Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    घर में नटराज की मूर्ति रखते समय इन वास्तु टिप्स को जरूर करें फॉलो

    अगर आप घर में नटराज की मूर्ति रख रहे हैं तो आपको इन वास्तु टिप्स को भी जरूर फॉलो करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-02,16:47 IST
    Next
    Article
    natraj idol vastu tips in hindi

    नटराज की मूर्ति को अमूमन लोग अपने घर में रखना पसंद करते हैं। लेकिन नटराज की मूर्ति वास्तव में भगवान शिव का रौद्र रूप माना जाता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि अगर इसे घर में रखा जाए तो इससे कलह व अशांति का माहौल बना रहता है। अमूमन इसे घर में ना रखने की सलाह दी जाती है।

    लेकिन अगर आप इसे अपने घर या ऑफिस में रख रहे हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप इसे सही स्थान पर और सही तरीके से रखें। जी हां, नटराज की मूर्ति को घर में रखने के कुछ वास्तु नियम होते हैं, जिनका ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी होता है। जिसके कारण नटराज की मूर्ति से किसी भी तरह की नकारात्मकता उत्पन्न ना हो। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि घर में नटराज की मूर्ति रखते समय किन नियमों का पालन करना चाहिए- 

    मंदिर में ना रखें नटराज की मूर्ति

    do not keep Nataraja idol in temple

    चूंकि नटराज की प्रतिमा को भगवान शिव का ही प्रतिरूप माना जाता है, इसलिए कई बार लोग इसे अपने मंदिर या पूजा स्थान में भी रखते हैं। जबकि आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। दरअसल, पूजा स्थान को ईशान कोण में बनाया जाता है, जिसमें बेहद शांति रहती है। जबकि नटराज की मूर्ति को भगवान शिव के रौद्र रूप का प्रतीक है। ऐसे में अगर नटराज की मूर्ति को वहां रखा जाता है तो इससे वहां की शांति भंग हो सकती है।

    इन दिशा में रखें नटराज की मूर्ति

    अगर आप अपने घर में नटराज की मूर्ति रखना भी चाहते हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे अपने घर में केवल एक शोपीस के रूप में ही रखें। इतना ही नहीं, जब भी आप नटराज की मूर्ति को अपने घर में रखें तो इसे पूर्व या पूर्व के मध्य में रखा जा सकता है। 

    ना करें पूजा

    place nataraja idol these directions

    जब आप घर में नटराज की मूर्ति रखते हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप इसकी पूजा ना करें। जब आप किसी मूर्ति की पूजा करते हैं तो उसमें ऊर्जा का संचार होता है। जिससे हो सकता है कि घर में एक अशांति का माहौल पैदा हो जाए।

    इसे भी पढ़ें-घर की शांति और सुख समृद्धि के लिए भूलकर भी न रखें 7 चीजें

    nataraja idol at home vastu by vastu expert

    रख सकते हैं यहां भी

    घर के अलावा नटराज की मूर्ति को डांस स्कूल में भी रखा जा सकता है। एक ऐसा संस्थान जहां पर लोगों को नृत्य सिखाया जाता हो, आप इसे वहां रख सकते हैं। चूंकि नटराज की मूर्ति भी डांस का एक पोज ही है। अगर आप इसे यहां पर रख रहे हैं तो इसे पूर्व की दीवार के साथ दक्षिण पूर्व दिशा में रखें।(पूजा घर से जुड़े वास्तु टिप्स)

    धातु का भी रखें ध्यान

    vastu tips for natraja murti

     जब आप घर में नटराज की मूर्ति रख रहे हैं तो ऐसे में आपको उसकी धातु का भी ध्यान रखना चाहिए। आप जब भी पीतल, ब्रास या अष्टधातु की मूर्ति को घर पर रख सकती हैं। वहीं, कुछ लोग मिट्टी से बनी हुई नटराज की मूर्ति को घर में रखते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, मिट्टी की मूर्ति अगर चटक जाती है तो इसका पता नहीं चलता। लेकिन घर में कभी भी खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए।

    इसे भी पढ़ें-Expert Tips:घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

    तो अब आप भी नटराज की मूर्ति रखते समय इन वास्तु नियमों को अवश्य ध्यान रखें। 

     

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Amazon

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।