एक ऐसी जड़ी बूटी जिससे आपकी स्किन पर तो निखार आएगा ही और साथ ही आपके बाल भी काफी सुनहरे नजर आएंगे। यह जड़ी बूटी स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं जैसे मुहांसे, स्किन का ड्राई होना और बालो से जुड़ी समस्याएं जैसे डेंड्रफ, बालों का बेजान होने जैसी परेशानियों को कुछ ही समय में दूर कर सकती हैं। 

इस जड़ी बूटी का नाम है लैवेंडर (Lavender), इसके तेल का उपयोग कॉस्मेटिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। इसके तेल में एक अजीब सी महक होती है जो मन और शरीर को आराम देती है और आपको ताजा महसूस कराती है। 

हमेशा अपने घर में लैवेंडर के तेल की एक बोतल जरूर रखनी चाहिए। लैवेंडर एक खूबसूरत फूल होता है जो स्किन को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को दूर भी करता है। Latin भाषा में लैवेंडर का अर्थ होता है धोना। लैवेंडर के तेल को निकालने के लिए इसके फूल से steam distillation की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है। लैवेंडर का तेल अरोमाथेरेपी के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है और इसकी सहायता से कई ब्यूटी से जुड़ी चीजें बनाई जाती हैं। 

तो चलिए आपको बताते हैं lavender oil का इस्तेमाल आप कैसे कर सकती हैं जिससे आपकी स्किन और बालों को मिल सकें फायदें। 

मुहांसे से मिलेगा छुटकारा 

lavender oil benefits inside

Photo: HerZindagi

ज्यादातर लेडिज़ मुहांसे की समस्या से परेशान रहती हैं लेकिन अगर आप मुहांसे की समस्या से जल्द ही छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप lavender oil का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही आप स्किन पर होने वाली जलन से भी छुटकारा पा सकती हैं। आप नहाते टाइम पानी में कुछ बूंदें lavender oil की डाल सकती हैं या फिर किसी स्क्रब में भी इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Read more: अगर गर्मियों में चाहती हैं बेदाग त्वचा तो नीम में मिलाएं ये 6 चीजें

Lavender oil त्वचा रोगों जैसे मुंहासे, ड्राई स्किन, स्किन का काला पड़ना या फिर सन बर्न जैसी समस्याओं से थोड़े ही समय में आराम दिला सकता है। यह तेल स्किन के लिए काफी असरदार है और इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लो भी करती है। 

जलने के निशान होंगे खत्म 

lavender oil benefits glow

Photo: HerZindagi

अगर आपकी स्किन पर चाय बनाते हुए, रोटियां सेंकते हुए या फिर किसी भी वजह से जलने का निशान पड़ गया है तो आप उस निशान पर lavender oil का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको lavender oil की कुछ बूंदे जले हुए निशान पर लगानी हैं जिससे आपकी स्किन पर पड़ा हुआ जलने का निशान जल्द से जल्द खत्म हो सकें। Lavender oil जले हुए निशान पर बहुत ही बेहतर ढंeग से काम करता है। 

सन बर्न से मिलेगी राहत 

lavender oil benefits inside

Photo: HerZindagi

Lavender oil का एंटीसेप्टिक गुण इसे घाव कम करने में कारगर बनाता है और साथ ही lavender oil सन बर्न से स्किन को होने वाले नुकसान को भी कम करता है। मतलब आप यह मान सकती हैं कि गर्मियों में lavender oil का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

कीड़े रहेंगे आपसे दूर 

lavender oil benefits inside

Photo: HerZindagi

मधुमक्खी या फिर किसी भी कीड़े के काटने पर जो स्किन पर खुजलाहट होती है उसे कम करने या फिर रोकने के लिये उस जगह पर lavender oil का इस्तेमाल करें। जल्द से जल्द आपको इससे आराम मिलेगा। कुछ लोग नहाते टाइम lavender oil की कुछ बूंदें डाल लेती हैं जिससे कीड़े आपसे कोसो दूर रहते हैं। 

बालों से डेंड्रफ होगा दूर 

lavender oil benefits hair

Photo: HerZindagi

अगर आपके बालों में डेंड्रफ रहता है और इसी वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द lavender oil का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए दरअसल इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाएगा और साथ ही इससे आपके बाल काफी चमकदार नजर आएंगे। 

Lavender oil की कुछ बूंदें बादाम या फिर नारियल के तेल के साथ मिला लें और इसे बालों में लगाएं इससे आपके बालों से डेंड्रफ दूर हो जाएगा। 

 

Recommended Video