• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पुराने डेनिम से बनाएं कुछ इस तरह बैग्स, बॉक्स और चप्पल

अगर आप भी अपने पुराने जींस से कुछ नया बनाना चाहती है तो तैयार हो जाएं कुछ इस तरह के यूनिक समान बनाने के लिए...
author-profile
Next
Article
solecraftold denim jeans for children school kit tips

पुरानी चीजों से कुछ नया बनाना आजकल सभी को खूब भा रह है। कोई पुरानी बोतलों से मेकअप किट बना रहा है तो उसी पुरानी बोतल से घरों के लिए गलमे का रूप दे रहे हैं। यहां तक कि कुछ लोग घर में पड़े मम्मी-पापा, भैया-दीदी और बच्चों के कपड़ें से न्यू फैशन ड्रेस बना रहे हैं। इसी क्रम में मृणालिनी राजपुरोहित पुरानी जींस से बच्चों के लिए स्कूल सामग्री बना रही है। फैशन डिजाईन का कोर्स कर चुकी मृणालिनी अपने दोस्तों के साथ मिल के असहाय बच्चों के लिए पुराने डेनिम से स्कूल बैग, चप्पल, पेंसिल बॉक्स आदि बनती है। आप भी इस तरह के कुछ नया कर सकती है। अगर आप भी अपने पुराने जींस से कुछ नया बनाना चाहती है तो ये आईडिया यहां से ले सकती है-

स्कूल बैग-

old denim jeans for children school kit inside one

अगर आपके पास कोई पुराना जींस घर में पड़ा है और उसे आप नहीं पहनती है तो उस जींस से आसानी से स्कूल बैग बना सकती है। बस आपको करना ये है कि जींस के पैर वाली पार्ट्स को काटना है और उसे एक तरफ से सिल देना है। सिलने के बाद आप उसमें दो स्ट्रिप का पट्टी लगा ले। दुसरे भाग में बैग की तरह बंद करने वाले दो-तीन बटन या हुक लगा ले। आपका स्कूल बैग तैयार है।

Recommended Video

पेंसिल बॉक्स-

old denim jeans for children school kit inside four

जींस के पैर वाली भाग के कपड़े को बॉक्स के सामान काटे। काटने के बाद उसे एक छोटे बॉक्स के शेप में सिल दे और दुसरे भाग को खुला रहने दे। खुले हुए भाग में आप  उसी साइज का चैन या हुक लगा के सिल दे। इस तरह आपका एक बॉक्स तैयार है जिसमें आप आसानी से पेन,पेंसिल आदि रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जाने कौन है Greta Thunberg जिसे चुना गया है Time Person Of The Year

कैसे बनाएं चप्पल-

old denim jeans for children school kit inside three

चप्पल बनाना बड़ा ही आसन काम है। अगर आपके घर में आपका या परिवार के किसी अन्य सदस्य का कोई पुराना जींस फेका हुआ है तो उसकी मदद से चप्पल बना सकती है। उसके लिए आपको कुछ इस तरह करना होगा। करना ये होगा कि आपको चप्पल के आकार का चमड़ा लाना होगा और अपने पुराने जींस को उसी के अनुसार काटना होगा। कटाने के बाद उसे चप्पल के शेप पर रखा के मोची के सहायता से सिलवाना होगा। इस तरह आपका चप्पल बन के तैयार है।

इसे भी पढ़ें: जब करीना कपूर ने सास शर्मिला टैगोर से पूछा बेटी और बहू में फर्क, तो उन्होंने दिया दिल जीत लेने वाला जवाब

कैरी बैग-

old denim jeans for children school kit inside two

पुराने जींस से कैरी बैग बनान सबसे आसन है। पैर वाली डेनिम के हिस्से को काटना है। काटने के बाद डेनिम के एक साइड को सिल दे और दुसरे साइड को आम कैरी बैग की तरह दो पट्टी लगा के सिल देना। इस तरह आपका कैरी बैग तैयार है। इसमें आप आसानी से मार्केट में ले जा सकती है। सब्जियां, कपड़े आदि सामान आराम से ला सकती है। 

 

'सोलक्राफ्ट'-

इस आईडिया पर काम करने वाले तीन है। मृणालिनी राजपुरोहित, अतुल मेहता और निखिल गहलोत ने स्टार्टअप 'सोलक्राफ्ट' स्टार्ट किया। मृणालिनी फैशन डिज़ाइनर, अतुल engineering और निखिल को व्यापार का लंबा अनुभव है। तीनों ने मिलकर एक स्टार्टअप शुरु किया था। इस 'सोलक्राफ्ट' के मदद से बने स्कूल बैग, चप्पल, कैरी बैग आदि गरीब बच्चों में बटना स्टार्ट किया और धीरे-धीरे या सभी को अच्छा लगने लगा। इन तीनों का कहना है कि डेनिम आसानी से रिसाईकिल नहीं होता हो तो हमने एक आईडिया निकला और वो आईडिया आज आपके सामने हैं।    

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।