आपने अक्सर लोगों को बात करते हुए सुना होगा कि उनके घर में बिना किसी कारण के ही झगड़े होने लगते हैं या फिर कुछ ऐसा हो जाता है जिससे घर की शांति ख़त्म हो जाती है। यही नहीं कई बार तो आकस्मिक बीमारियों का कारण भी लोगों को पता नहीं चल पाता है। दरअसल इन सभी बातों का सीधा संबंध घर में रखी कुछ अव्यवस्थित चीजें हो सकती हैं या फिर कुछ ऐसी चीजें जिनके बारे में आपको ठीक से जानकारी न हो, वो भी घर की उन्नति में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं।

इन सभी बातों का सीधा संबंध ज्योतिष या वास्तु से होता है। लेकिन इस बात का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल होता है कि घर में किस तरह की वस्तुएं रखना ठीक है और किन चीजों को भूलकर भी अपने घर में स्थान नहीं देना चाहिए। आइए जानी मानी ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें आपको तुरंत घर से निकाल देना चाहिए जिससे घर की शांति बनी रहे। 

नटराज की मूर्ति 

natraj idol at home

एक ब्रह्मांडीय नर्तक के रूप में शिव की छवि लगभग हर शास्त्रीय नर्तक के घर में पाई जाती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि एक ही सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं। जहां एक तरफ नटराज इस महान कला रूप का प्रतीक हैं वहीं उन्हें संघार का रूप भी माना जाता है। वास्तविकता यह है कि भगवान शिव  नृत्य तभी करते हैं जब वो क्रोध में होते हैं। दरअसल यह क्रोध मुद्रा में उनका तांडव होता है जो नटराज के रूप को दिखाता है और इसका अर्थ होता है विनाश। यदि लोग घर में नटराज की मूर्ति रखते हैं तो यह अनायास ही घर की अशांति का कारण बनती है और ऐसे घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। इसलिए आपको भगवान की ऐसी मूर्ति घर में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

डूबते हुए जहाज की तस्वीर

घर में कभी भी डूबते जहाज या नाव का चित्र नहीं लगाना चाहिए। डूबता जहाज या नाव परिवार के सदस्यों के बीच संबंधों में बिगड़ते स्वभाव को दर्शाता है। अगर आपके पास ऐसी कोई तस्वीर है तो आपको तुरंत उसे घर से निकाल देना चाहिए। दरअसल इस तरह की कोई भी तस्वीर आपके घर की उन्नति में बाधा बन सकती है और घर में झगड़ों का कारण भी बन सकती है।

घर में बंद घड़ी न रखें 

stopped wall clock

अक्सर लोगों के घर में लगी हुई दीवार घड़ी चलते हुए बंद हो जाती है और लोग इसे ठीक करना भूल जाते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये घडी आपके घर को विनाश की दिशा में ले जा सकती है। जी हां इस तरह की बंद घड़ी नकारात्मक ऊर्जाको दिखाती है जो घर में अशांति फैलाती है। वहीं इस तरह की घड़ी रुके हुए समय को दिखाती है जो आपकी उन्नति में बाधा बन सकती है। इसी प्रकार कभी भी समय से पीछे चलने वाली घड़ी भी घर में नहीं लगानी चाहिए क्योंकि ये भी नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकती है। 

dr aarti dahiya astrologer tips

कांटेदार पौधों को घर में न रखें 

आरती जी बताती हैं कि घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे लगाने से घर के भीतर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इस तरह के पौधों से रोजाना की नयी परेशानियां बनी रहती हैं। घर की सुख समृद्धि और शांति के लिए कांटेदार पौधों को घर से दूर रखें, ऐसे पौधे घर से हटा देने से आपसी संबंध मजबूत होते हैं। 

टूटी हुई भगवान की मूर्तियां 

कई लोग अपनी आस्था की वजह से घर पर रखी टूटी हुई मूर्तियों को घर से बाहर नहीं करते हैं। लेकिन इस तरह की मूर्तियों की पूजा करना आपके घर के लिए नकारात्मक हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां घर में अशांति लाने के साथ धन हानि का कारण भी बनती हैं। इसलिए इस तरह की मूर्तियों को आज ही घर से बाहर कर दें। जैसे ही कोई मूर्ति खंडित हो जाए उसे नदी में प्रवाहित कर दें। 

टूटे हुए बर्तन 

broken utensils

ऐसा माना जाता है कि यदि आप घर में टूटे और पुराने बर्तनों का इस्तेमाल करती हैं तो ये न सिर्फ आपकी मानसिक अशांति का कारण बनते हैं बल्कि घर के लोगों के बीच संबंधों को भी खराब करते हैं। यदि आपके घर में भी ऐसे कोई भी बर्तन हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें जिससे घर में किसी प्रकार की कलह न हो और सुख समृद्धि बनी रहे। 

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख शांति के लिए भूलकर भी न रखें माता लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति

Recommended Video


टूटा हुआ दर्पण न रखें 

घर का दर्पण या किसी भी प्रकार का शीशा जैसे खिड़की या दरवाजों में लगा हुआ शीशा यदि टूट जाए तो उसे घर से तुरंत बाहर कर दें और उसके स्थान पर नया शीशा लगाएं। ऐसा माना जाता है कि किसी भी तरह का टूटा हुआ शीशा घर में नकारात्मकता का कारण बन सकता है। दरअसल जब प्रकाश दर्पण पर पड़ता है तब यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। लेकिन टूटा हुआ दर्पण प्रकाश से ऊर्जा नहीं दे पाता है जिससे ये नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित करता है। 

इन सभी वस्तुओं को भूलकर भी अपने घर में न रखें जिससे आपके घर की शांति बनी रहे और लड़ाई झगड़े न हों। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash