घर भले ही छोटा सा क्यों न हो लेकिन वह आपके व्यक्तित्व को कहीं न कहीं रिफलेक्ट करता है क्योंकि हर स्त्री अपने घर को अपने हाथों से सजाना पसंद करती हैं और अगर यह काम आप न भी करें लेकिन फिर भी घर के कलर्स से लेकर उसकी सजावट में कहीं न कहीं स्त्री की पसंद ही शामिल होती है। इस प्रकार अगर कहा जाए कि आपका घर आपके व्यक्तित्व और पसंद-नापसंद का आईना है तो गलत नहीं होगा। वैसे भी आपके घर को देखकर ही कोई व्यक्ति आपके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 वास्तु टिप्स को अपनाएंगी तो घर में बनी रहेंगी खुशियां

किसी भी घर के दो महत्वपूर्ण पहलू होते हैं कलर और लाइट। यह दोनों पहलू न सिर्फ इंसान की भावनाओं को प्रभावित करते हैं, बल्कि कमरे का मूड भी पूरी तरह बदलकर रख देते हैं। इतना ही नहीं, हर कलर का अपना एक अलग महत्व होता है। इस तरह आप अपने घर को सजाने के लिए जिन कलर्स का इस्तेमाल करेंगी, उससे आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता चलता है। तो चलिए जानते हैं क्या कहता है आपका कमरा आपके बारे में-

लाल रंग

inside  room colours indicate personality

रेड कलर वास्तव में प्यार, पैशन और एग्रेशन का कलर है। अगर आपको लाल कलर से प्यार है और आप उसे अपने कमरे में देखना पसंद करती हैं तो इसका अर्थ है कि आपको एक्साइटमेंट और अटेंशन पाना काफी पसंद है। हालांकि दीवारों पर लाल रंग आपकी हार्ट रेट को बढ़ा सकता है, इसलिए इस कलर का इस्तेमाल ज़रा सोच-समझकर करें।

ऑरेंज कलर

अधिकतर ऐसी महिलाएं दीवारों पर ऑरेंज कलर का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं, जो फन लविंग और महत्वाकांक्षी प्रकृति की होती है। इतना ही नहीं, ऐसी महिलाओं को दूसरों की अटेंशन पाना भी काफी अच्छा लगता है।

ब्लैक कलर

inside  room colours indicate personality

ब्लैक कलर इन दिनों काफी ट्रेंड में है। अधिकतर वह महिलाएं दीवारों पर ब्लैक कलर करवाना पसंद करती हैं, जो पावरफुल पर्सनैलिटी की मालकिन होती हैं। काली दीवारें ताकत और अधिकार का आभास कराती हैं।

ब्लू कलर

घर में ब्लू कलर का इस्तेमाल अधिकतर बेडरूम की दीवारों के लिए किया जाता है क्योंकि यह रंग विश्वास और वफादारी दर्शाता है। अगर आप शांतिप्रिय इंसान हैं तो यकीनन आप इस कलर का इस्तेमाल अपने बेडरूम की दीवारों के लिए करना पसंद करेंगी।

Recommended Video

येलो कलर

inside  room colours indicate personality

जो महिलाएं घर में हैप्पीनेस चाहती हैं और स्वभाव से हमेशा आशावादी व सकारात्मक रहती हैं, उन्हें येलो कलर दीवारों पर करवाना काफी अच्छा लगता है। वैसे भी अगर इस रंग का इस्तेमाल दीवारों पर किया जाए ते इससे उस घर में रहने वाले सदस्यों के अवसादग्रस्त होने की संभावना काफी कम होती है

वायलेट कलर

inside  room colours indicate personality

वायलेट दीवारें समृद्धि और रॉयल्टी को रिप्रेजेंट करती हैं। कई अध्ययन बताते हैं कि यह रंग वास्तव में समस्या को सुलझाने को प्रोत्साहित करता है।

इसे जरूर पढ़ें: लिविंग रूम में इस तरह रखेंगी काउच, तो जगमगा उठेगा कमरा

हरा कलर

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यकीनन आप अपने घर में हरे रंग का इस्तेमाल करना चाहेंगी। हरी दीवारें बताती हैं कि आप एक ऐसी व्यक्ति हैं जो विकास में विश्वास करते हैं और प्रकृति से प्यार करते हैं। वैसे यह कलर पैसे के साथ भी जुड़ा हुआ है