Year Ender: 2020 की वो वेब सीरीज जो सबसे अधिक चर्चा में रही

आज इस लेख में हम उन वेब सीरिज के बारे में बताने जा रहे हैं जो 2020 में सबसे अधिक चर्चा में रही। आइए जानते हैं।
@wikimedia.orgmost talked web series in hindi

इस साल बड़े पर्दे पर बहुत कम ही फिल्मे देखने को नसीब हुई होगी लगभग हर किसी को। कोरोना के चलते कई फिल्मे सिनेमा घरों में लगी ही नहीं। लेकिन, अगर बड़े पर्दे की बात न करके छोटे पर्दे यानि वेब सीरीज की बात करें, तो इस साल सबसे अधिक वेब सीरिज ही चर्चा रही है। आर्या, मिर्जापुर, असुर जैसे कई वेब सीरीज की चर्चा खूब देखी गई। कई लोग तो किसी-किसी वेब सीरीज के इंतज़ार में थे कि अब आएगी ये वेब सीरीज। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस साल सबसे अधिक चर्चा में रही। आइए जानते हैं इन वेब सीरीज के बारे में।

1आर्या

most talked web series in  aarya inside

काफी लम्बे समय बाद पर्दे पर लौटी सुष्मिता सेन की वेब सीरीज आर्या काफी चर्चित वेब सीरीज थी। इस सीरीज को लोगों ने भी खूब पसंद किए। वहीं सुष्मिता सेन की किरदार को लेकर भी खूब तारीफे भी की गई। जिस तरह से इस वेब सीरीज ने कहानी को बांध के रखा उसे कई लागों ने खूब तारीफ किया। इस वेब सीरिज की पूरी कहानी एक परिवार और एक बिजनेस के आसपास घूम रही है, जिसे दर्शकों ने बखूबी पसंद किया ।

राम माधवानी और संदीप मोदी द्वारा निर्मित आर्या वेब सीरीज डिज्नी+हॉटस्टार पर जून महीने में रिलीज हुई थी। इस वेब सीरिज के मुख्य किरदार में सुष्मिता सेन के साथ चंद्रचूर सिंह, सिकंदर खेर, अंकुर भाटिया, नमित दास, और मनीष चौधरी भी शामिल हैं।       

 

2बंदिश बैंडिट्स

most talked web series in  bandit inside

आनंद तिवारी द्वारा निर्देशित बंदिश बैंडिट्स को अमेजन प्राइम पर 4 अगस्त 2020  को रिलीज किया गया था। इस सीरीज में एक ओर एक शास्त्रीय संगीत के छात्र को और उसी छात्र को एक पॉप गायक के रूप में बखूबी तरीके से दर्शाया गया है। यह सीरीज संगीत सम्राट राठौर घराने के पंडित राधे मोहन राठौर (नसीरुद्दीन शाह) और उनके परिवार के आसपास बखूबी शानदार तरीके से घूमती है। इस सीरीज में नसीरुद्दीन शाह के साथ राजेश तैलंग, शीबा चड्ढा, अमित मिस्त्री, ऋत्विक भौमिक, श्रेया चौधरी और अतुल कुलकर्णी ने अपने किरदार को बखूबी तरीके से निभाया है।

3मिर्जापुर 2

most talked web series in  mirzapur inside

'लोग मुझे 'कालीन भैया के नाम से जानते हैं'। 'मेरा नाम मुन्ना त्रिपाठी है, मिर्ज़ापुर में किसी से भी पूछ लेना मेरे बारे में'। सीजन एक जिस तरह से लोगों के ऊपर अपनी छाप छोड़ी उससे लोग इतने प्रभावित हुए कि कई लोगों ने तो कई दिनों तक इसी वेब सीरीज की लाइने बोलते नज़र आए। जैसे ही इस मिर्जापुर 2 की ट्रेलर सामने आई लोग इस इंतिज़ार में थे कि आखिर गुड्डू पंडित मुन्ना त्रिपाठी से कैसे बदला लेंगे। 

पंकज त्रिपति, पंकज त्रिपाठी, अली फजल, दिव्येंदु शर्मा, श्वेता त्रिपाठी और रसिका दुग्गल ने इस पूरे वेब सीरीज को दर्शकों के बीच बांध के रखा। गुरमीत सिंह और मिहिर देसाई द्वारा निर्मित मिर्जापुर 2,  23 अक्टूबर को अमेज़न प्राइम पर रिलीज हुआ था। 

4पाताल लोक

most talked web series in  latalok inside

इस वेब सीरिज को अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। अनुष्का शर्मा ने एक्टिंग नहीं की, लेकिन उन्होंने इसे इस वेब सीरीज को प्रोड्यूस जरूर किया है। वेब सीरीज के मुख्य किरदारों में से एक हाथी राम के मुताबिक यहां एक नहीं बल्कि तीन दुनिया हैं। ये कहानी दिल्ली की है। The Story of My Assassins पर आधारित पाताल लोक में राम चौधरी (जयदीप अल्हावत), रेनू चौधरी (गुल पनाग), संजीव मेहरा (नीरज काबी) अपने किरदार को बखूबी तरीके से निभाया है।

 

5आश्रम

most talked web series in  ashram inside

प्रकाश झा द्वारा निर्देशन यह वेब सीरिज दर्शकों के बीच बहुत चर्चित वेब सीरीज रही थी। जिस तरह से इस पूरे वेब सीरिज में प्रकश झा ने एक ढोंगी बाबा को दर्शया है उसे देखकर लोगों ने इस वेब सीरीज को बखूबी पसंद किया। बॉबी देओल ने भी इस वेब सीरिज में अपने किरदार को बखूबी तरीके से निभाया है। बॉबी देओल के साथ-साथ इस वेब सीरीज में सहायक कलाकार अदिति पोहनकर, अनुप्रिया गोयनका, तुषार पांडे, राजीव सिद्धार्थ, सचिन श्रॉफ, तन्मय रंजन, दर्शन कुमार, चंदन रॉय सान्याल जैसे सभी कलाकारों ने अपने अभिनय से सबका दिल जीतने में कामयाब भी हुए इस वेब सीरीज के माध्यम से। इस वेब सीरीज को MX प्लेयर पर रिलीज किया गया था। 

6असुर: वेलकम टू योर डार्क साइड

most talked web series in  aasur inside

ओणी सेन द्वारा निर्मित असुर लोगों के बीच बहुत ही चर्चित और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली वेब सीरिज में से एक थी। इस वेब सीरीज को लेकर कई लोगों का कहना था कि अगर आप  कमज़ोर दिल वाले व्यक्ति है, तो इस वेब सीरीज को कतई न देखें। इस वेब सीरीज में अरशद वारसी के साथ बरुन सोबती, अनुप्रिया गोयनका, ऋद्धि डोगरा, शारिब हाशमी, अमेय वाघ, पवन चोपड़ा, गौरव अरोड़ा, दीपक काजिर, विशेष बंसल ने बखूबी तरीके से काम किया है। इस वेब सीरीज को वूट पर रिलीज किया गया था।

7स्पेशल ऑप्स

most talked web series in  special oops inside

डिज़नी + हॉटस्टार पर रिलीज इस वेब सीरीज में के के मेनन, विनय पाठक, करण टाकर, विपुल गुप्ता, गौतमी कपूर, परमीत सेठी, और दिव्या दत्ता जैसे कई सितारे मौजूद हैं। इस वेब सीरीज के निर्माता नीरज पांडे है। दिल्ली स्थित भारत की संसद पर आतंकी हमला और उससे सम्बंधित जासूसी की वास्तविक घटनाओं के इर्दगिर्द कहानी की ताना बुनता है ये वेब सीरीज।

8द फैमिली मैन

most talked web series in  faimily mam inside

द फैमिली मैन नाम देखकर कई लोगों को लगा की इस वेब सीरीज की कहानी फैमिली टाइप की कहानी होगी। लेकिन, इस वेब सीरीज की कहानी एक परिवार से लेकर देश की रक्षा के इर्दगिर्द घूमती है। मनोज बाजपेयी ने इस वेब सीरीज में बेहद ही बखूबी तरीके से किरदार को निभाया है। इस सीरीज में एक स्पाई की ऐसी कहानी दिखाई गई है, जो असाधारण काम करता है और आम लोगों की तरह बिल्कुल साधारण इंसान है।

9होस्टेजेस

most talked web series in  hostage inside

टिस्का चोपड़ा, रोनित रॉय, आशिम गुलाटी, मोहन कपूर और डिनो मोरिया ने इस वेब सीरीज में बेहतरीन तरीके से अभिनय किया है। इस वेब सीरीज को लोगों ने भी खूब पसंद किया। पार्ट एक को भी लोगों ने खूब पसंद किया था। सुधीर मिश्रा द्वारा निर्मित इस वेब सीरीज को हॉटस्टार पर रिलीज किया गया था।

 

10स्कैम 1992

most talked web series in  scam

सोनी लिव वेब सीरीज़ 'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी', जब रिलीज हुई थी तब लोगों के बीच सबसे अधिक चर्चा में रही थी। कई लोगों का कहना था कि इसकी रेटिंग सभी वेब सीरीज को पीछे छोड़ सकती है। भारतीय शेयर बाजार के घोटाले पर आधारित यह वेब सीरीज लोगों के बीच काफी चर्चित वेब सीरीज थी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।