अगर पूछा जाए कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा आपके लिए किस चीज की इम्‍पोर्टेंस है तो शायद आप यही कहेंगी कि रिश्‍तों की। जी हां, बिलकुल सही बात है , अगर किसी व्‍यक्ति की लाइफ में रिश्‍ते न हो तो उसका जीवन सूना हो जाता है। जिंदगी को संवारने, सुधारने और सुखमय बनाने में रिश्‍तो की बड़ी भुमिका होती है मगर यही रिश्‍ते कभी कभी व्‍यक्ति को दुख पहुंचाते हैं या जीवन में अशांति फैलाते हैं। मगर कौन सा रिश्‍ता आपको खुश करता है और कौन सा दुखी यह तो केवल आप पर ही डिपेंड करता है कि आप किस रिश्‍ते को किस मोड़ पर ले जा रहे हैं। मगर कुछ रिश्‍ते ऐसे होते हैं, जिनकी नब्‍ज बेहद नाजुक होती है और यदि उन्‍हें प्‍यार से हैंडल न किया जाए तो उनमें हमेशा के लिए गांठ बन जाती है। ऐसा ही रिश्‍ता होता सास और बहू का । शादी के बाद जहां बहू एक नए परिवार में जगह बनाने के लिए स्‍ट्रगल कर रही होती है वहीं सास घर में अपने महत्‍व को बनाए रखने की कोशिश। ऐसे में कई बार दोनों के बीच टकराव होते हैं और रिश्‍तों में कड़वाहट आने की संभावनाएं प्रबल हो जाती हैं। मगर यहां सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि एक बहू नए घर में अपनी सास को सबसे पहले अपने पक्ष में करे। ऐसा करने पर वह नए घर में अपनी जगह बनाने में जल्‍दी कामयाब हो सकेगी। वहीं कुछ छोटी बातों का ध्‍यान रखने पर सास भी बहु से हमेशा खुश बनी रहेगी।  

Newly married brides mother in law relationship happy family  ()

कभी न करें पति की शिकायत 

शादी लव हो या अरेंज ध्‍यान रखें पति की कोई भी ऐसी बात, जो सास के मदरहुड को हर्ट करें, उसे न बोलें। दरअसल जिस तरह आप अपने मां की नजरों बेस्‍ट हैं उसी तरह आपके पतिदेव भी आपकी सास की नजरों में बेस्‍ट हैं। अगर आपको अपने पति से कोई भी शिकायत है तो कोशिश करें कि उसे बंद कमरे में ही रिजॉल्‍व कर लें। हो सकता है कि पति की एक-दो बार शिकायत करने पर आपकी सास आपका साथ दे भी दें मगर बार-बार ऐसा करने पर वह आपका साथ नहीं देगी। इसके साथ ही हो सकता है कि वह आपकी गलतियां आपको गिनाने लगे। 

Newly married brides mother in law relationship happy family  ()

सास की करें तारीफ 

जब हम मन में यह मान लेते हैं कि कोई इंसान बुरा है तो उसकी अच्‍छी इमेज कभी नहीं बन पाती है। मगर वहीं अगर आप किस व्‍यक्ति की बुराइयों को नजरअंदाज कर उसकी अच्‍छाइयों को स्‍वीकारना शुरु कर दें तो वहीं इंसान आपको अच्‍छा लगने लगता है। जाहिर है कि सास कभी आपकी मां जैसी नहीं हो सकती मगर हो सकता है कि आपका स्‍वभाव उसे आपकी मां से बढ़कर आपके लिए बना दे। आप जितना अपनी मां के साथ न खुली हों उतना अपनी सास के साथ खुल कर लाइफ बिता सकें। इसलिए कभी भी किसी से भी सास की बुराई न करें। हो सके तो सास की अच्‍छाइयों को स्‍वीकारें और उसकी तारीफ करें। हर व्‍यक्ति को अपनी तारीफ अच्‍छी लगती है। अगर आप अपनी सासा की तारीफ दो-चार बातें कह देंगी तो आप का मान सम्‍मान उनकी नजरों और भी बढ़ जाएगा। 

Newly married brides mother in law relationship happy family  ()

दूर है तो फोन पर करें बात

आजकल बेटा और बहु दोनो ही कामकाजी होते हैं और काम के सिलसिले में ज्‍यादातर बाहर ही रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो ध्‍यान रखें कि जिस तरह आप अपनी मां से फोन पर बात करके उनका हालचाल पूछती हैं वैसे ही अपने सास से भी जरूर बात करें। हो सकता है कि उनसे बात करने के बाद आपको ज्‍यादा खुशी या संतोष न हो मगर इससे आपके रिश्‍तों में मजबूती आएगी और सासा को अहसास होगा कि बहू जिम्‍मेदार और घर को जोड़ कर रखने वालों में से है। भले ही रोज न सही मगर हफ्ते मे एक बार अपने इन लॉज से बात जरूर करें। 

Newly married brides mother in law relationship happy family  ()

कुछ अवसरों पर जरूर दें गिफ्ट्स 

जिस तरह आप आपनी मां की खुशी और जरूरतों का ध्‍यान रखती हैं उसी तरह न सही मगर कभी कभी अपने सासा की खुशी और उनकी इच्‍छाओं को जरूर पूरा करें। हो सकता है कि इसके बदले में आपको कोई चीज न मिले मगर इस काम से जो भावनाओं को अदानप्रदान होगा उसका सुख आपको जरूर मिलेगा और सास के दिल में आप अपनी एक अलग जगह बनाने में भी कामयाब हो सकेंगी। जरूरी नहीं है कि आप अपनी सासा को महंगे गिफ्ट ही दें। सासा को जिस सामान की जरूरत है वही सामान दें, आपके ऐसा करने से आपकी सासा में आपको लेकर अपनेपन की भावना का संचार होगा। 

Newly married brides mother in law relationship happy family  ()

सास को ही रहने दें रसोई की मालकिन 

महिलाएं घर की रसोई की क्‍वीन होत हैं। जाहिर आपकी सासा आपके आने से पहले घर की रसोई संभालती होंगी और आपके आने के बाद रसोई का काम आपके हवाले हो गया होगा। मगर खुद को इतनी जल्‍दी रसोई की मालकिन समझने की भूल न करें । सास को हमेशा रसोई काम में इनवॉल्‍व करें और उनसे सीखें कि वो अपनी रासोई में कैसे काम करती थीं। उनकी बताई टिप्‍स को आजमाइए। आपको ऐसा करते देख सासा को लगेगा कि आप किती ओबेडियंट हैं और हो सकता रसोई रास्‍ते ही आप सास के दिल अपने लिए एक स्‍पेस बना सकें।