स्टोर रूम घर का एक अहम् हिस्सा होता है। ये वो जगह है जहां किसी भी सामान को आसानी से रखा जा सकता है। कोई घर का राशन रखने के लिए इस्तेमाल करता है, तो कोई किसी अन्य सामान को रखने के लिए स्टोर रूम का उपयोग करता है। अक्सर देखा जाता है कि किचन की सफाई, लिविंग रूम, बेड रूम आदि की सफाई बेहतरीन तरीके से होती है लेकिन, स्टोर रूम की बहुत कम सफाई होती है। कम सफाई के चलते हैं स्टोर रूम से एक बार नहीं बल्कि कई बार गंदी बदबू आने लगती है। ऐसे में बदबू को दूर करने के लिए महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद स्टोर रूम हमेशा महकता रहेगा। तो आइए जानते हैं।

लैवेंडर तेल का करें इस्तेमाल 

how to get rid of stink bug in storeroom inside

स्टोर रूम को महकाने और बदबू को दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका है लैवेंडर तेल का इस्तेमाल। इस एसेंशियल ऑयल की मदद से एक नहीं बल्कि कई दिनों तक के लिए स्टोर रूम की गंदी बदबू दूर हो सकती है। इसके लिए एक से दो कप पानी में दो चम्मच लैवेंडर तेल को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्टोर रूम के सभी हिस्सों में इसका छिड़काव कर दीजिए। आप चाहें तो इस घोल में रूई को भिगोकर जगह-जगह रख सकते हैं। इससे स्टोर रूम से आसानी से गंदी बदबू गायब हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: घर से आ रही है बदबू तो इन आसान तरीकों से महकाएं इसे

अरोमा कैंडल्स

how to get rid of stink bug in storeroom home remedy amora candels inside

जी हां, अरोमा कैंडल्स की मदद से भी आप स्टोर रूम की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। अगर ये कैंडल्स नहीं है तो आप किसी दुकान से भी खरीद सकते हैं। अरोमा कैंडल्स घर को खुशबूदार बनाने में काफी मदद करती है। इसके लिए इसे स्टोर रूम में किसी सेफ जगह जलाकर भी रख सकते हैं। लेकिन, सबसे आसान है अरोमा कैंडल्स का ऑयल डिफ्यूजर इस्तेमाल करना। इस ऑयल डिफ्यूजर को स्टोर रूम में छिड़काव करके आसानी से बदबू को दूर कर सकते हैं।  

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

tips to get rid of stink bug in storeroom home remedy inside

घर से लेकर स्टोर रूम से गंदी बदबू को दूर करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल। इसके इस्तेमाल से बदबू तो दूर होती ही है साथ में स्टोर रूम में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े भी भाग खड़े होते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी को गरम कर लीजिए और इस गरम पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को डालकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर रूम के सभी हिस्सों में छिड़काव कर दीजिए। इसे बदबू भी दूर हो जाएगी और सामानों में दीमक भी नहीं लगेगी।

इसे भी पढ़ें: पति के जूतों की बदबू से रहती हैं परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे झट से राहत

कपूर और चंदन तेल का करें इस्तेमाल

how to get rid of stink bug in storeroom home remedy camphor inside

कपूर और चंदन तेल का मिश्रण गंदी से गंदी बदबू को दूर करने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके इस्तेमाल से चार से पांच मिनट में स्टोर रूम से लेकर बाथरूम की बदबू दूर हो सकती है। इसके लिए कपूर पाउडर में एक से दो चम्मच चन्दन का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण में रूई को भिगोकर स्टोर रूम में जगह-जगह रख दीजिए। इसके अलावा आप गुलाब जल और लेमन ग्रास की मदद से भी बदबू को दूर कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@ideas4homes.com,wp.com)