी कदम बेहद सोच-समझकर बढ़ाएं। आप ऐसे व्यक्ति के साथ अपनी जिन्दगी का सफर शुरू करें, जो आपका साथ ताउम्र दे और आपको यूं ही हमेशा प्यार व सम्मान देता रहे। 

यकीनन रिश्ते की शुरूआत में हम सभी यही सपने देखती हैं कि पार्टनर के साथ हमारा रिश्ता हमेशा ऐसा ही खिलता-मुस्कुराता रहेगा, लेकिन ऐसा सच में हो भी, यह जरूरी नहीं है। इसके लिए आपको कुछ संकेतों को समझने की जरूरत होती है। आप चाहे माने या ना मानें, लेकिन आपको रिश्ते की शुरूआत में ही कुछ ऐसे संकेत नजर आते हैं, जो यह बताते हैं कि आपके पार्टनर से आपका रिश्ता कैसा रहेगा। अगर आप उन संकेतों को नजरअंदाज किए बिना अपने कदम आगे बढ़ाती हैं तो आपको जीवनभर की खुशियां मिलती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपका अपने पार्टनर से रिश्ता ताउम्र चलेगा-

इसे भी पढ़ें: जानिए अपने मैरिज प्रॉब्लम्स को दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करना कितना सही कितना गलत

कंफर्टेबल महसूस करना

your relationship  will remain strong inside

अक्सर देखा जाता है कि रिश्ते की शुरूआत में दोनों ही व्यक्ति एक-दूसरे के सामने सिर्फ अपनी अच्छाईयों को ही रखना चाहते हैं और वह ऐसी कोई बात या अपनी कोई आदत अपने पार्टनर को नहीं दिखाना चाहते, जिससे उनके पार्टनर की धारणा बदले। लेकिन अगर आप दोनों ही एक-दूसरे के साथ कंफर्टेबल महसूस करते हैं और अपनी कोई भी आदत या बात कहने में हिचकिचाते नहीं हैं तो इसका अर्थ है कि आपका रिश्ता धीरे-धीरे मजबूत बन रहा है।

Recommended Video

सफलता की खुशी

your relationship  will remain strong inside

अक्सर ऐसा होता है कि कपल्स भूल जाते हैं कि वह भले ही दो अलग-अलग इंसान हैं, लेकिन एक रिश्ते ने उन्हें बांधा हुआ है। ऐसे में वह सिर्फ अपने करियर, अपनी सफलता और अपनी खुशियों के बारे में ही सोचने लग जाते हैं। लेकिन अगर आप दोनों शुरू से ही एक-दूसरी की खुशी या सफलता को सेलिब्रेट करते हैं और अपने पार्टनर की खुशी के लिए कुछ हद तक समझौता करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं तो यह भी एक अच्छा संकेत है। रिश्ते में जलन या छोटेपन की भावना उसे बेहद नुकसान पहुंचाती है।

माफी मांगना

your relationship  will remain strong inside

यह भी एक रिश्ते की मजबूती के लिए बेहद अहम् है। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति गलत होने के बावजूद भी अपने पार्टनर के सामने खुद को छोटा नहीं दिखाना चाहता या फिर रिश्ते को बनाए रखने के लिए हमेशा एक ही इंसान माफी मांगता है, तो इसका अर्थ है कि आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकेगा। वहीं, अगर दोनों में से किसी की भी गलती हो और वह व्यक्ति माफी मांगकर उस गलती को ना दोहराए तो आप ऐसे इंसान के साथ अपना भविष्य देख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने रिश्ते को बनाना है हैप्पी और मजबूत तो इन चीजों को लेकर बिल्कुल भी ना करें नेगोशिएट

बेहतरीन श्रोता

your relationship  will remain strong inside

रिश्ते की मजबूती के लिए अच्छा listener होना बेहद जरूरी है। अगर आप दोनों ही good listener हैं तो इसका अर्थ है कि आपका रिश्ता कभी भी नहीं टूटेगा। लेकिन अगर आप दोनों में से कोई भी एक व्यक्ति हमेशा सिर्फ अपनी ही बात कहना चाहता है और सामने वाले की सुनने के लिए तैयार नहीं है तो समझ लीजिए कि आने वाले समय में आपके बीच झगड़े काफी अधिक बढ़ सकते हैं।

निष्पक्ष लड़ाई  

your relationship  will remain strong onr

किसी जोड़े के बीच लड़ाई ना हो, ऐसा संभव नहीं है। अगर आपके बीच बहस होती है तो इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अच्छे कपल नहीं हैं या आपके बीच प्यार नहीं है। लेकिन लड़ाई के दौरान अगर पार्टनर सारा दोष आप पर ही देता है या अपनी गलती नहीं मानता या फिर वह आपको उन बातों को लेकर ताने देता है, जो आपके दिल को दुखाती हैं तो इसका अर्थ है कि वह कभी भी आपकी फीलिंग्स को नहीं समझ पाएगा। ऐसे व्यक्ति से दूर हो जाना ही अच्छा है।