• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मोनालिसा की इस तस्वीर में पहले क्या देखा आपने, इससे पता चलेंगे आपकी पर्सनैलिटी के राज

एक तस्वीर देखकर आपकी पर्सनैलिटी बताई जा सकती है। जानिए इस तस्वीर में पहले क्या देखा आपने उसका अर्थ क्या है। 
author-profile
Published -17 May 2022, 14:24 ISTUpdated -17 May 2022, 14:32 IST
Next
Article
illusion of monalisa painting

किसी एक तस्वीर के कितने अलग पहलू हो सकते हैं? चाहे आप सेल्फी खींच रहे हों या फिर किसी कैनवस पर पेंटिंग बना रहे हों इसे हमेशा ही तस्वीर के अंदर छुपी हुई कल्पना को देखा जा सकता है। ऐसे ही ऑप्टिकल इल्यूजन्स भी होते हैं जो किसी इंसान की पर्सनैलिटी के राज़ खोलने में मदद कर सकते हैं। 

अब ऊपर दी गई मोनालिसा की पेंटिंग को ही देख लीजिए। इसे चर्चित मेक्सिकन पेंटर ऑक्टेवियो ओकंपो ने बनाया है। ऑक्टेवियो हमेशा से ही ऑप्टिकल इल्यूजन और मिस्ट्री पेंटिंग्स बनाते आए हैं और ये मोनालिसा की पेंटिंग भी इसी का हिस्सा है। इस पेंटिंग में क्लासिक मोनालिसा को एक नए अंदाज़ में देखा गया है और अगर इसे ध्यान से देखा जाए तो इसमें बहुत से जानवर और अन्य आकृतियां दिखेंगी। 

जहां तक ऑप्टिकल इल्यूजन का सवाल है तो ऊपर दी गई तस्वीर के बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। 

इसे जरूर पढ़ें- तस्वीर में सबसे पहले क्या दिखा इससे खुल सकते हैं आपकी लव लाइफ के सीक्रेट्स

क्या कहती है साइकोलॉजी? 

डॉक्टर भावना का कहना है कि किसी तस्वीर या ऑप्टिकल इल्यूजन को हम 'Gestalt Theory of Psychology' के हिसाब से डिफाइन कर सकते हैं। 

ये थ्योरी इस बात को साबित करती है कि अगर हम अपने दिमाग में किसी एक तस्वीर को बैठाते हैं तो उसे दिमाग किस तरह से पढ़ता है ये हमारी पर्सनैलिटी, हाव-भाव, हमारे आस-पास का माहौल और वातावरण तय करता है। हम आंखों से जिस तस्वीर को देख रहे हैं जरूरी नहीं हमारा दिमाग भी उसे वैसे ही समझे। 

अगर ऊपर दी हुई तस्वीर की ही बात करें तो इस ऑप्टिकल इल्यूजन में हमारा दिमाग कुछ और ही दिखा सकता है। पहली चीज़ जो इस तस्वीर में हम देखते हैं वो है मोनालिसा। ये सभी देख सकते हैं कि तस्वीर मोनालिसा की है, लेकिन उसके अंदर कितनी आकृतियां बनी हैं इसपर ध्यान देने की जरूरत है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by OCTAVIOOCAMPO (@octavio._.ocampo)

 

अगर आपको सबसे पहले मोनालिसा ही दिखती है तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी? 

अगर आपको सबसे पहले बड़ी पिक्चर ही दिखती है और उसके अंदर की किसी भी चीज़ पर आपकी नजर नहीं जाती तो ये कहा जा सकता है कि आपकी पर्सनैलिटी ऐसी है जिसमें आप सबसे पहले बड़ी तस्वीर देखने की कोशिश करते हैं और जो चीज़ें और लोग आपके करीबी हैं उनके साथ ही आप क्लोज सर्कल में रहना पसंद करते हैं। अलग-अलग चीज़ों की ओर ध्यान भटकाने से परे आप सिर्फ एक ही चीज़ पर ध्यान देते हैं और अपनी परेशानी भरी जिंदगी में भी आप कोई एक मतलब निकाल ही लेते हैं।  

अगर सबसे पहले देखी है बिल्ली तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी? 

अगर आप तस्वीर की ओर देख रहे हैं और सबसे पहले जिस चीज़ ने आपका ध्यान खींचा है वो है बिल्ली तो आपकी पर्सनैलिटी एलिगेंट है और आप हर चीज़ के लिए उत्सुक रहते हैं। आप स्वतंत्र , सुरक्षात्मक और शांत हैं। आप खुद को सबसे खूबसूरत प्राणी मानते हैं और दूसरों की राय कोई मायने नहीं रखती है। आप खुद सक्षम हैं और आपके इर्द-गिर्द एक अच्छी एनर्जी घूमती है अगर बिल्ली आपकी स्पिरिट एनिमल है तो। आप घर पर रहना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन कभी-कभी बाहर जाने की इच्छा भी होती है। आप हमेशा इंडिपेंडेंट रहते हैं और आप खुद के साथ खुश हैं। आप हमेशा अपने रिलेशनशिप में बेहतर बनने की कोशिश करते हैं।  

अगर सबसे पहले दिखा है खरगोश तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी? 

अगर आपको  सबसे पहले खरगोश दिखा है तो इसका मतलब आपकी जिंदगी में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों ही तरह के पहलू हैं। कुछ लोग इसे अच्छा देखने की कोशिश करेंगे और कुछ लोग इसे खराब मानेंगे। इसके सबसे बुनियादी अर्थों में से एक है भय का, जिसके बाद कामुकता, फिर किसी भी चीज़ की अधिकता, और फिर पैसा। खरगोश दिखने का मतलब ये भी है कि आप त्वरित फैसले लेते हैं और भाग्य पर भी भरोसा करते हैं। ये मासूमियत की ओर भी इशारा करता है और इससे कुछ हद तक कमजोरियों की बात भी सामने आती है। ये लोग तेज और बुद्धिमान होते हैं। ये पॉजिटिविटी और ग्रोथ की ओर इशारा करता है।  

monalisa image and optical illusion

इसे जरूर पढ़ें- इस फनी तस्वीर में क्या देखा सबसे पहले आपने? 

अगर सबसे पहले दिखा है कुत्ता तो क्या है उसका मतलब? 

अगर आपने सबसे पहले कुत्ता देखा है तो इसका मतलब बेहिसाब प्यार और भरोसे से है। ये दर्शाता है कि आप एक ऐसे इंसान हैं जिसे लोगों से मेलजोल बढ़ाना अच्छा लगता है और ऐसे लोग ताकतवर होते हैं और प्यार को दिखा सकते हैं। भरोसा कर सकते हैं और लोगों की सुरक्षा भी कर सकते हैं। आप हमेशा लॉयल रहते हैं और त्याग और सत्कार की भावना भी रहती है। आप अपने पार्टनर के प्रति हमेशा लॉयल रहेंगे और आप हमेशा चंचलता और मस्ती से भरे रहते हैं।  

अगर सबसे पहले परी देखी तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी? 

अगर आपको सबसे पहले परी या एक ऐसी महिला दिखती है जिसके पंख लगे हुए हैं तो आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे आज़ादी पसंद है। आप कम्युनिकेशन के मामले में सबसे अच्छे हैं और आपका व्यक्तित्व आध्यात्मिक है। ऐसे लोगों को ट्रैवल करना पसंद होता है और ऐसे लोग आराम और प्रोत्साहन मिलने पर काफी आगे जा सकते हैं। अगर मौका पड़े तो ये लोग अपनी आज़ादी के लिए लड़ेंगे भी। ये लोग खुलकर जीना पसंद कर सकते हैं और किसी एक जगह बंधकर रहना इन्हें अच्छा नहीं लगता है। आपको रोमांच और उत्साह पसंद है।  (रूम का कलर भी खोलता है पर्सनैलिटी के राज)

अगर दिख रही है नेकेड महिला तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी?  

नग्न महिला आपकी उत्तेजना और इच्छाओं से जुड़ी हो सकती है और साथ ही साथ आपके पारिवारिक संबंधों और भावनाओं के बारे में भी देखती है। तस्वीर में एक महिला को देखने का मतलब यह भी हो सकता है कि आप जीवन में इच्छाओं की तलाश कर रहे हैं और सिक्के के दूसरे पहलू की तरह इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपने आप से संघर्ष कर रहे हैं।  

इसका यह भी अर्थ है कि व्यक्ति के पास देखभाल करने वाला और पोषण करने वाला स्वभाव है। इसका मतलब यह भी है कि वह व्यक्ति लालची भी हो सकता है और काम या जीवन में संतुष्टि के लिए निरंतर शिकार पर है। ऐसे लोग सहानुभूति रखते हैं और अपने जीवन में किसी न किसी तरह से प्यार की तलाश में हैं।  

अगर आपको दिखते हैं गुस्से वाले चेहरे तो कैसी है आपकी पर्सनैलिटी? 

हमारा दिमाग चेहरे को भावनात्मक रूप से पहचानता है और प्रतिक्रिया करता है, खासकर गुस्से में। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रोध एक मजबूत भावना है और जब हम इसे देखते हैं तो छिपी और दबाई गई भावनाएं सतह पर आती हैं। ऐसे लोग या तो मानसिक तनाव की सीमा पर रहते हैं या फिर दूसरों को खुश करने की निरंतर कोशिश करते रहते हैं। ऐसे लोग बाहरी सुंदरता की ओर ज्यादा देखते हैं और ऐसे लोगों को दिखावे से भरी चीज़ें बहुत अच्छी लगती हैं। उन्हें अपनी जिंदगी हिना रोक-टोक विलास में जीने की आदत होती है। 

 

तो देखा आपने कि एक छोटी सी तस्वीर आपकी पर्सनैलिटी के बारे में कितना कुछ कह गई। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।