कोरोना काल के बाद, साल 2021 में बड़े पर्दे के साथ-साथ छोटे पर्दे पर भी दर्जनों वेब सीरीज रिलीज हुई, जिनका दर्शकों को साल 2020 से बेसब्री से इंतजार था। क्योंकि साल 2021 में सिनेमा घरों को दर्शकों के लिए खोल दिए गया था। हालांकि, इस साल फिल्मों के अलावा, कई वेब सीरिज भी चर्चा में रहीं जैसे गुल्लक, द फैमिली मैन 2, द एम्पायर, अमला मैटर्स आदि। हालांकि, इन वेब सीरीज के अलावा भी, साल 2021 में कई वेब सीरीज छोटे पर्दे पर आईं, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला। क्योंकि कई लोग वेब सीरीज का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं कि अब आएगी ये वेब सीरीज! इसलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंटरनेट मूवी डेटाबेस के अनुसार साल 2021 में सबसे अधिक चर्चा में रहीं। आइए जानते हैं साल 2021 की सबसे लोकप्रिय वेब सीरीज के बारे में।

गुल्लक

रेटिंग- 9.3/10

साल 2021 में रिलीज हुई गुल्लक सीजन 2 वेब सीरीज काफी चर्चा में रही। इस वेब सीरीज को छोटे प्लेटफार्म यानि डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए रिलीज किया गया। इस सीरीज मुख्य तौर पर मिडिल क्लास फैमिली है, जिसकी कहानी एक परिवार और उनके इर्द-गिर्द घूमती है। हालांकि, इस वेब सीरीज का पहला सीजन साल 2019 में दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया गया था। इस सीरीज के पहले सीजन में 5 और दूसरे सीजन में 10 एपिसोड हैं, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला।

gullak and alma matters web series

अमला मैटर्स

रेटिंग- 8.5/10

साल 2021 की सबसे लोकप्रिय वेब सीरीज में अमला मैटर्स भी शामिल है। यह वेब सीरीज एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज है, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला। ये सीरीज का मुख्य पात्र छात्र यानि स्टूडेंट और एक संस्थान है, जिसके इर्द-गिर्द ये पूरी वेब सीरीज घूमती हुई नजर आती है। इस सीरीज के जरिए एक्टर संस्थान के कुछ रूढ़िवादी सोच के विरुद्ध आवाज उठाने का काम करते हैं। अगर आपके ये वेब सीरीज नहीं देखी है, तो आपको अमला मैटर्स जरूर देखनी चाहिए। 

बॉम्बे बेगम्स

रेटिंग- 5/10

इन वेब सीरीज के अलावा, बॉम्बे बेगम्स वेब सीरीज भी काफी चर्चा में रही। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा बनाई गई नेटफ्लिक्स के लिए एक भारतीय ड्रामा वेब सीरीज है। इस सीरीज में मुख्य पात्र महिलाएं हैं। इसलिए श्रीवास्तव और चटर्जी द्वारा निर्देशित श्रृंखला, लॉस एंजेलिस स्थित चेर्मन एंटरटेनमेंट और एंडेमोल शाइन ग्रुप द्वारा निर्मित है, जिसमें पूजा भट्ट, शहाणा गोस्वामी, अमृता सुभाष प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

the family man  and bombay begums

द फैमिली मैन 2

रेटिंग- 9.2/10

इस वेब सीरीज के पहले सीजन के आने के बाद द फैमली मैन 2 भी दर्शकों को काफी पसंद आई। हालांकि, द फैमिली मैन नाम देखकर कई लोगों को लगा की इस वेब सीरीज की कहानी फैमिली टाइप की कहानी होगी। लेकिन, इस वेब सीरीज की कहानी एक परिवार से लेकर देश की रक्षा के इर्द गिर्द घूमती है। मनोज बाजपेयी ने इस वेब सीरीज में बेहद ही बखूबी तरीके से किरदार को निभाया है। इस सीरीज में एक स्पाई की ऐसी कहानी दिखाई गई है, जो असाधारण काम करता है और आम लोगों की तरह बिल्कुल साधारण इंसान है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Year Ender: 2020 की वो वेब सीरीज जो सबसे अधिक चर्चा में रही

टीवीएफ एस्पिरेंट्स

रेटिंग- 9.6/10

ये सीरीज साल 2021 में सबसे ज्यादा चर्चा में रही, जिसे ज्यादातर स्टूडेंट ने देखा और पसंद किया। क्योंकि ये वेब सीरीज स्टूडेंट लाइफ यानि हॉस्टल लाइफ, एग्जाम, कोचिंग आदि के इर्द-गिर्द घूमती है। इस सीरीज में तीन दोस्तों की कहानी है, जो यूपीएससी पास करने का सपना लेकर दिल्ली आते हैं। इसमें इनका संघर्ष, लड़ाई और मेहनत को दर्शाया गया है। इन किरदारों के अलावा, अन्य किरदार भी हैं, जो आपको बखूबी प्रभावित करेंगें।

web series

सनफ्लॉवर

रेटिंग- 7.7/10

ये वेब सीरीज एक क्राइम कॉमेडी सीरीज है, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। क्योंकि इस वेब सीरीज में मुख्य भूमिका में सुनील ग्रोवर हैं, जो कपिल शर्मा के कॉमेडी शो में गुत्थी, रिंकू भाभी और डॉक्टर गुलाटी आदि जैसे कई किरदार निभाए हैं। इसमें सुनील ग्रोवर के साथ आशीष विद्यार्थी, रणवीर शौरी, गिरीश कुलकर्णी, मुकुल चड्ढा आदि जैसे कई कलाकार भी हैं। 

इसके अलावा, इस सीरीज की कहानी बड़े शहरों की हाउसिंग सोसाइटी में होने वाले भेदभाव के इर्द-गिर्द घूमती है। अगर आपने ये सीरीज अब तक नहीं देखी है, तो साल खत्म होने से पहले जरूर देख लें। 

द एम्पायर 

रेटिंग- 7.5/10

ये वेब सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी, जिसमें मुगल वंश और साम्राज्य के कुछ अंशों को दर्शाया गया है। इस वेब सीरीज के पहले सीजन में मुगल बादशाह बाबर और उनकी जिंदगी के बारे में मोटे तौर पर बताया गया है। आपको बता दें कि ये वेब सीरीज एलेक्स रदरफोर्ड के द्वारा लिखी गई बुक ‘एम्पायर ऑफ द मुगल’ की पहली किताब ‘एम्पायर ऑफ द मुगल रिडर्स फॉर नॉर्थ’ पर आधारित है। अगर आपकी इतिहास में रूचि है, तो एक बार आपको ये वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए। 

web series sunflower

हाउस ऑफ सीक्रेट्स 

रेटिंग- 7.9/10

इस साल नेटफ्लिक्स पर एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज आई, जिसका नाम ‘हाउस ऑफ सीक्रेट-द बुराड़ी डेथ्स’ है। इस सीरीज की निर्देशक लीना यादव ने साल 2018 में हुए दिल्ली के बुराड़ी इलाके में 11 लोगों की रहस्यमयी मौत को दर्शाने और उससे पर्दा उठाने की कोशिश की है। इसलिए ये वेब सीरीज बहुत दिलचस्प है, यकीनन इसे  देखने में आपको बहुत मजा आएगा। 

Recommended Video

नवंबर स्टोरी 

रेटिंग- 7.9/10

नवंबर स्टोरी एक सस्पेंस थ्रिलर सीरीज है, जिसकी कहानी पूरी क्राइम लेखक गणेशन पर आधारित है। इसमें लेखक अल्ज़ाइमर्स से पीड़ित है, जो कई तरह की मानसिक और सामाजिक स्थिति से गुजरते हैं। इसलिए इस वेब सीरीज की कहानी पीड़ित पिता को बचाने में लगी एक बेटी की हिम्मत को दर्शाती है। इस सीरीज की हर कड़ी काफी रोचक और ज्ञानवर्धक है। 

november story

जीत की जिद 

रेटिंग- 9.2/10

इन तमाम वेब सीरीज के अलावा, जीत की जिद भी काफी लोकप्रिय वेब सीरीज में से एक है। ये पूरी सीरीज सेना और उनके संघर्ष पर आधारित है। इसमें कुछ काल्पनिकताओं के साथ एक्स आर्मी ऑफिसर मेजर दीप सिंह सेंगर के जज्बे, हौसले और जीत के लिए जिद की असली कहानी को रेखांकित किया गया है। इसके अलावा, ये वेब सीरीज परिवार दोस्तों और साथियों के रूप में सपोर्ट सिस्टम की अहमियत को भी रेखांकित करती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Exclusive: वेब सीरीज 'फ्लेम्‍स' की इशिता और 'अ सूटेबल ब्वॉय' की लता, एक्‍ट्रेस तान्‍या मानिकतला से खास बातचीत

ये थीं साल 2021 की कुछ लोकप्रिय वेब सीरीज। हालांकि, इन वेब सीरीज के अलावा भी और भी कई वेब सीरीज रही हैं, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए। अगर आपको लेख पसंद आया हो, तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें। साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google, amazon)