जिंदगी के उतार-चढ़ावों से आम इंसान ही नहीं, बल्कि सेलेब्रिटीज भी प्रभावित होते हैं। हम बात कर रहे हैं स्वरागिनी में काम कर चुकी चर्चित बॉलीवुड एक्ट्रेस नुपुर अलंकार की। नुपुर अलंकार स्वरागिनी के अलावा फुलवा, अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो जैसे शोज में दिलचस्प किरदारों में नजर आ चुकी हैं। नुपुर इस समय में अपनी लाइफ के सबसे बड़े चैलेंज का सामना कर रही हैं। दरअसल नुपुर का खाता पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में है। रिजर्व बैंक की तरफ से मिले निर्देशों के अनुसार खाताधारक इस बैंक से 6 महीने की अवधि के भीतर सिर्फ 25,000 रुपये निकाल सकते हैं। इस आदेश की वजह से नुपुर अपने जरूरी खर्चों के लिए भी बैंक में पड़े पैसे नहीं निकाल सकती हैं। नुपुर ने एक बड़े मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में कहा है कि कड़ी मेहनत करने के बाद उन्हें ऐसे बड़े फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना करना पड़ रहा है। पहले मेरे खाते दूसरे बैंकों में भी थे, लेकिन मैंने कुछ साल पहले उन्हें इस बैंक में ट्रांसफर करा लिया। परिवार के सदस्य की हालत गंभीर होने की स्थिति में भी पैसे नहीं निकाले जा सके। साथ ही बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड भी काम नहीं कर रहे। इस मुश्किल की वजह से मुझे अपनी ज्वैलरी बेचनी पड़ रही है।'

इसे जरूर पढ़ें: बेहतरीन अदाकारी की मिसाल रहीं शबाना आजमी का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए

nupur alankar tv actress pmc bank account holder inside

नुपुर को घर का खर्च चलाने के लिए अपने दोस्तों से उधार लेना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार नुपुर के सिर अब तक 50,000 रुपये का कर्जा चढ़ चुका है।

इसे जरूर पढ़ें: ग्रीन गैंग की महिलाओं ने घरेलू हिंसा और शराबखोरी के खिलाफ मुहिम छेड़कर कैसे बदली गांव की तस्वीर, जानें

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nupur Alankar (@nupuralankar) onJan 31, 2018 at 8:03am PST

परिवार की दैनिक जरूरतें, राशन का सामान, घर के रोजमर्रा के खर्च, मेडिकल इमरजेंसी जैसी तमाम चीजों में पैसे खर्च होते हैं, लेकिन अगर बैंक से पैसे निकालने पर प्रतिबंध हो तो परिवार के लिए अपनी मूल जरूरतें पूरी करना भी मुश्किल हो जाएगा। 

सुनाई अपनी आपबीती

nupur alankar tv actress faces crisis inside

नुपुर ने अपनी परेशानी के बारे में एक बड़े मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में कहा, 'भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार खाता धारकों की निकासी की सीमा को 1000 रुपये, बाद में 10,000 और उसके बाद 25000 किया गया, लेकिन ये रकम 6 महीने में सिर्फ एक बार निकाली जा सकती है। मुझे नहीं पता था कि मेरी मां, बहन, पति, ननद और ससुर और मेरी लाइफ सेविंग्स इस तरह फ्रीज हो जाएंगी। 

लोन लेने पर लगी है पाबंदी

nupur alankar tv actress in financial crisis inside

नुपुर के लिए मुश्किल इसलिए भी बढ़ गई है क्योंकि वह बैंक से अपनी जरूरत के लिए लोन भी नहीं ले सकती हैं। नुपुरु ने इस क्राइसिस के दौर में पूछा है कि वह क्या करें। उन्होंने एक बड़े मीडियाहाउस से इंटरव्यू में कहा, 'मैं अपने टैक्स समय पर भरती रहीं हूं, लेकिन फिर भी उन्हें इतनी विपत्तियों का सामना करना पड़ रहा है। मैं बिना पैसों के कैसे अपना गुजारा चला सकती हूं? क्या मुझे अपना घर गिरवी रख देना चाहिए? पैसे निकालने पर रोक क्यों लगी है?'

वित्तीय अनियमितताओं की वजह से बैंक पर सख्ती

nupur alankar tv actress of swaragini inside

दरअसल आरबीआई की जांच में बैंक में कई वित्तीय अनियमितताएं पाई गईं। इंटरनल कंट्रोल सिस्टम फेल हो जाने की वजह से बैंक से 6 महीने के भीतर 25,000 रुपये से ज्यादा की रकम निकालने पर रोक लगा दी गई है। नुपुर की तरह इस बैंक में जिन भी लोगों के खाते हैं, वे फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना कर रहे हैं। हम यही उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में स्थितियां बेहतर हो जाएं और और वित्तीय लेन-देन से जुड़ी लोगों की मुश्किलें हल हो जाएं।