• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जीवन जीने की कला सीखने की पहली सीढ़ी है कॉलेज लाइफ

कॉलेज में हम सिर्फ डिग्री हासिल करने नहीं जाते बल्कि यहां हम जिंदगी जीने के तरीके भी सीखते हैं। जानें कैसे-
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -04 Dec 2019, 15:50 ISTUpdated -04 Dec 2019, 18:06 IST
Next
Article
life lessons in  your college

कॉलेज जाने का मतलब किताबों में ही उलझे रहना नहीं होता। ना ही कॉलेज का मतलब मौज-मस्ती करना, नए दोस्त बनाना और लोगों को पहचानना तक ही सीमित है। कॉलेज में हम खुद की पर्सनालिटी को विकसित करते हैं, जीने का सलीका सीखते हैं साथ ही जिंदगी में मुसीबतों से जूझना सीखते हैं। सरल शब्दों में कहें तो कॉलेज में जिंदगी को जीने की कला सीखी जाती है। आइए जानते हैं हम कॉलेज जाकर क्या-क्या सीखते हैं-

इसे भी पढ़ें: पुराने डेनिम से बच्चों के लिए बनाएं ये 4 यूनिक चीजे

learn important  life lessons in  your college inside

1. कॉलेज लाइफ आपको गलतियों से सीखना सिखाती है। शायद ही दुनिया में कोई इंसान ऐसा हो जो गलतियां करे बिना बड़ा बना हो। इसलिए गलतियां करने से घबराने की जरुरत नहीं बल्कि उनसे सबक लेकर आगे बढ़ना ही कॉलेज लाइफ है।

2. कॉलेज लाइफ में खुद को बेहतर और जिम्मेदार इंसान बनाने की कला सीखी जाती है। घर-परिवार में आप जिम्मेदारियों को किस तरह निभा पा रहे हैं यह आपकी कॉलेज के दिनों में ली गई शिक्षा से अंदाजा लग जाता है। इसलिए जिम्मेदार बनें।

Recommended Video

3. कॉलेज लाइफ आपको जरुरत पड़ने पर अकेले रहना और जिंदगी गुजारना सिखाती है, विपरीति परिस्थितियों में जूझना सिखाती है। इतना ही नहीं, अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना भी सिखाती है।

4. किताबों में घुसे रहना, उन्हें रट लेना ही कॉलेज लाइफ का मकसद नहीं है। खुद के अंदर अच्छे गुणों को विकसित करना भी जरुरी है। कॉलेज लाइफ हमें ईमानदारी के साथ जिंदगी जीना सिखाती है और अपनी गलतियों पर पश्चाताप करना भी।

learn important  life lessons in  your college inside

5. कॉलेज में हर तरह के लोगों से मिलना होता है। कॉलेज में अच्छे और बुरे दोनों तरह के लोगों से रू-ब-रू होने का मौका मिलता है। किन लोगों से कैसे निपटना है यह कॉलेज के दिनों में अच्छी तरह समझा जाता है। इतना ही नहीं, किसी के दबाव में ना आकर अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना भी इसी दौरान सीखते हैं।

6. हर कोई कॉलेज के दिनों में पैसे का सही इस्तेमाल करना सीख जाता है। जब थोड़े-थोड़े पैसे जोड़कर मूवी देख आते हैं। कभी बांटकर मैगी तो कभी चाउमीन का स्वाद ले लेते हैं। कभी-कभी तो मांगकर कपड़े पहनना भी इन्हीं दिनों में सीखा जाता है। यही आदत जीवन में पैसे की अहमियत सिखा देती है। अगर आप भी कॉलेज के दिनों में ऐसा ही करते थे जो जिंदगी में आप अपने जीवन के सबसे बड़े फाइनेंसियल एडवाइजर बन सकते हैं, क्योंकि आपको इमरजेंसी में पैसे की उपयोगिता समझ आ गई।

इसे भी पढ़ें: वेटरन एक्ट्रेस आशा पारेख ने "द हिट गर्ल" Book लंच में जिक्र किया क्यों रही सिंगल

learn important  life lessons in  your college inside

7. मुसीबतें भी जिंदगी के साथ चलती हैं। इन्हें ऐसा ही समझिए जैसे एक ही सिक्के के दो पहलू। कॉलेज के दिन भी रोज एक जैसे नहीं रहते। कभी प्रोजक्ट पूरे नहीं होते तो कभी किसी सहेली के साथ मुसीबत में साथ निभाना होता है। कॉलेज के दिनों की इसी तरह की झंझावातों से जूझते हुए हमें जीवन में मुसीबतों से लड़ना आ जाता है।

8. सबसे अंत में, अगर किसी को दिल की बात कहनी हो या कैसे अपनी जुबां की बात उनकी जुबां पर लाई जाए, यह सब कॉलेज में ही सीखते हैं। यही आगे जाकर सफल दाम्पत्य जीवन गुजारने में काम आती है।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।