सर्दियों के मौसम में कपड़ों को लेकर एक बड़ी समस्या यह होती है कि कैसे कपड़ों को नमी होने से बचाना। ऐसे मौसम में हवा में नमी और कपड़ों में अधिक धूप न लगने के चलते कई बार कपड़ों में सफ़ेद दाग यानि फफूंद या फिर फंगस लग जाते हैं। ऐसे में कपड़ों को सुरक्षित रखने के लिए कई महिलाएं तरह-तरह से उपाय करते रहती हैं। अगर कई उपायों को अपनाने के बाद आप इस परेशानी को दूर नहीं कर पा रही हैं, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान तरीका बताने जा रहे जिन्हें, अपनाकर आप इन सर्दियों में भी कपड़ों को फफूंद और फंगस से सुरक्षित रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।     

प्लास्टिक बैग में पैक करें 

protect clothes from molds in winter inside

वैसे तो कीमती कपड़ों को हमेशा किसी न किसी प्लास्टिक बैग में पैक करके ही अलमारी से रखना चाहिए। खासकर सर्दियों के मौसम में फफूंद और फंगससे बचाने के लिए आप अपने कीमती कपड़े को हमेशा किसी प्लास्टिक में पैक करके ही रखें। अगर आप लकड़ी की अलमारी में में कपड़ा रखती हैं, तो खासकर कपड़ों को पैक करके ही अलमारी में रखें।

इसे भी पढ़ें: इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

मोटे कपड़े को अलग रखें 

protect clothes from molds in winter inside

सदियों के मौसम में मोटे कपड़े को साफ करने के बाद भी हमेशा अलग रखें। कई बार कई लोग मोटे कपड़े साफ करने के बाद अन्य कपड़ों के साथ रख देते हैं लेकिन, कभी-कभी मोटे कपड़े ऊपर से सूखे और नीचे से नम होते हैं, जिसके चलते अन्य कपड़े भी ख़राब हो जाते हैं। इसलिए आप जब भी मोटे कपड़े को साफ करके अलमारी में रखें तो उसे अलग ही रखें।

Recommended Video

नियमित साफ करें 

अलमारी में रखें कपड़ों के साथ-साथ अलमारी को भी नियमित तौर पर साफ करते हैं। इसके लिए किसी लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हां, इतना ध्यान रहे कि साफ करने के बाद अलमारी को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दे ताकि अलमारी अच्छे से सुख जाएं। इसी तरह धुप निकलने अपर कपड़ों को भी एक से दो बार धूप में ज़रूर रखें। इसमें कपड़ों में मौजूद नमी निकल जाएगी।

नेप्थ्लीन या लैवेंडर का करें उपयोग 

protect clothes from molds in winter inside

सर्दियों के मौसम में कपड़े को फफूंद और फंगस से बचाने के लिए अलमारी के सभी कोने में नेप्थ्लीन रख दें। काफी हद तक नेप्थ्लीन से कपड़ो को फंगस से बचाया जा सकता है। नेप्थ्लीन के साथ-साथ आप लैवेंडर स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई में लैवेंडर स्प्रे या तेल को लगाकर अलमारी के हैंग या फिर किसी कोने ले रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: महंगे कपड़ों को वॉश करते समय इन 7 बातों का ध्‍यान रखें, लंबे समय तक रहेंगे नए जैसे

अलमारी को खुला रखें 

how protect clothes from molds in winter inside

फफूंद और फंगस को दूर करने के लिए आप हफ्ते में एक से दो बार कुछ देर के लिए अलमारी को खुला रखें। इससे अलमारी में हवा लगने से अलमारी में मौजूद नमी आसानी से निकल जाती है। आज कुछ देर के लिए रूम हीटर भी चलाकर रख सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.bhg.com.au,theidentite.co)