• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तस्वीर में सबसे पहले क्या दिखा इससे खुल सकते हैं आपकी लव लाइफ के सीक्रेट्स

आपको इस तस्वीर में सबसे पहले क्या दिखता है ये बता सकता है कि आपकी लव लाइफ कैसी रहेगी और आपकी पर्सनैलिटी कैसी है। 
author-profile
Published -04 May 2022, 16:47 ISTUpdated -04 May 2022, 16:52 IST
Next
Article
different ways optical illusion say about your personality

कोई एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है, लेकिन उन शब्दों की समझ कौन किस तरह से लेता है ये उस व्यक्ति के व्यक्तित्व यानी पर्सनैलिटी पर निर्भर करता है। हमारी पर्सनैलिटी बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड हो सकती है और साइकोलॉजी में अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट किए जाते हैं जो ये बताते हैं कि कोई इंसान किस तरह की पर्सनैलिटी वाला है। 

साइकोलॉजी में ऑप्टिकल इल्यूजन को भी बहुत महत्व दिया जाता है जो किसी इंसान के दिमाग को पढ़ने का तरीका हो सकते हैं। ऑप्टिकल इल्यूजन में सबसे पहले क्या दिखता है इसके हिसाब से ये तय किया जा सकता है कि उसके सबकॉन्शियस दिमाग में क्या चलता है। हम इंसान हमेशा अपने व्यवहार को अच्छा दिखाने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब साइकोलॉजी के हिसाब से टेस्ट किए जाते हैं तो हमारी भावनाएं, सोच, महत्वाकांक्षा बाहर आ जाती हैं। हम कितना भी बनने की कोशिश करें, लेकिन हमारा दिमाग और बेसुध आंखें सच बोल ही देती हैं। 

जहां तक ऑप्टिकल इल्यूजन का सवाल है तो ऊपर दी गई तस्वीर के बारे में हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। 

उनका मानना है कि ऑप्टिकल इल्यूजन के बारे में कुछ लोग ये समझते हैं कि वो एक पूरी तस्वीर है तो कुछ लोग उसके अलग-अलग हिस्सों को देखते हैं। जो लोग किसी तस्वीर की छोटी से छोटी डिटेल को देख लेते हैं उनकी पर्सनैलिटी को अलग तरह से डिफाइन किया जा सकता है। 

love life secrets with personality

इसे जरूर पढ़ें- यहां दिखाई गई तस्वीरों में आपको एक नजर में क्या दिख रहा है? इससे जानें कैसी है आपकी पर्सनैलिटी

क्या कहती है साइकोलॉजी? 

डॉक्टर भावना का कहना है कि किसी तस्वीर या ऑप्टिकल इल्यूजन को हम 'Gestalt Theory of Psychology' के हिसाब से डिफाइन कर सकते हैं। 

ये थ्योरी बताती है कि किस तरह से हम अपने इर्द-गिर्द की दुनिया को देखते हैं जहां हम कोई चीज़ देखते हैं, उसे महसूस करते हैं, फिर हमारा दिमाग उसे जितना हो सके सिंपल करने की कोशिश करता है जिससे हम उसे समझ सकें। हमारा दिमाग किस तरह की तस्वीर पहले दिखाता है वो पर्सनैलिटी पर निर्भर कर सकता है।  

ये तस्वीर कैसे बता सकती है आपकी पर्सनैलिटी?  

अगर कोई इंसान किसी तस्वीर की छोटी से छोटी बात को भी देख लेता है तो उसे क्रिटिक कहा जाता है। उनकी पर्सनैलिटी कुछ ऐसी होगी कि वो किसी भी स्थिति में हर मुमकिन हल और हर मुमकिन कमी निकालने की कोशिश करेंगे। जो लोग छोटी-छोटी चीज़ों को देखते हैं उनके बारे में ये कहा जा सकता है कि वो जल्दी ही किसी समस्या का हल निकाल सकते हैं। इन्हें स्मार्ट कहा जा सकता है और ये हर स्थिति का हल निकालने में कारगर रहते हैं। 

दूसरे वो लोग होते हैं जो किसी फोटो को एक ही तरह से देखते हैं और उनका एटिट्यूड भी किसी तस्वीर को लेकर अलग होता है। वो एफर्ट के मामले में तो सबसे आगे हो सकते हैं। इन लोगों को आसानी से कोई डरा नहीं सकता है और मुश्किल से मुश्किल स्थिति में भी वो अपने लक्ष्य के लिए टिके रहते हैं। वो एक लीडर के तौर पर सामने आ सकते हैं जो एक ग्रुप को संभाल सकते हैं। 

ये तस्वीर क्या कहती है आपकी रोमांटिक लाइफ के बारे में? 

आपकी लव लाइफ भी आपकी पर्सनैलिटी पर काफी हद तक निर्भर करती है। इसलिए ये तस्वीर आपकी लव लाइफ के बारे में भी काफी कुछ कह सकती है।  

जब हम इस तस्वीर को देखते हैं तो बहुत सारी चीज़ें नजर आती हैं जैसे किसी को एक बूढ़ा आदमी दिख सकता है, किसी को एक घुड़सवार दिख सकता है, किसी को एक सोता हुआ इंसान दिख सकता है। कोई इस तस्वीर को एक पूरी तस्वीर की तरह देख सकता है और उसका ध्यान किसी एक चीज़ पर नहीं जाता है।  

अगर आपको पूरी फोटो एक ही दिखी है तो? 

ऐसे लोग अपनी रिलेशनशिप में एक तय सोच के साथ जाते हैं और वो किसी रोमांटिक एक्ट से पिघलते नहीं हैं। इन लोगों को पैसा, गिफ्ट या कोई भी ऐसी चीज़ आकर्षित नहीं कर सकती है। उनकी प्यार की परिभाषा कविता से भरी होती है और सूफी गाने की तरह गीली मिट्टी की महक से भरपूर उनका प्यार रहता है।  

inside photo of optical illusion

अगर घुड़सवार को देखा है आपने तो? 

अगर आपने ये तस्वीर देखी और पहली चीज़ जो आपको नजर आई वो घुड़सवार था तो आपकी रोमांटिक पर्सनैलिटी भी बदलती रहेगी। आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें एक ही तरह की चीज़ें करना और एक ही जगह टिके रहना अच्छा नहीं लगता है। आपके लिए एक साथी चुनना मुश्किल होता है और अगर आप सोलमेट में यकीन करते हैं तो उसे खोजना तो आपके लिए लगभग नामुमकिन जैसा रहेगा। हालांकि, अंदरूनी बात की जाए तो आप हमेशा अपने लिए एक साथी की तलाश में रहते हैं। एक ऐसा साथी जिसके साथ आपकी वाइब्स मैच करें और आपका ध्यान उसपर से कभी ना हटे।  

अगर बूढ़ा आदमी पहले दिखा है तो? 

आपके लिए प्यार का मतलब है भरोसा और पूरा साथ। प्यार और रोमांस आपके लिए सब कुछ हो सकता है और आप सबसे लॉयल लोगों में से एक हो सकते हैं जो कभी चीटिंग ना करें। हालांकि, अगर कोई आप पर ध्यान नहीं देता तो आप उसे छोड़कर जा भी सकते हैं।  

अगर नदी के किनारे सोती लड़की दिखी है तो? 

अगर आपको इस तस्वीर में सबसे पहले नदी के किनारे सोती हुई लड़की दिख रही है तो इसका मतलब ये है कि आप फिजिकली या मेटाफोरिकली और इमोशनली परेशान हो गए हैं। आप इतना थक चुके हैं कि अब आप आराम करके, आंखें बंद करके चीज़ों की जगह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके आस-पास होने वाली चीज़ों को अवॉइड कर रहे हैं। आप उन लोगों में से एक हैं जो सारी उम्मीद खो चुके हैं क्योंकि चीज़ें वैसी नहीं रहीं जैसी आपने सोची थीं। आप अब अपने पार्टनर से किसी भी तरह की उम्मीद नहीं लगा रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि इसका कोई फायदा ही नहीं है।  

इसका ये मतलब नहीं है कि आप प्यार में भरोसा नहीं करते हैं बस आप अभी थक चुके हैं। ये दर्शाता है कि आपकी उम्मीदें कभी पूरी ही नहीं हुई हैं। पर आप हिम्मत नहीं हारे हैं और आप अभी भी प्यार की खूबसूरती पर यकीन करते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- तस्वीर में सबसे पहले क्या दिख रहा है इससे पता चल सकती है आपकी पर्सनैलिटी, जानें 

बहती हुई नदी और उसके ऊपर पत्थर की दीवार 

अगर आप चीज़ों पर बहुत ज्यादा गौर करते हैं तो आपको बहती हुई नदी दिखेगी जो बूढ़े इंसान के बालों के तौर पर दी गई है। उसके ऊपर पत्थर की दीवार है और अगर आप उनमें से हैं जिन्होंने सबसे पहले इसे ही देखा है तो आपको एडवेंचर पसंद है और आपको अपनी जिंदगी में थोड़ा रोमांच चाहिए। अपनी रिलेशनशिप में आपको कुछ एक्साइटिंग करना होगा ताकि आप इसे चला सकें। अगर रिश्ते में स्पार्क नहीं होगा तो आप जल्दी बोर हो जाएंगे। ये आप सिर्फ अपने पार्टनर से ही नहीं खुद से भी एक्सपेक्ट करते हैं।  

आप एक रिलेशनशिप में बहुत बोरियत बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। आप हर दम कुछ नया ट्राई करने की कोशिश करते हैं। आप झटपट प्लान बनाने वाले लोगों में से एक हैं और आप वाइल्ड हैं।  

तो ये थी इस तस्वीर के हिसाब से आपकी पर्सनैलिटी की डेफिनेशन। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Instagram Optical Illusion Page

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।