महिलाओं को फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में पता होनी चाहिए ये बात

By Inna Khosla26 Jul 2018, 19:30 IST

फाइनेंशियल प्लानिंग हर महिला के लिए जरुरी है और हर उम्र में आप फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में सोच सकती हैं। यानि आप कॉलेज में हों या फिर आप वर्किंग वुमेन हों या फिर हाउस वाइफ या फिर सिंगल मदर हर महिला के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग जरुरी होती हैं। आप अपने कल को बेहतर बनाने के बारे में सोचेंगी तो आपका आज भी खूबसूरत बन जाएगा। 

प्लानिंग के साथ जो भी कदम उठाया जाए वो सफलता की ओर ही लेकर जाता है। खासकर महंगाई के ज़माने में जब कौन सा खर्चा कहां से ना जानें ये हाल हों तो आपको अपने फ्यूचर के बारे में सोचकर जरुर चलना चाहिए। 

फाइनेंशियल एडवाइज़र गुरलीन कौर टिक्कू ने इस वीडियो में महिलाओं की फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में बात की है। उन्होंने बताया है कि आपको किस तरह से अपने फ्यूचर के बारे में सोचना चाहिए। 

गुरलीन कौर टिक्कू ने उन वुमेन के लिए जो फाइनेंशियल प्लानिंग से डरती हैं उन्हें ये सलाह दी है कि आप सबसे पहले छोटा रिस्क लें। यानि छोटा फाइनेंस करें। छोटा रिस्क होगा तो छोटा नुकसान ही होगा और फायदा होगा तो आपको फिर से इन्वेस्ट करने के लिए जरुर मोटीवेशन मिलेगा। इतना ही नहीं आर और बेहतर फाइनेंशिल प्लानिंग कर पाएंगी। लेकिन शुरुात करना सबसे ज्यादा जरुरी है। 

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate